zoom-becomes-most-downloaded-android-app-amid-corona-virus-lockdown
zoom-becomes-most-downloaded-android-app-amid-corona-virus-lockdown

जैसे कि आप जानते ही हैं कोरोनावायरस महामारी के चलते सभी को घर से कार्य करने की छूट है। इसी बीच एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप बेहद लोकप्रिय हो रही है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं ‘Zoom’ की। गूगल प्ले स्टोर पर इसके 50 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं। महामारी के चलते लगभग सभी लोग Stay’ Home’ मुहीम को फॉलो कर रहे हैं। इसीलिए अधिकतर लोग घर से ही कार्य कर रहे हैं। ऐसे में ज़ूम ऐप 10 से ज्यादा लोगों को एक साथ वीडियो कन्फरंसिंग का फीचर देती है।

इस ऐप की इतनी लोकप्रियता के पीछे एक मुख्य कारण है। यह प्ले स्टोर पर इकलौती ऐप है जो 10 से ज्यादा लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का फीचर देती है। इसीलिए अभी इसका कोई प्रतिद्वंदी प्ले स्टोर पर नहीं है। इसकी लोकप्रियता का यही मुख्य कारण है। CoronaVirus Lockdown के चलते भारी संख्या में लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप का इस्तेमाल करके बिजनेस मीटिंग घर से ही की जा सकती है। ये ऐप अपने फ्री वर्जन में 50 लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का फीचर देती है। Paid Version में यह संख्या 100 तक पहुंच सकती है।

ये भी पढ़िए |WhatsApp पर Deleted Message पढ़ने का ये है तरीका

सिलिकॉन वैली बेस्ड कंपनी की ओर से ज़ूम बनाई गई है। महामारी के बीच इस ऐप के डाउनलोड तेजी से बढ़े है। इसीलिए इस ऐप ने सबसे ज्यादा डाउनलोड की सूची में WhatsApp, Instagram और Tiktok जैसी लोकप्रिय ऐप को भी पीछे छोड़ दिया है। कोरोमा महामारी से इस ऐप को काफी लाभ हुआ है। इसीलिए इस ऐप को क्वारांटाइन का किंग भी बताया जा रहा है।

हाल ही में इस ऐप पर यूजर्स का डेटा लीक करने का भी आरोप लगा था। Motherboard के द्वारा दावा किया गया था कि ये ऐप फेसबुक पर यूजर्स का डेटा लीक करती है। इसके बाद कंपनी ने अपनी ऐप में सॉफ्टवेयर के जरिए कुछ बदलाव किए। ये मामला Zoom की एंड्रॉयड ऐप नहीं बल्कि iOS की ऐप का है। ज़ूम के फाउंडर ने स्पष्ट किया कि ” हमारे लिए यूजर्स की प्राइवेसी और डेटा बेहद महत्वपूर्ण है। इसीलिए हमारी टीम के द्वारा इस बग को रिव्यू किया गया है। हमने फेसबुक की सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट को लेकर कुछ नए प्रोटोकॉल बनाए है। “

ये भी पढ़िए | Redmi K30 Pro हुआ लॉन्च : 64MP कैमरा, स्नैपड्रेगन 865 और 5G सपोर्ट मौजूद

नोट बंदी के दौरान जैसे Paytm को फायदा मिला था, वैसे ही लोकडाउन के दौरान ज़ूम को मिल रहा है। जैसा कि हमने पहले बताया 10 से ज्यादा लोगो की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए ये इकलौती ऐप है। इसे प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके फ्री वर्जन में भी 50 लोग मीटिंग कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here