WhatsApp search the Web feature to verify forwarded message
Source : WhatsAppblog

WhatsApp ने जोड़ा नया फीचर ‘ Search the web ‘

जैसा कि आप जानते हैं WhatsApp एक बेहद लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर भारत में WhatsApp के यूजर बड़ी संख्या में है। ज्यादा लोकप्रिय होने के कारण एक तरफ जहां यूजर्स इसका इस्तेमाल आपस में सरल कन्वर्सेशन के लिए करते हैं तो वहीं दूसरी ओर इसका बुरा इस्तेमाल गलत खबरों को सर्कुलेट करने में भी किया जाता है।

Facebook के मालिकाना हक वाली कंपनी WhatsApp पर गलत खबरों को रोकने के लिए पिछले काफी समय से कार्य किया जा रहा है। हाल ही में WhatsApp के द्वारा फॉरवर्ड मैसेज के तौर पर आई खबर को वेरीफाई करने के लिए एक नया फीचर छोड़ दिया गया है। इस फीचर का नाम है ‘ Search the web ‘ !

‘ Search the Web ‘ कैसे काम करता है

इस नए फीचर की मदद से WhatsApp यूजर्स को मैसेज के दाहिने और एक मैग्नीफाइंग ग्लास या लेंस का आइकन देखने को मिलेगा। दरअसल, जो भी मैसेज कई बार फॉरवर्ड किया गया है उस मैसेज के दाहिने ओर यूजर को यह आइकन देखने को मिलेगा। यदि इस आइकन पर कोई यूज़र क्लिक करता है तो ये यूजर को ब्राउज़र का इस्तेमाल करके उससे संबंधित वेब सर्च रिजल्ट दिखाने लगेगा।

ये भी पढ़िए : Tiktok को खरीद सकती है माइक्रोसॉफ्ट, ट्रंप ने की थी बैन लगाने की बात

इस प्रकार उस मैसेज से संबंधित जितनी भी जानकारी होगी यूजर के सामने आ जाएगी। WhatsApp में फॉरवर्ड की गई जानकारी सच या नहीं, इस बात का पता आसानी से किया जा सकेगा।

ये फीचर कई जगह हो चुका है रॉल आउट

दरअसल, WhatsApp ने इस फीचर को कई जगहों पर रोल आउट करना शुरू कर दिया है। उदाहरण के तौर पर ब्राजील, मेक्सिको ,आयरलैंड यूके आदि जगहों पर ये फीचर यूजर के लिए अवेलेबल है। यह फीचर एंड्रॉयड और iOS के साथ-साथ Whatsapp वेब यूजर्स के लिए भी मौजूद है।

खबरों की माने तो बहुत जल्दी ये फीचर अन्य देशों में भी देखने को मिलेगा। खासतौर पर भारत में भी यह फीचर आने वाले समय में रोल आउट कर दिया जाएगा। जाहिर है इस फीचर का लाभ उठाने के लिए यूजर को अपने एंड्राइड या iOS ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपग्रेड करना होगा।

WhatsApp में पहले भी ही चुके है बदलाव

जैसा कि आप जानते हैं व्हाट्सएप पर गलत खबरों का सर्कुलेट होना हमेशा से ही व्हाट्सएप के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। ऐसे में गलत खबरों को रोकने के लिए इससे पहले भी कई कदम उठाए गए हैं। उदाहरण के तौर पर साल 2018 में व्हाट्सएप में फॉरवर्ड किए गए मैसेज पर Forwarded message का एक टैग लगा दिया था। इससे अगर किसी व्हाट्सएप यूजर के पास कोई मैसेज आता है तो उसे यह जानकारी मिलती है कि यह मैसेज एक Forwarded message है।

इसके अलावा किसी मैसेज को फॉरवर्ड करने के लिए एक बार में ज्यादा से ज्यादा केवल 5 लोगों को ही सेलेक्ट करने का विकल्प दिया गया है। इससे कहीं ना कहीं गलत खबरों पर थोड़ा रोक लगाने में व्हाट्सएप सफल हो पाया था। बहरहाल, ये Search the web एक बेहद अनिवार्य फीचर है जो यूजर को किसी भी खबर को वेरीफाई करने में मदद करेगा।

Source : Whatsappblog

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here