काफी सारे फोन पर Whatsapp नहीं करेगा काम, अपने फोन का नाम जरूर चेक करे

whatsapp-will-stop-working-on-these-smartphones-from-next-year-check-your-smartphone-in-the-list

व्हाट्सएप ने जारी की Non-Supported स्मार्टफोन की सूची

जैसा कि आप जानते ही होंगे इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp काफी लोकप्रिय मैसेजिंग एप है। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार काफी सारे स्मार्टफोन की लिस्ट व्हाट्सएप के द्वारा जारी की गई है जिन पर व्हाट्सएप आने वाले समय में कार्य नहीं करेगा। दरअसल, कई स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप की ओर से सपोर्ट 31 दिसंबर 2019 के बाद से समाप्त हो जाएगा। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किन स्मार्टफोन पर यूजर्स व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे ? इनमें एंड्रॉयड, iOS और विंडोज़ फोन शामिल है।

ज्यादा पुराने स्मार्टफोन पर WhatsApp नहीं करेगा कार्य

व्हाट्सएप के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं उन पर अगले साल से व्हाट्सएप कार्य नहीं करेगा। इसी प्रकार iOS 8 पर चलने वाले आईफोन यूजर्स भी व्हाट्सएप को नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर आप विंडोज फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप को जान लेना चाहिए व्हाट्सएप अगले साल से किसी भी विंडोज फोन में सपोर्ट नहीं करेगा। याद रखें अगर आप विंडोज फोन इस्तेमाल कर रहे हैं और अपनी चैट का बैकअप लेना चाहते हैं तो व्हाट्सएप में दिए गए विकल्प के अनुसार आप अपनी सभी चैट को एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

सस्ते जियोफोन पर करता रहेगा कार्य

जैसा कि आप जानते ही होंगे हाल ही में जियो के सस्ते 4G फोन लॉन्च किए गए थे। याद रहे Jio के फोन एंड्रॉयड स्मार्टफोन नहीं है बल्कि जिओ के स्मार्टफोन Kai OS पर कार्य करते हैं। ऐसे में Kai OS 2.5 + पर व्हाट्सएप कार्य करता रहेगा। इससे ये सुनिश्चित हो जाता है कि व्हाट्सएप Jiophone और Jiophone 2 पर कार्य करता रहेगा।

ये भी पढ़िए | पोर्न बैन होने के बाद से सबसे ज्यादा VPN डाउनलोड भारत में हुआ है

काफी सारे नए फीचर्स जल्द ही जोड़े जाएंगे

जैसे कि आप जानते हैं व्हाट्सएप एक बेहद लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप हैं। ऐसे में कंपनी समय-समय पर व्हाट्सएप में बदलाव करती रहती है। कई नई अपडेट के जरिए व्हाट्सएप यूजर इंटरफेस को और बेहतरीन बनाया जाता है। पिछले कुछ समय में व्हाट्सएप में काफी नए फीचर्स जोड़े गए हैं। ऐसे में ये सभी नए फीचर्स पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य नहीं करते है जिसके कारण ज्यादा पुराने OS वर्जन पर ऐप कार्य करना बंद कर देती है। कुछ अपकमिंग व्हाट्सएप फीचर्स में Dark Mode, Whatsapp Pay इत्यादि शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here