users-could-withdraw-money-from-atm-with-their-smartphone

कोरोना महामारी के चलते डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। सभी उपभोक्ताओं को कैशलेस ट्रांजैक्शन करने की सलाह दी जा रही है। यही मुख्य कारण है कि अब यूजर्स ATM को छुए बिना ही अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकेंगे।

कैश और डिजिटल पेमेंट सलूशन देने वाली कंपनी AGS ट्रांजैक्ट टेक्नॉलजीज ने हाल ही में बताया कि उन्होंने ATM से पैसे निकालने के लिए बिना टच किए एटीएम सॉल्यूशन की टेस्टिंग शुरू कर दी है। बेहद जल्द इस तरह के सलूशन आपके नजदीकी एटीएम पर भी देखने को मिलेंगे।

जैसे कि हमने बताया इस सलूशन के जरिए यूजर ATM को बिना टच किए पैसे निकाल सकेंगे। इस टेक्नोलॉजी का अभी कई जगह पर डेमो किया जा रहा है और बेहद जल्द ही ये हकीकत भी बन सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि बिना टच किए एटीएम से पैसा कैसे निकाला जा सकता है ? जाहिर है पैसे निकालने के लिए यूजर को अपनी डिटेल इत्यादि तो डालनी ही पड़ेगी ?

Latest Posts

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस नई टेक्नोलॉजी के जरिए एटीएम पर एक QR कोड दिखाया जाएगा। इस QR कोड को यूजर अपने स्मार्टफोन से स्कैन करके आगे की प्रोसेस अपने स्मार्टफोन पर ही कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर यूजर अपने अकाउंट से जुड़ी सभी डिटेल जैसे कि पासवर्ड या पिन आदि को अपने स्मार्टफोन पर ही डाल सकेंगे।

इससे एक तो एटीएम को बिना टच किए प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगी साथ ही पिन आदि से जुड़े स्कैम होने की घटनाओं को भी कम किया जा सकेगा।

इस टेक्नोलॉजी को सभी एटीएम पर लाने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट की आवश्यकता पड़ेगी। जिसके बाद देश भर के सभी एटीएम पर इस QR कोड वाली प्रक्रिया को इस्तेमाल किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here