this-app-lets-you-know-if-any-product-is-made-in-india

Made in India ऐप हुई लॉन्च

जैसा कि आप जानते ही हैं इन दिनों चीनी प्रोडक्ट का बहिष्कार करने पर जोर दिया जा रहा है। सरकार के द्वारा काफी चीनी कंपनियों से दूरी बनाने और भारतीयों के द्वारा चीनी प्रोडक्ट को नकारने पर ज़ोर दिया जा रहा है। ऐसे में अधिकतर भारतीय केवल भारत में निर्मित या Made in India प्रोडक्ट ही खरीद रहे हैं।

ऐसा करने से ना केवल हम चीनी कंपनियों को आर्थिक रूप से झटका सकते हैं बल्कि भारत की इकोनॉमी को भी बढ़ावा दे सकते हैं। यदि आप मार्केट से किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने का विचार बना रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि वह प्रोडक्ट भारत में ही निर्मित हो।

हाल ही में एक ऐप की जानकारी सामने आई है जो किसी भी प्रोडक्ट के बारे में आपको जानकारी दे सकती हैं। इस ऐप के माध्यम से आप जान सकते हैं कि कोई भी प्रोडक्ट मेड इन इंडिया है या नहीं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं Made In India एप की।

ये ऐप क्या है ?

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि इस ऐप के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट के विषय में जानकारी ली जा सकती है कि वो प्रोडक्ट मेड इन इंडिया है या नहीं ! दरअसल, नोएडा ऐप डेवलपर मोहित जैन और अक्षय टैंक ने इस ऐप को बनाया है। यह हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में मौजूद है। यह 115 देशों में निर्मित प्रोडक्ट की जानकारी आपके सामने पेश कर सकती है।

this-app-lets-you-know-if-any-product-is-made-in-india

ये ऐप कैसे कार्य करती है ?

अगर आप कोई प्रोडक्ट खरीद रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि वो प्रोडक्ट मेड इन इंडिया है या नहीं, तो इसके लिए आपको इस ऐप को ओपन करके किसी भी प्रोडक्ट पर मौजूद बार कोड को स्कैन करना होगा। बार कोड को स्कैन करने के बाद यह ऐप आपको बताएगी कि उस प्रोडक्ट की ओरिजन कंट्री कौनसी है। इसके लिए हमने काफी सारे प्रोडक्ट को टेस्ट भी किया। हमारी टेस्टिंग के दौरान इसमें लगभग सभी प्रोडक्ट की ओरिजन कंट्री सही बताएं।

ये भी पढ़िए : Tiktok, Shareit समेत ये 52 चाइनीज ऐप है खतरनाक : इंडियन इंटेलीजेंस एजेंसी

this-app-lets-you-know-if-any-product-is-made-in-india

ये ऐप क्यों है ज़रूरी ?

जैसे कि आप जानते ही हैं इन दिनों चीन की बचकानी हरकतों से हाल ही में भारतीय सैनिकों को अपनी जान गवानी पड़ी। इसके चलते भारतीय सरकार के साथ-साथ सभी भारतीयों उपभोक्ताओं का भी ये दायित्व बनता है कि ज्यादा से ज्यादा खरीदारी भारत में निर्मित या मेड इन इंडिया प्रोडक्ट की ही हो। यदि किसी कारणवश भारत में निर्मित प्रोडक्ट खरीदना संभव नहीं है तो यह सुनिश्चित करें कि आप मेड इन चाइना प्रोडक्ट भी ना खरीदें।

ऐसे में अगर आप बॉयकॉट चाइनीस प्रोडक्ट कैंपेन को सही मानते हैं तो किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि प्रोडक्ट मेड इन इंडिया ही हो तो आपकों ये ऐप जरूर डाउनलोड कर लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here