use-online-payment-mode-to-avoid-corona-do-not-touch-paper-currency

जैसे कि आप जानते ही हैं इस समय ना केवल भारत बल्कि अन्य देशों में भी Corona की महामारी फैली हुई है। अन्य देशों की तुलना में भारत में स्थिति काफी सुधरी हुई है। यह स्थिति सुधरी ही रहे इसके लिए सरकार जनता से समय-समय पर ‘Stay at home’ की अपील कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा स्पष्ट रूप से बता दिया गया है कि Corona का इलाज केवल Social Distancing (सामाजिक दूरी) है।

कोरोना से बचने के लिए जहां लोग एक तरफ मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग अमल में ला रहे हैं, वहीं एक बड़ी गलती को नजरअंदाज कर रहे हैं। दैनिक जीवन की वस्तुएं जैसे सब्जी, दूध, दवाई इत्यादि को खरीदते वक्त पेपर करेंसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग से इतना लाभ नहीं होगा जितना नुकसान यह पेपर करेंसी आपको दे सकती है।

ये भी पढ़िए | पोर्न बैन होने के बाद से सबसे ज्यादा VPN डाउनलोड भारत में हुआ है

जैसा कि आप जानते ही हैं कि एक नॉट न जाने कितने हाथों से होकर गुजरता है। ऐसे में किसी एक नोट को पकड़कर अपने पास रखना Corona की समस्या को कतई दूर नहीं करता है। अधिकतर लोगों का ध्यान मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पर तो है लेकिन दैनिक वस्तुओं को खरीदते वक्त ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर बिल्कुल भी नहीं है। सरकार के द्वारा निरंतर अपील की जा रही है कि दैनिक जीवन की वस्तुओं को खरीदते वक्त हो सके तो ऑनलाइन पेमेंट का ही इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़िए | जिओ ने लॉन्च किया ‘Work from home’ पैक, 2GB डेटा केवल ₹251 में

जैसे कि आप जानते ही होंगे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भारत में पहले ही काफी प्लेटफार्म लोकप्रिय हो चुके हैं। उदाहरण के तौर पर Paytm, PhonePe, Airtel Payments Bank इत्यादि जैसे काफी डिजिटल वॉलेट को इस्तेमाल करके बेहद आसानी से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें यूपीआई ट्रांजैक्शन आपकी सभी समस्या को दूर कर देता है। आप किसी भी डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो UPI ID का इस्तेमाल करके किसी अन्य डिजिटल वॉलेट में भी पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए बिल पे करने वाले को वही डिजिटल वॉलेट की आवश्यकता नहीं है जो बिल रिसीवर का है। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए केवल कुछ निर्देशों का पालन करना होता है।

  • सबसे पहले आप किसी भी डिजिटल वॉलेट को इंस्टॉल करिए जैसे Paytm, Phone Pe, Airtel Payment Bank इत्यादि।
  • अपने मोबाइल नंबर और E-mail से अपना अकाउंट बनाइए।
  • अपने बैंक को डिजिटल वॉलेट से जोड़िए।
  • Send Money से किसी भी बैंक या वॉलेट से ट्रांसाक्शन करिए।
  • किसी अन्य डिजिटल वॉलेट धारक को UPI से भी ट्रांसाक्शन किया जा सकता है।

( इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक जरूर शेयर करे ताकि कोरोना जैसे महामारी से बचा जा सके । )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here