xiaomi-mi-10-launched-in-india-with-108mp-main-camera
Photo – Xiaomi

Xiaomi Mi 10 launched in India with 108 MP main camera

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने हाल ही में भारत में अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन Xiaomi Mi 10 5G लॉन्च कर दिया है। 108 मेगापिक्सल वाले हाई मेगापिक्सल के सेंसर के साथ यह स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में उतारा गया है। फोन में कुल 4 रीयर कैमरे मौजूद है। इनमे प्राइमरी 108 मेगापिक्सल कैमरे के अलावा अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, डेप्थ सेंसर और माइक्रोलेंस मौजूद है।

केवल कैमरा ही इसकी खासियत नहीं है बल्कि फोन में क्वालकॉम का सबसे फास्ट चलने वाला लेटेस्ट प्रोसेसर मौजूद है। फोन में 8GB रैम का इकलौता विकल्प मौजूद है हालांकि स्टोरेज के मामले में 128GB और 256GB वैरीअंट मौजूद है। फोन की कर्व डिस्प्ले से लेकर बड़ी बैटरी तक यह स्मार्टफोन फ्लैगशिप लेवल का है। बताते चले फोन में सबसे फास्ट 30 वॉट का वॉयरलैस चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है।

Ready to take on OnePlus 8 Pro

स्मार्टफोन की कीमत को देखा जाए तो यह फोन सीधे तौर पर वनप्लस 8 प्रो से टक्कर लेता है। हालांकि, सैमसंग गैलेक्सी S20 अल्ट्रा स्मार्टफोन में भी 108 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है लेकिन उसकी कीमत लगभग एक लाख रुपए के करीब है। वहीं 108MP के साथ Mi10 5G की कीमत काफी कम है। चलिए बिना समय गवाए Mi 10 5G स्मार्टफोन की कीमत और स्पेसिफिकेशंस के बारे में जान लेते हैं।

Xiaomi Mi 10 Specifications

सबसे पहले बात करते हैं डिस्प्ले की। इस स्मार्टफोन में 90 Hz रिफ्रेश रेट के साथ 3D कर्व्ड 6.67 इंच डिस्प्ले दिया गया है। यह स्मार्टफोन एक बेजल लेस स्मार्टफोन कहा जा सकता है क्योंकि फोन के फ्रंट में एक पंच हॉल कैमरा दिया गया है जो काफी पतला है। जैसे कि हमने आपको पहले बताया इस स्मार्टफोन में फ्लैगशिप लेवल का प्रोसेसर मौजूद है। दरअसल, फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 फ्लैगशिप प्रोसेसर यूजर्स को दिया गया है। परफॉर्मेस को बेहतरीन रखने के लिए इस फोन में UFS 3.0 स्टोरेज और LPDDR5 रैम दी गई है। बता दे ये रैम स्मार्टफोन के लिए अभी तक की सबसे फास्ट रैम है।

xiaomi-mi-10-launched-in-india-with-108mp-main-camera
Photo – Xiaomi

कैमरा इस स्मार्टफोन की अहम खासियत में से एक है। कंपनी के अनुसार इस स्मार्टफोन का कैमरा बेहद काबिल है। लॉन्च के दौरान कंपनी ने इस कैमरे की तुलना आईफोन 11 प्रो मैक्स के कैमरा सेंसर से भी की थी।

Latest Articles

इस स्मार्टफोन में 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेटअप दिया गया है। ये कैमरा 8K विडियो रिकॉर्डिंग सपॉर्ट के साथ आता है। बताते चले फोन में शूटस्टेडी मूड मौजूद है, जो OIS और EIS दोनों की मदद से विडियो और इमेजेस को स्टेबल बनाता है। फ़ोन का प्राइमरी 108 मेगापिक्सल वाला प्राइमरी 1/1.33 इंच सेंसर है। प्राइमरी कैमरे के अलावा फोन में तीन और कैमरा सेंसर मौजूद है। इसमें 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर, 2 मेगापिक्ल का मैक्रो लेंस और 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर मौजूद है। साथ ही ड्यूल एलईडी फ्लैश भी इस डिवाइस में दिया गया है। बता दे कैमरा में अडवांस्ड नाइट मोड 2.0 और AI 2.0 भी मिलता है।

शाओमी के इस स्मार्टफोन में स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं। यह स्टीरियो स्पीकर्स एक बैलेंसड ऑडियो के साथ आते हैं। लॉन्च के दौरान कंपनी ने बताया कि यह स्टीरियो स्पीकर आईफोन 11 प्रो मैक्स के स्टीरियो स्पीकर से बेहतर है। कंपनी के अनुसार आईफोन 11 प्रो मैक्स में एक बड़ा स्पीकर तो एक छोटा स्पीकर दिया गया है जिससे अनबैलेंसड ऑडियो क्वालिटी आती है। वही मी 10 5G स्मार्टफोन में दोनों स्टीरियो स्पीकर एक साइज के हैं जिससे यूजर्स को बैलेंसड ऑडियो सुनने को मिलेगी।

फोन में एक बड़ी 4780mAh की बैटरी दी गई है। जैसे कि हमने आपको पहले बताया ये 30W टर्बो फास्ट चार्ज सपॉर्ट के साथ आता है। इस स्मार्टफोन में अभी तक की सबसे फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। दरअसल, स्मार्टफोन 30W वायरलेस चार्जिंग और 10W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग का ऑप्शन भी देता है।

xiaomi-mi-10-launched-in-india-with-108mp-main-camera
Photo – Xiaomi

Price and Availability

कंपनी के इस 30W के वायरलेस चार्जर को अलग से खरीदना पड़ेगा। चार्जर की कीमत वैसे तो ₹2500 है लेकिन अभी के लिए इस स्मार्टफोन को मात्र ₹1999 की कीमत पर खरीदा जा सकेगा।

स्मार्टफोन को खरीदने के लिए यूजर्स के पास दो स्टोरेज वेरियंट उपलब्ध होंगे। 8 जीबी रैम + 128 जीबी रैम वाले मॉडल की कीमत 49,999 रुपये रखी गई है। वहीं दूसरी ओर 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाले मॉडल की कीमत भारत में 54,999 रुपये है।

Offers

इस स्मार्टफोन पर काफी ऑफर्स भी मौजूद है। सबसे पहले बता दे अगर आप इस स्मार्टफोन को प्री-ऑर्डर करते है तो कंपनी की ओर से 2,500 रुपये का 30W वायरलेस चार्जर फ्री में दिया जाएगा। इसके अलावा नो-कॉस्ट ईएमआई और बैंक ऑफर्स भी इस स्मार्टफोन के साथ दिए जा रहे हैं। एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए इस स्मार्टफोन पर ₹3000 का कैशबैक ऑफर भी रखा गया है। फोन की प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है और जल्द ही स्मार्टफोन की सेल भी शुरू कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here