whatsapp-pay-is-coming-to-india-very-soon-approved-by-national-payment-corporation-of-india
whatsapp-pay-is-coming-to-india-very-soon-approved-by-national-payment-corporation-of-india

WhatsApp Pay is coming soon

जैसा कि आप जानते ही होंगे जब से भारत में नोटबंदी हुई है Paytm और PhonePe जैसे डिजिटल वॉलेट के यूजर्स काफी बढ़ गए है। पिछले कई सालों से इंस्टेंट मैसेजिंग एप Whatsapp भी अपने डिजिटल वॉलेट Whatsapp Pay को भारत में इंट्रोड्यूस करने की कोशिश में लगा है। आखिरकार ऐसा लग रहा है कि अब भारत में Whatsapp Pay का आना लगभग तय हो चुका है। आने वाले कुछ महीनों में ही व्हाट्सएप पे का फेज रोल आउट कर दिया जाएगा।

Gets approved by NPCI

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि NPCI (National Population Corporation of India) के द्वारा व्हाट्सएप पे को हरी झंडी दिखा दी गई है। दरअसल, NPCI के द्वारा व्हाट्सएप को डिजिटल पेमेंट अप्रूवल मिल गया है। अब आने वाले कुछ महीनों में व्हाट्सएप भारत में अपने कुछ यूजर को व्हाट्सएप पे के लिए रोल आउट भेजेगा।

Ready to take on Paytm and PhonePe

जैसे कि आप जानते ही हैं इंस्टेंट मैसेजिंग एप के तौर पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय Whatsapp यदि डिजिटल वॉलेट के क्षेत्र में आता है तो निश्चित तौर पर Paytm, PhonePe और Google Pay जैसे डिजिटल वॉलेट को कड़ी टक्कर देगा। दरअसल, व्हाट्सएप के यूजर बेस की बात की जाए तो लगभग 400 मिलियन एक्टिव यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कंपनी शुरुआत में 10 मिलियन यूजर को ही पहले फेज के तौर पर रोलआउट भेजेगी।

ये भी पढ़िए | ऑनलाइन पेमेंट करने वालो को दिल्ली पुलिस ने किया सावधान, ज़ारी की ये सूचना

अन्य डिजिटल वॉलेट की तरह Whatsapp Pay में भी उपभोक्ताओं को अपने अकाउंट को बैंक से जोड़ने का विकल्प मिलेगा साथ ही फोन में mPIN का भी विकल्प मौजूद होगा जो किसी भी पेमेंट ट्रांजैक्शन से पहले ऑथेंसिटी के तौर पर जरूरी होगा। हालांकि, अभी व्हाट्सएप पे में मिलने वाले सभी विकल्पों के बारे में कंपनी ने पूरी जानकारी नहीं दी है। संभव है Paytm और PhonePe जैसे अन्य डिजिटल वॉलेट को काउंटर करने के लिए व्हाट्सएप में कुछ नए एवं उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण फीचर भी डाले जाए।

ये भी पढ़िए | दिल्ली मेट्रो में फ़्री WiFi सुविधा, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

कैलिफोर्निया अमेरिका में हेड क्वार्टर वाली व्हाट्सएप कंपनी ना केवल भारत बल्कि अन्य देशों में भी व्हाट्सएप पे को इंट्रोड्यूस करना चाहती है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि भारत में डिजिटल ट्रांजैक्शन का ग्राफ काफी तेजी से बढ़ा है ऐसे में ये देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि Paytm, PhonePe और Google Pay की लोकप्रियता के बीच Whatsapp Pay को भारत में कैसा रिस्पांस मिलता है? बहरहाल, व्हाट्सएप की जबरदस्त लोकप्रियता के कारण व्हाट्सएप पे को भारत में कुछ ज्यादा परेशानी तो नहीं आनी चाहिए ! हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस विषय में क्या कहना चाहते हैं हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए।

ये भी पढ़िए | पोर्न बैन होने के बाद से सबसे ज्यादा VPN डाउनलोड भारत में हुआ है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here