xiaomi-sold-mi10-smartphones-worth-rupees-200-crore-in-just-one-minute
xiaomi-sold-mi10-smartphones-worth-rupees-200-crore-in-just-one-minute

जैसा कि आप जानते ही होंगे चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भारतीय मार्केट में काफी लोकप्रिय है। दरअसल, हाल ही में कंपनी ने चीनी मार्केट में एक स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो जबरदस्त सुपरहिट साबित हुआ है। इस स्मार्टफोन का पूरा स्टॉक मिनट के अंदर ही समाप्त हो गया। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि चीनी मार्केट में यह स्मार्टफोन उपभोक्ताओं को बेहद पसंद आया। हालांकि, अभी कंपनी के द्वारा कितने स्मार्टफोन बेचे गए हैं इसका आंकड़ा पेश नहीं किया गया है लेकिन बताया जा रहा है कि कंपनी ने एक मिनट में लगभग 200 करोड़ मिलियन का बिजनेस कर डाला है। दरअसल, जिस स्मार्टफोन के विषय में हम बात कर रहे हैं यह कंपनी की ओर से लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जिसका नाम है Xiaomi Mi 10 ।

108 MP कैमरे से लैस

मुख्य विशेषताओं की बात की जाए तो इस फोन में 108 मेगापिक्सल का हाई रेजोल्यूशन वाला कैमरा दिया गया है। दरअसल, फोन का कैमरा इसकी लोकप्रियता के पीछे सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा फोन में बेहतरीन डिस्प्ले और सुपरफास्ट चार्जिंग भी मौजूद है। हाल ही में शाओमी के प्रमुख मनु कुमार जैन ने जानकारी दी है कि बेहद जल्द ये स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में भी लांच किया जाएगा।

12GB रैम के साथ 256GB इंटरनल स्टोरेज तक के विकल्प मौजूद

आपकी जानकारी के लिए बता दें कंपनी का ये फ्लैगशिप 3 वैरीअंट में लॉन्च किया गया है जहां पहला वेरिएंट 8GB रैम+ 128GB स्टोरेज के साथ आता है। इस वेरियंट की कीमत 3,999 युआन (करीब 40,800 रुपये) है। वहीं, Xiaomi Mi10 के 8GB रैम+ 256GB स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 4,299 युआन (करीब 44,000 रुपये) है। जबकि 12GB रैम+ 256GB स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 4,699 युआन (करीब 48,000 रुपये) है। हालांकि, इस स्मार्टफोन के भारत में लांच होने के बाद ही इसकी सही कीमत का पता चलेगा। संभव है कि भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत थोड़ी अलग हो। चलिए अब बात करते हैं इस फोन में मिलने वाले सभी स्पेसिफिकेशंस की।

Xiaomi Mi 10 Full Specifications

सबसे पहले बात करते हैं इसकी डिस्प्ले की। स्मार्टफोन में 6.67 इंच का कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz और टच सैंपलिंग रेट 180Hz है। अब क्योंकि ये स्मार्टफोन कंपनी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन है इसलिए फोन में क्वॉलकॉम के ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें ये स्मार्टफोन 12GB तक की रैम और UFS 3.0 स्टोरेज के साथ आता है। जहां तक कूलिंग की बात है तो शाओमी का यह फोन टेम्प्रेचर को कंट्रोल करने के लिए ग्रेफाइट की कई लेयर और AI मशीन लर्निंग के साथ वैपर चैंबर लिक्विड-कूलिंग सिस्टम के साथ आता है।

ये भी पढ़िए | ऑनलाइन पेमेंट करने वालो को दिल्ली पुलिस ने किया सावधान, ज़ारी की ये सूचना

कैमरा डिपार्टमेंट की बात की जाए तो जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि इस स्मार्टफोन का प्राइमरी कैमरा 108 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा, फोन के बैक में 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल लेंस दिया गया है। साथ ही, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दिया गया है। सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है।

अब क्योंकि यह कंपनी का एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है इसलिए इस फोन में लगभग सभी कनेक्टिविटी विकल्प देखने को मिलते हैं उदाहरण के तौर पर Wi-Fi6, ब्लूटूथ 5.1, ड्यूल-मोड 5G और NFC जैसे फीचर फोन का हिस्सा है। बताते चले यह स्मार्टफोन Android 10 पर चलता है। स्मार्टफोन में 4,780 mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 30W वायर्ड फास्ट चार्जिंग और 30W वायरलेस फास्ट चार्जिंग के साथ आती है।

ये भी पढ़िए | Tiktok को टक्कर देने के लिए गूगल ने उतारा ये नया ऐप “Tangi”

हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस स्मार्टफोन के विषय में क्या कहना चाहते हैं? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। आपके अनुसार इस स्मार्टफोन को भारत में किस कीमत पर लॉन्च किया जाना चाहिए ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here