tiktok-may-be-sold-by-bytedance

जैसा कि आप जानते ही हैं हाल ही में चीन से चलते विवाद के कारण भारत में 59 चीनी ऐप को बैन कर दिया गया था। इस सूची में काफी लोकप्रिय चीनी ऐप शामिल थी। बैन से सबसे बड़ा झटका शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप Tiktok को लगा था। दरअसल, Tiktok के भारत में कॉफी एक्टिव यूजर है, यही कारण है कि भारत में बैन हो जाने के बाद Tiktok को आर्थिक रूप से एक बड़ी चोट लगी थी।

हाल ही में आई कुछ रिपोर्ट की माने तो US में भी Tiktok को बैन करने पर विचार किया जा रहा है। कुछ समय पहले US के ऑफिसियल द्वारा लोगों को साफ निर्देश दिए गए थे कि टिकटॉक वही यूजर इस्तेमाल करें जो आपने डेटा की बिल्कुल परवाह नहीं करते हैं। इससे ये स्पष्ट हो जाता है कि US में भी टिकटोक के बैन होने की पूरी संभावनाएं है।

हाल ही में मिल रही जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि टिकटॉक के मालिकाना हक वाली कंपनी ByteDance वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए टिकटॉक को बेच भी सकती है ! व्हाइट हाउस के इकोनॉमिक्स सलाहकार लैरी कुडलो ने मीडिया को बताया कि टिकटोक अब एक इंडिपेंडेंट कंपनी के तौर पर उभरने का प्रयास कर रही है। इससे ये साफ हो जाता है कि चीनी कंपनी ByteDance से अलग होकर टिकटॉक एक बार फिर से कमबैक करने का सपना देख रही है।

कुडलो ने आगे कहा कि – ” हम टिकटॉक को बैन करने पर अभी विचार कर रहे हैं। हालांकि अभी इस विषय में कोई अंतिम निर्णय हमारे द्वारा नहीं लिया गया है। मुझे लगता है कि टिकटॉक चीनी कंपनी बाइट डांस से दूरी बनाकर एक इंडिपेंडेंट कंपनी के तौर पर भी ऑपरेट कर सकती है। “

अब ये देखना होगा कि टिकटॉक एक इंडिपेंडेंट कंपनी के तौर पर कमबैक करती है या फिर बाइट डांस के द्वारा टिकटॉक को किसी और बड़ी कंपनी को बेचा जाता है। खास तौर पर अगर भारत की बात की जाए तो बैन होने से पहले भी टिकटॉक सवालों के घेरे में रही है। टिकटॉक पर जिस तरह का कंटेंट परोसा जाता है इसको लेकर पहले भी टिकटॉक पर कई तरह के आरोप लगते आए हैं।

लेटेस्ट पोस्ट

ऐसे में अगर टिकटॉक एक इंडिपेंडेंट कंपनी के तौर पर ऑपरेट होती है या फिर किसी और कंपनी के अंडर ऑपरेट करती है तो हो सकता है टिकटॉक की पॉलिसी में किसी तरह के कोई बदलाव किए जाए और भारत में एक बार फिर से टिकटॉक के कम बैक होने की संभावना बन जाए।

हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस विषय में क्या कहना चाहते हैं? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। क्या आपको लगता है टिकटॉक की भारत में वापसी होनी चाहिए ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here