इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp में कुछ ऐसी मजेदार ट्रिक्स है जो शायद आप ना जानते हो। ये ट्रिक्स इतनी कमाल की है कि इन्हेे जानने के बाद आप चौंक जाएंगे !

भारत में इंस्टेंट मैसेजिंग एप के तौर पर व्हाट्सएप बेहद लोकप्रिय है। यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर WhatsApp में काफी बदलाव किए जाते हैं। आज इस आर्टिकल में हम व्हाट्सएप से जुड़ी कुछ ट्रिक्स बताने वाले हैं। इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप अपने यूजर एक्सपीरियंस को और बेहतर बना सकते हैं।

Turn your important chats in Starred Chats

आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट से काफी लोगों से चैट करते होंगे। कुछ लोगों से आपकी चाट कॉफी कैजुअल होगी तो कई चैट आपके बिजनेस से संबंधित भी हो सकती है। ऐसे में यदि आप कुछ मैसेज को हाईलाइट करना चाहते हैं या कह लीजिए बाद में कभी पढ़ना चाहते हैं तो लंबे समय के बाद उस मैसेज को सर्च करना काफी मुश्किल कार्य हो सकता है।

ये भी पढ़िए : WhatsApp से अब शॉपिंग भी कर पाएंगे आप, WhatsApp पर “शॉपिंग फीचर्स” लाने की तैयारी !

दरअसल, व्हाट्सएप पर एक Star नाम का फीचर मौजूद है जिसका लाभ आप उठा सकते हैं। यदि आप किसी मैसेज को Starred करना चाहते हैं तो इसके लिए मैसेज पर लोंग प्रेस कर सकते हैं। इसके बाद आपको ऊपर की तरफ स्टार का आइकन दिखेगा। इसे दबाने के बाद आपका वो मैसेज Starrer message हो जाएगा। अब आप कभी भी इस मैसेज को Starred Message में जाकर चेक कर सकते हैं।

Read message privately without letting sender know

यदि किसी कारणवश आप व्हाट्सएप पर आए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं लेकिन आप यह नहीं चाहते कि भेजने वाले को यह पता चल जाए कि आप यह मैसेज पढ़ चुके हैं तो इसके लिए भी एक ट्रिक है। आपको इसके लिए व्हाट्सएप मैसेज पढ़ने से पहले स्मार्टफोन के Airplane या Flight mode को ऑन करना होगा। मैसेज पढ़ने के बाद उस फ्लाइट मोड को ऑफ कर दीजिए। इसके अलावा व्हाट्सएप को अपनी मेमोरी से किल कर दीजिए। ऐसा करने से आप सेंसर के द्वारा भेजे गए मैसेज को बिना बताए पढ़ सकते है।

Use bold, italic and strikethrough

क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप पर भेजे जाने वाले मैसेज में आप अपने Font को भी बदल सकते हैं। अगर आप व्हाट्सएप पर भेजे जाने वाले मैसेज को Bold करना चाहते हैं तो इसके लिए मैसेज के शुरू एवं अंत में स्टार (*) लगाना होगा। इस तरीके से आपका भेजे जाने वाला मैसेज बिल्ड अक्षरों में दिखने लगेगा। यदि आप अपने मैसेज को Italian करना चाहते हैं तो इसी तरह मैसेज के शुरू एवं अंत में अंडर स्कोर ( _ ) का इस्तेमाल करना होगा। यदि आप मैसेज को Strikethrough करना चाहते हैं तो इसके लिए मैसेज के शुरू एवं अंत में Tilde (~) का इस्तेमाल कर सकते हैं

Make your own gif using WhatsApp camera

व्हाट्सएप पर Gif फाइल इस्तेमाल करते वक्त आप पहले से ही मौजूद Gif इस्तेमाल करते हैं। क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप पर डायरेक्ट Gif फाइल भी बना सकते हैं। दरअसल यह फीचर व्हाट्सएप में ही मौजूद है। इसके लिए आप अपने व्हाट्सएप के कैमरे से वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और ऊपर दिए गए Gif के आइकन पर क्लिक करके Gif में बदल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here