vivo-z1x-full-review-stylish-smartphone-got-more-powerful

Vivo Z1x Review

जैसा कि आप जानते ही होंगे हाल ही में भारत में Vivo Z1x स्मार्टफोन लॉन्च किया गया था। दरअसल, यह स्मार्टफोन कुछ महीनों पहले लांच किए गए Vivo Z1 Pro का एक अपग्रेड कहा जा सकता है। ये स्मार्टफोन काफी हद तक वीवो Z1 प्रो की तरह ही लगता है लेकिन फोन में कुछ छोटे बड़े बदलाव इस फोन को एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं। इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते हुए अब हमें काफी लंबा समय हो गया है। अब तक हम इस स्मार्टफोन की हर एक छोटी बड़ी कमी एवं खासियत से वाकिफ हो गए है। चलिए Vivo Z1x Review में जानते है कि ₹16990 कीमत पर यह स्मार्टफोन खरीदने लायक है या नहीं ?
Vivo Z1x Review से पहले एक नजर डालते हैं फोन में मिलने वाले स्पेसिफिकेशंस पर।

Vivo Z1x Specifications

डिस्पले6.38 इंच का फुल HD सुपर AMOLED
प्रोसेसरस्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर 6GB रैम और 128GB
स्टोरेज के साथ
कैमरा48+8+2 ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप, 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा
बैटरी4,500 mAh की बैटरीें 22.5 W फ्लैश चार्ज सपॉर्ट के साथ
अन्य
फीचर
इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर

Design and build

इन दिनों लगभग हर दूसरे स्मार्टफोन की तरह विवो Z1x स्माटफोन भी पॉलीकार्बोनेट यानी प्लास्टिक बैक बॉडी के साथ आता है। हालांकि वीवो ने फोन के रियर बैक पैनल को काफी अच्छे से डिजाइन किया है। फोन में डुअल टोन ग्रेडिएंट डिजाइन देखने को मिलता है जो काफी आकर्षक लगता है। प्लास्टिक बिल्ड होने के कारण फोन पर स्क्रैच काफी जल्दी आते हैं। ऐसे में हम आपको सुझाव देंगे कि आप किसी केस का इस्तेमाल जरूर करें। फोन में वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन फोन के दाहिने ओर दिए गए हैं जबकि बाई ओर एक गूगल असिस्टेंट बटन भी मौजूद है। निराशाजनक बात है कि इसे कस्टमाइज नहीं किया जा सकता। आखिरकार विवो ने अपने इस बजट ऑफरिंग में यूएसबी टाइप सी पोर्ट का इस्तेमाल किया है जो एक प्लस पॉइंट है।

Display

बजट सेगमेंट में अपने प्रतियोगियों की तरह विवो Z1x स्मार्टफोन भी एक सुपर अमोलेड डिस्पले के साथ आता है। यह देखकर काफी अच्छा लगता है कि इन दिनों बजट सेगमेंट में भी सुपर अमोलेड डिस्पले देखने को मिल रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें अमोलेड डिस्पले होने के कारण ये स्मार्टफोन इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। ये सेंसर काफी तेजी एवं सही तरीके से कार्य करता है। इस स्मार्टफोन में गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन नहीं दिया गया है बल्कि SCHOTT Xensation 3D प्रोटेक्शन के साथ आता है। फोन के चारों तरफ काफी छोटे बैजल देखने को मिलते हैं। सेल्फी कैमरे के लिए इस स्मार्टफोन में काफी छोटा नोच भी मौजूद है। आपकी जानकारी के लिए बता दे इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले काफी अच्छी है जो ठीक-ठाक कलर प्रोड्यूस करती है और व्यूइंग एंगल भी सही कहा जा सकता है। हालांकि फोन की डिस्प्ले में कुछ ज्यादा स्पेशल देखने को नहीं मिला जो इस डिस्प्ले को कंपटीशन से बेहतर बनाती हो। अच्छी बात यह है कि इस स्मार्टफोन में डार्क मॉड भी देखने को मिलता है जो न केवल सिस्टम एप्लीकेशन पर कार्य करता है बल्कि काफी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को भी सपोर्ट करता है। उदाहरण के तौर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि पर भी डार्क मोड बिना किसी समस्या के कार्य करता है।

Performance

इस स्मार्टफोन में बेहद पावरफुल स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर की सहायता से आप इस स्मार्टफोन में मल्टीटास्किंग बिना किसी समस्या के कर सकते हैं। फोन में मौजूद 6GB रैम बैकग्राउंड में मौजूद एप्लीकेशन को किल नहीं करती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि फोन की रैम मैनेजमेंट भी काफी अच्छी रखी गई है। फोन में मौजूद स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर आपकी हैवी से हैवी टास्क को आसानी से हैंडल करने की काबिलियत रखता है।

Samsung Galaxy M30s Review: ऐसी तगड़ी बैटरी किसी फोन में नहीं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कुछ हाई ग्राफिक इंटेंसिव गेम खेलते वक्त स्मार्टफोन में फ्रेम ड्रॉप नोटिस किए गए। उदाहरण के तौर पर PUBG को कुछ मिनटों तक खेलें जाने के बाद फ्रेम ड्रोप की समस्या देखने को मिलती है। हालांकि, स्नैपड्रेगन 712 प्रोसेसर काफी पावरफुल है ऐसे में गेमिंग के दौरान परफॉर्मेंस में थोड़ी कमी कहीं ना कहीं खराब सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की ओर इशारा करती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि विवो को अपने सॉफ्टवेयर पर सुधार करने की आवश्यकता है।

Camera

ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ आने वाला यह स्मार्टफोन 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरे के साथ साथ 8 मेगापिक्सल के वाइड एंगल लेंस और 5 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर के साथ आता है। फोन में Sony IMX582 वाला सेंसर दिया गया है। अन्य 48 मेगापिक्सल कैमरे वाले स्मार्टफोन की तरह ये फोन भी डिफॉल्ट सेटिंग पर 12 मेगापिक्सल की फोटो क्लिक करता है। 48 मेगापिक्सल के लिए फोन में अलग से विकल्प मौजूद है। अच्छी लाइनिंग कंडीशन में ली गई फोटो काफी शानदार आती है। फोन में डायनेमिक रेंज एवं डिटेलिंग काफी हद तक संतुष्ट करने में सफल हो पाती है। इस स्मार्टफोन से वीडियो रिकॉर्डिंग भी काफी शानदार होती है। दरअसल, फोन में मौजूद स्टेबलाइजेशन कमाल की है जो काफी स्टडी वीडियो रिकॉर्डिंग करती है।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे लो लाइटनिंग कंडीशन में भी इस स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस काफी अच्छा है। फोन में नाइट मॉड जैसा फीचर अलग से मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके फोटो को काफी हद तक ब्राइट किया जा सकता है। हालांकि नाइट मॉड का इस्तेमाल करते वक्त यह स्मार्टफोन फोटो खींचने के दौरान कुछ सेकेंड का पॉज करता है। बजट सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोन की तरह इस फोन में भी लो लाइट में थोड़ी डिटेल की कमी साफ नजर आती है।
वाइड एंगल कैमरे का इस्तेमाल करके प्राइमरी कैमरे की तुलना में काफी हद तक वाइड फोटो क्लिक की जा सकती है लेकिन wide-angle कैमरे की क्वालिटी प्राइमरी कैमरे की जितनी बेहतरीन नहीं है। अगर पोट्रेट मॉड की बात की जाए तो इसका पोर्ट्रेट मोड भी कुछ ज्यादा कमाल का देखने को नहीं मिलता है। पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल करने के लिए आपको सीधे तौर पर कैमरे की ओर देखना पड़ेगा अन्यथा इसका पोट्रेट मॉड सही सेे कार्य नहीं कर पाता है।

फोन में मौजूद 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा काफी अच्छी सेल्फी क्लिक करता है। फोन से क्लिक की गई सेल्फी में स्किन टोन सही रहता है साथ ही डिटेलिंग की कोई कमी नजर नहीं आती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि सेल्फी के लिए यह स्मार्टफोन काफी अच्छा है।

Battery

स्मार्टफोन की 4500 एमएएच की बैटरी काफी अच्छा बैटरी बैकअप देती है। इससे महत्वपूर्ण बात यह है कि फोन में 22.5 वॉट की फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। हमारे नॉर्मल से हैवी इस्तेमाल में पाया गया कि इसकी बैटरी 6 से 7 घंटे का बैटरी बैकअप आसानी से देती है। अच्छी बात है कि फोन में मौजूद फास्ट चार्जिंग फोन को काफी तेजी से चार्ज करती है। फोन में मौजूद बैटरी बेहद बड़ी बैटरी को 22.5 वॉट के चार्जर से चार्ज करने में काफी सहूलियत होती है। अच्छी बात है कि फास्ट चार्जर बॉक्स में ही मौजूद है। कुछ अन्य चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां फास्ट चार्जर बॉक्स के साथ नहीं देती है। आप जान ही चुके होंगे हम किस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के विषय में बात कर रहे हैं !

Conclusion

Vivo Z1x Review के बाद हम यही कहना चाहेंगे कि विवो Z1x स्माटफोन एक सॉलिड स्मार्टफोन है। बजट सेगमेंट में ये स्मार्टफोन लगभग सभी जरूरी फीचर्स ऑफर करता है। उदाहरण के तौर पर फोन ने AMOLED डिस्प्ले और बेहद पावरफुल क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 712 प्रोसेसर मौजूद है। हालांकि, परफॉर्मेंस से जुड़ी छोटी मोटी समस्या भविष्य में सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन से सही की जा सकती है। इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए फोन का कैमरा परफॉर्मेंस भी काफी इंप्रेसिव रहा। बड़ी बैटरी से लेकर फास्ट चार्जिंग तक ये स्मार्टफोन एक कंपलीट पैकेज है। अभी के लिए विवो Z1x स्मार्टफोन चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी विवो की ओर से एक सॉलिड ऑफरिंग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here