Mi A3 रिव्यू : शाओमी का एक और गेम चेंजर स्मार्टफोन !

Mi A3 रिव्यू

हाल ही में Xiaomi ने अपनी A सीरीज का नया स्मार्टफोन Mi A3 भारतीय मार्केट में लॉन्च किया है। पिछेल फोन की तरह ये स्मार्टफोन एंड्राइड प्रोग्राम के अंतर्गत आने वाले स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी ने अपनी काफी गलतियों को भी सुधारा है। उदाहरण के तौर पर फोन में 3.5 mm हेडफोन जैक को वापस जगह मिली है साथ ही फोन में हाइब्रिड सिम स्लॉट भी मौजूद है। अब आप इस स्मार्ट फोन में एक माइक्रो एसडी कार्ड का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। इन सभी सुधार के बाद क्या Mi A3 स्मार्टफोन खरीदने लायक है?

इन दिनों बााजार में और भी काफी विकल्प मौजूद है ! उदाहरण के तौर पर हाल ही में Realme 5 Pro स्मार्टफोन भी काफी रोचक स्पेसिफिकेशंस के साथ लॉन्च किया गया है। इस Mi A3 रिव्यू में हम आपके सभी सवाल का जवाब देने वाले है। Mi A3 रिव्यू से पहले एक नजर डाल लेते है फोन में मिलने वाले स्पेसिफिकेशंस पर।

Specifications

डिस्प्ले6.08 इंच एचडी+ (720×1520 पिक्सल) एमोलेड 
डिस्प्ले, आस्पेक्ट रेशियो 19:9
प्रोसेसरस्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर 4 और 6 जीबी रैम के साथ
कैमरा(48+8+2) ट्रिपल रीयर कैमरा , 32 एमपी सेल्फी कैमरा
बैटरी4030 mAh बैटरी 18 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ
कनेक्टिविटी 
विकल्प
4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी,
ब्लूटूथ वर्जन 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, 
यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम जैक

Mi A3 Review

( Design and build )

इंडस्ट्री के ट्रेंड को फॉलो करते हुए कंपनी ने इस फोन में भी ग्लास बैक पैनल का इस्तेमाल किया हैं। ये बैक पैनल काफी रिफ्लेक्टिव बैक पैनल है जो इस स्मार्टफोन को काफी प्रीमियम लुक देता है। फ्रंट और रीयर साइड पर गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन देखने को मिलता है। ये फोन काफी कॉम्पैक्ट है जिसे एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन का वजन भी काफी अच्छे से मैनेज किया हुआ है। ये फोन 175 ग्राम का है।

इस बार 3.5 mm जैक की वापसी हुई है जिसके साथ में IR ब्लास्टर मौजूद हैं। कुल मिलाकर इस फोन का फील काफी अच्छा है। फोन में नीचे की तरफ सिंगल स्पीकर मौजूद है जो ठीक ठाक साउंड प्रोड्यूस करता है।

( Display )

इस A सीरीज में पहली बार कंपनी ने एक सुपर AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। हालांकि, फोन के रिजॉल्यूशन को कम किया गया है जो एक डाउंगरेड कहा जा सकता है। बावजूद इसके फोन की डिस्प्ले बेहद कमाल की है। खासतौर पर बजट सेगमेंट में इस फोन की डिस्प्ले शानदार है। AMOLED होने के कारण डिस्प्ले में डीप ब्लैक एवं काफी पंची कलर देखने को मिलते है।

फोन की डिस्प्ले 19:9 एस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। AMOLED होने के कारण इस फोन की डिस्प्ले काफी बैटरी एफिशिएंट भी है। फोन में एक डॉट नोच मौजूद है जिसके कारण स्क्रीन टू बॉडी रेशों काफी ज्यादा है। हालांकि, फोन का बॉटम चिन ( बेजल ) थोड़ा बड़ा है लेकिन ये बजट सेगमेंट के फोन में आम बात है।

( Performance )

फोन में स्नैपड्रेगन 665 प्रोसेसर मौजूद है जों बिना किसी परेशानी के आपके डेली टास्क को आसानी से परफॉर्म कर सकता है। फोन में 4/6 जीबी रैम मौजूद है जिसके साथ 64/128 जीबी UFS 2.1 स्टोरेज मौजूद है। ये काफी तेज स्टोरेज है जो आमतौर पर बजट सेगमेंट में देखने को नहीं मिलती है। ये फोन एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के अंतर्गत आता है जिसके कारण फोन में क्लीन यूज़र इंटरफ़ेस देखने को मिलता है। फोन में किसी भी तरह का ब्लोट वेयर देखने की नहीं मिलता है।

फोन में एड्रिनो 610 जीपीयू देखने की मिलता है जो गेमिंग में ठीक ठाक कार्य करता है। फोन में PUBG जैसे हाई गेम खेले जा सकते है लेकिन हाई सेटिंग पर खेलते वक्त थोड़े फ्रेम ड्रॉप देखने को मिल सकते है। यदि आप गेमिंग के लिए फोन खरीद रहे है तो Redmi Note 7 Pro और Realme 5 Pro ज्याादा बेहतर विकल्प होंगे।

( Camera )

Mi A सीरीज का कैमरा हमेशा से ही दमदार रहा है। इस फोन में भी कंपनी ने पूरी जान लगा दी है। इस बार कंपनी ने ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है। रियर साइड पर 48 MP Sony IMX 586 प्राइमरी सेंसर के साथ 8 MP वाइड एंगल कैमरा(118°) और 2 MP का डेप्थ सेंसर मौजूद है। फोन से क्लिक की गई फोटो में डिटेल की कोई कमी नजर नहीं आती है साथ ही डायनामिक रेंज और साचुरेशन भी अच्छी है।

ये भी पढ़िए : Realme 5 Pro रिव्यू : बजट सेगमेंट का एक फीचर पैक्ड स्मार्टफोन !

आमतौर पर फोन 12 MP कैमरे की फोटो क्लिक करता है। फोन को 48 MP कैमरा पर स्विच करके ज्यादा डिटेल वाली फोटो क्लिक की का सकती है। फोन में अल्ट्रावाइड एंगल लेंस मौजूद है जिसकी सहायता से आप ज्यादा वाइडर फोटो क्लिक कर सकते है लेकिन ध्यान रहे फोटो क्वालिटी में थोड़ा अंतर देखने को मिलता है। आखिरी सेंसर 2 MP का है जिससे आप पहले से बेहतर पोर्ट्रेट शॉट ले सकते है। अच्छी बात ये है कि कंपनी ने फोन की पोर्ट्रेट ( बैकग्राउंड ब्लर ) को कम ज्यादा करने का विकल्प दिया है।

सेल्फी के दीवानों के लिए कंपनी ने फ्रंट कैमरे को भी अपग्रेड किया हैं। दरअसल, इस फोन में 32 MP सेल्फी कैमरा देखने को मिलता है। फोन से क्लिक की गई सेल्फी बेहद कमाल की आती है। सेल्फी में काफी डिटेल नजर आती है साथ ही स्किन टोन भी काफी नेचुरल रहती है। पोर्ट्रेट सेल्फी लेते वक्त इस फोन का एज डिटेक्शन भी बेहद कमाल का हैं।

लो लाइट में फोन को इस्तेमाल करने के लिए फोन में नाइट मोड दिया गया है जिसकी सहायता से फोन में ब्राइटनेस थोड़ी बढ़ जाती है और फोटो में ठीक ठाक डिटेल रहती है।

( Battery )

पिछले फोन की तुलना में बैटरी को अपग्रेड किया गया है। इस बार फोन में 4030 mAh की बैटरी देखने को मिलती है। ये फोन 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है लेकिन हमेशा की तरह कंपनी ने फास्ट चार्जर फोन के साथ नहीं दिया है। फोन में केवल 10 वॉट का ही चार्जर देखने को मिलता है।

बैटरी बैकअप की बात की जाए तो फोन का बैटरी बैकअप कमाल का हैं। फोन में 720p रिजॉल्यूशन वाली डिस्पले मौजूद है जो कि LCD IPS पैनल के मुकाबले कम बैटरी कंज्यूम करती है। हैवी इस्तेमाल पर ये फोन आसानी से पूरे दिन का बैकअप देता है और नॉर्मल इस्तेमाल पर आपको लगभग दो दिनों का बैटरी बैकअप मिल सकता है।

( Conclusion )

इस फोन में लगभग सभी जरूरी सेंसर मौजूद है। फोन में फेस अनलॉक भी मौजूद है जो काफी तेजी से कार्य करता है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया है जो फ्लैगशिप फोन के मुकाबले थोड़ा धीरे कार्य करता है। फिंगरप्रिंट सेंसर की स्पीड को सॉफ्टवेयर अपडेट से बेहतर किया का सकता है।

अंत में हम यही कहना चाहेंगे A सीरीज के पिछले स्मार्टफोन की तुलना में इस फोन में काफी अपग्रेड देखने को मिलते हैं। खासतौर पर जिस कीमत पर यह स्मार्टफोन मौजूद है, एक जबरदस्त स्मार्टफोन है। ₹12,999 की शुरुआती कीमत पर यह स्मार्टफोन अन्य फोन को कड़ा कंपटीशन देता है यदि आपका बजट ₹13,000 तक का है तो यह फोन आपको जरूर कंसीडर करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here