Vivo V15 Pro रिव्यू : क्या ₹28,990 की कीमत पर ये खरीदने लायक है ?, ( Vivo V15 Pro Review )

विवो ने अपना नया स्मार्टफोन विवो V15 भारत में एक मिड रेंज के स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च कर दिया है जिसकी खासियत 32 मेगापिक्सल का पॉप अप सेल्फी कैमरा बताया गया है। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि क्या ₹28,900 की कीमत पर विवो वी 15 स्मार्टफोन खरीदने लायक है?

डिजाइन (Design)

इस फोन का डिजाइन काफी आकर्षक है जिसे काफी इनोवेटिव भी कहा जा सकता है। हालांकि फोन की बॉडी प्लास्टिक की बनी हुई है लेकिन खास तरह की कोटिंग का इस्तेमाल करके इस स्मार्टफोन को ग्लास बैक जैसा फिनिश दिया गया है जो सचमुच इस स्मार्टफोन को काफी प्रीमियम बनाता है। खासतौर पर फ्रंट साइड से देखने पर यह स्मार्टफोन गजब का लगता है क्योंकि इस स्मार्टफोन में किसी भी तरह की नोच नहीं दी गई है क्योंकि फोन में पॉप-अप सेल्फी कैमरा मौजूद है जिसके कारण यह स्मार्टफोन पूरी तरह से बेजल-लेस स्मार्टफोन कहा जा सकता है।

डिस्प्ले (Display)

इसमें 6.39 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) अल्ट्रा फुलव्यू डिस्प्ले है। यह सुपर एमोलेड पैनल है। इस डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है जबकि स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91.6% है। जैसा कि आप जानते ही हैं इस स्मार्टफोन में पॉप-अप सेल्फी कैमरे का इस्तेमाल किया गया है जिसके कारण स्क्रीन पर किसी भी तरह की नोच की आवश्यकता नहीं पढ़ती है और यह स्मार्टफोन पूरा बेजल लेस स्मार्टफोन कहा जा सकता है। यदि आप इंटरनेट पर काफी वीडियो या गेम खेलना पसंद करते हैं तो निश्चित तौर पर काफी वाइब्रेंट डिस्प्ले होने के कारण आपको काफी अच्छा अनुभव होगा। इसके अलावा आप इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले सेटिंग में भी अपनी इच्छा के अनुसार डिस्प्ले कलर में बदलाव कर सकते हैं।
यदि आप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करना पसंद करते हैं या फिर ऑनलाइन वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें इस स्मार्टफोन में Widevine L1 सर्टिफिकेशन नहीं दिया गया है जिसके कारण आप नेटफ्लिक्स या अमेजॉन प्राइम पर एचडी में स्ट्रीमिंग नहीं कर पाएंगे।

अल्ट्रासोनिक इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर कैसे कार्य करता है? Samsung Galaxy S10 में दिया गया है अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर !

Vivo V15 Pro रिव्यू : क्या ₹28,990 की कीमत पर ये खरीदने लायक है ?, ( Vivo V15 Pro Review )

परफॉर्मेंस (Performance)

इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम के बिल्कुल लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 675 का इस्तेमाल किया गया है जिसे मिड रेंज स्मार्टफोन का प्रोसेसर कहा जा सकता है।  यह स्मार्टफोन विवो के फन टच सॉफ्टवेयर पर चलता है जो कि एंड्रॉयड 9.0 पाई पर चलता है। हालांकि इस सॉफ्टवेयर को अधिकतर उपभोक्ता पसंद नहीं करते हैं बावजूद इसके आपको इस स्मार्टफोन में किसी तरह की परफॉर्मेंस से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपके दैनिक जीवन के इस्तेमाल के लिए यह स्मार्टफोन बिना किसी अवरोध के कार्य करता है। यदि आप गेमिंग करना पसंद करते हैं तो भी यह स्मार्टफोन आपको निराश नहीं किया करेगा क्योंकि इस स्मार्टफोन में Adreno 612 ग्राफिक चिप का इस्तेमाल किया गया है साथ ही स्मार्टफोन में मौजूद 6 जीबी की रैम आपको काफी अच्छा परफॉर्मेंस प्रदान करती है। फोन में 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है इसके अलावा एक डेडीकेटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी उपलब्ध है यदि आप चाहें तो इस स्मार्टफोन की स्टोरेज को बढ़ा भी सकते है। पावरफुल प्रोसेसर और बेहतर रेम मैनेजमेंट होने के कारण इस स्मार्टफोन में आपको PUBG और ASPHALT 9 जैसे बड़े हाई ग्राफिक इंटेंसिटी वाले गेम खेलने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। यहां तक कि ज्यादा समय तक गेमिंग करने के बाद भी इस स्मार्टफोन का तापमान ज्यादा से ज्यादा 35 डिग्री तक जाता है जो कि काफी साधारण है।

कैमरा (Camera)

इस स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जहां पिछले हिस्से पर 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी क्वाड पिक्सल सेंसर है। यह एफ/1.8 अपर्चर वाला लेंस है। इसके साथ 8 मेगापिक्सल का एआई सुपर वाइड सेंसर और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। स्मार्टफोन के रियर कैमरे से ली गई फोटो में काफी डिटेल नजर आती है यदि आप रेगुलर 12 MP रेजोल्यूशन के साथ फोटो क्लिक करते हैं। फोन में मौजूद 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी अपना कार्य बखूबी करता है जिसके कारण क्लिक की गई फोटो लुभावनी लगती है। यदि आप इस स्मार्टफोन के 48 मेगापिक्सल के कैमरे को इस्तेमाल करके फोटो क्लिक करते हैं तो फोटो काफी सॉफ्ट लगती है जिसके कारण डिटेलिंग में कमी नजर आती है। हालांकि वीवो ने 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल सेंसर देकर काफी अच्छा कार्य किया है जिसकी सहायता से क्लिक की गई फोटो काफी चौड़ी नजर आती है जिसका इस्तेमाल आप ग्रुप फोटो इत्यादि में कर सकते हैं।
अगर लो लाइट फोटोग्राफी की बात की जाए तो यह स्मार्टफोन कहीं ना कहीं थोड़ा कमजोर नजर आता है लेकिन फोन में दिया गया नाइट मॉड इस्तेमाल करके आप फोटो में काफी रोशनी ला सकते हैं जिसके कारण फोन में नॉइस कम हो जाती है लेकिन फोटो की डिटेल भी कम हो जाती है जिसके कारण फोटो काफी स्मूथ दिखती है खासतौर पर अगर आप जूम करके देखते हैं।
वीडियो रिकॉर्डिंग की बात की जाए तो यह स्मार्टफोन 4K रिकॉर्डिंग करने की काबिलियत रखता है लेकिन फोन में किसी भी तरह के स्टेबलाइजेशन की कमी होने के कारण रिकॉर्ड की गई वीडियो बेहद  अस्थिर लगती है जिसके कारण यहां यह स्मार्टफोन कमजोर साबित होता है। हालांकि 1080 पिक्सेल पर आप स्टेबलाइजेशन के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें ये स्मार्टफोन फ्रंट कैमरे से भी 1080 पिक्सेल वीडियो रिकॉर्डिंग स्टेबलाइजेशन के साथ कर सकता है।

Vivo V15 Pro रिव्यू : क्या ₹28,990 की कीमत पर ये खरीदने लायक है ?, ( Vivo V15 Pro Review )


बैटरी परफॉर्मेंस (Battery Performance)

इस स्मार्टफोन में 3,700 एमएएच की बैटरी है जो डुअल इंजन फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है। इस चार्जिंग टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करके आप इस फोन में मौजूद 3700 एमएएच की बैटरी को लगभग 2 घंटे से थोड़ा पहले ही पूरी चार्ज कर सकते हैं। जहां तक बैटरी बैकअप का सवाल है इस स्मार्टफोन का बैटरी बैकप एवरेज से ऊपर कहा जा सकता है जिसकी सहायता से आप निश्चित तौर पर 2 दिन का नार्मल यूसेज पा सकते  और यदि आप हैवी यूसेज करते हैं तो एक से डेड दिन का बैटरी बैकप आराम से मिल जाएगा।
कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 ए/बी/जी/एन, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन जैक है। स्मार्टफोन में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर के अलावा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। फोन में मौजूद इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छे तरीके से कार्य करता है यहां तक कि फोन में मौजूद फेस अनलॉक भी काफी फुर्ती से कार्य करता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

यदि आप बिना किसी नोच के साथ बेहतरीन फुल व्यू डिस्प्ले का अनुभव करना चाहते हैं तो निश्चित तौर पर यह स्मार्टफोन आपके लिए बना है साथ ही फोन में मौजूद इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर इस स्मार्टफोन को फ्यूचर प्रूफ स्मार्टफोन बनाता है क्योंकि आने वाले समय में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर लगभग सभी स्मार्टफोन में देखने को मिल सकता है। फोन का परफॉर्मेंस भी इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए काफी अच्छा है। फोन को खरीदने के लिए जितनी कीमत आप चुका रहे हैं निश्चित तौर पर उतने स्पेसिफिकेशंस एवं फीचर्स भी आप पा रहे हैं।

(PC-VIVO)



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here