whatsapp-to-introduce-a-feature-to-verify-forwarded-message-very-soon
whatsapp-to-introduce-a-feature-to-verify-forwarded-message-very-soon

इसमें कोई शक नहीं है कि Whatsapp एक बेहद लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। खासतौर पर भारत की बात की जाए तो लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं। यही मुख्य कारण है कि भारत जैसे विशाल देश में व्हाट्सएप के द्वारा फैलाए जाने वाली अफवाहो की संख्या बेहद अधिक है। ऐसे में व्हाट्सएप के लिए इन अफवाहों को रोकना एक बहुत बड़ी चुनौती है। हाल ही में मिल रही जानकारी के अनुसार एक नया फीचर व्हाट्सएप में जोड़ें जाने वाला है। इस फीचर की मदद से यदि किसी यूज़र के पास कोई मैसेज आता है तो वह उसे आगे फॉरवर्ड करने से पहले वेरीफाई कर सकता है। Corona Epidemic (कोरोना महामारी) के चलते इस फीचर का आना अति आवश्यक लग रहा है।

ये भी पढ़िए | WhatsApp पर Deleted Message पढ़ने का ये है तरीका

बेहद जल्द व्हाट्सएप में एक मेसेज वेरीफाई का फीचर देखने को मिलेगा। इसकी सहायता से उपभोक्ता व्हाट्सएप पर आई किसी भी जानकारी को वेरीफाई कर सकते है। विस्तार से बताएं तो यदि किसी व्हाट्सएप यूजर के पास कोई मैसेज होता है तो उसके पास एक मैग्नीफायर या लेंस का आइकन देखने को मिलेगा। यूजर को इस लेंस पर टेप करना होगा। टेप करने के बाद यूजर से Search Web की इजाज़त मांगी जाएगी। इसके बाद गूगल के जरिए उस फॉरवर्ड किए गए मैसेज की जांच की जा सकेगी। ऐसा करके गूगल आपको साफ करेगा कि फॉरवर्ड किया गया मैसेज सच है या महज एक अफवाह !

whatsapp-to-introduce-a-feature-to-verify-forwarded-message-very-soon
whatsapp-to-introduce-a-feature-to-verify-forwarded-message-very-soon

व्हाट्सएप एक बेहद लोकप्रिय एवं पावरफुल प्लेटफार्म है इसीलिए व्हाट्सएप को ऐसे कदम उठाने पड़ रहे हैं। हालांकि अभी इस फीचर में थोड़ा समय लग सकता है क्योंकि पहले यह फीचर व्हाट्सएप के बीटा वर्जन में देखने को मिलेगा। अगर आप एक iOS यूजर है तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि सबसे पहले यह फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही व्हाट्सएप में रॉल आउट किया जाएगा। ये फीचर व्हाट्सएप के 2.20.94 वर्जन में देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़िए | ‘Zoom’ बनी लॉकडॉउन में सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप

व्हाट्सएप पर पहले भी अफवाहों का सिलसिला चलता रहा है। इस फीचर की मदद से किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले उसकी सच्चाई जानी जा सकेगी। ऐसे में हम चाहेंगे कि गलत जानकारी फॉरवर्ड करने वाले यूजर को भी ब्लॉक किया जाए ताकि व्हाट्सएप पर यह अनचाही अफवाहों के सिलसिले को रोका जा सके। खासतौर पर Corona महामारी के चलते कई शरारती तत्व समाज में अस्थिरता लाने के लिए गलत अफवाहें फैलाते रहते हैं जिसका नतीजा बड़ा भयानक निकलता है।

व्हाट्सएप जैसे सरल एवं पावरफुल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल हमें अपनी सुगमता के लिए करना चाहिए। इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल ना हो ये भी हमारे ही जिम्मेवारी है। ऐसे में जब तक ये फीचर व्हाट्सएप एंड्रॉयड में ऑफिशियली रोल आउट किया जाता है किसी भी जानकारी अथवा मैसेज की जांच किए बिना फॉरवर्ड ना करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here