क्या आपके फोन में भी है ये ऐप ? अभी डिलीट करे नहीं तो होगा बहुत बुरा

this-android-app-can-steal-all-your-personal-data-uninstall-this-right-away

जैसा कि आप जानते ही होंगे एंड्रॉएड ऑपरेटिंग सिस्टम बेहद लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस OS के साथ काफी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने स्मार्टफोन आय दिन लॉन्च करती रहती है। दरअसल, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के कस्टमाइजेशन और सरलता के कारण यह ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम काफी पसंद किया जाता है। एक तरफ इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है तो वहीं यह काफी दफा सिक्योरिटी से संबंधित विवादों में घिरा रहता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें समय के साथ-साथ गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कभी सारी ऐसी एप्लीकेशन देखी गई है जो यूजर्स के पर्सनल डाटा एवं ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को ट्रैक करती है और यूजर्स की प्राइवेसी के लिहाज से काफी असुरक्षित कही जा सकती है। गूगल समय-समय पर इस तरह की असुरक्षित एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से हटाता रहता है। बावजूद इन सबके प्ले स्टोर पर काफी सारी ऐसी एप्लिकेशन आज भी पाई जा सकती है जो यूजर्स के लिए पूरी तरह से असुरक्षित है।

आज इस आर्टिकल में हम एक और ऐसी एप्लीकेशन के विषय में बात करने वाले हैं जिस पर सुरक्षा के लिहाज से सवाल उठ रहे हैं। हम जिस एप्लीकेशन की बात कर रहे हैं यह कीबोर्ड एप्लीकेशन है और काफी लोकप्रिय भी है। दरअसल, इसे प्ले स्टोर से कई मिलियन यूजर्स डाउनलोड कर चुके है। हम बात कर रहे है ai.typekeyboard. की। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह एक कीबोर्ड एप्लीकेशन है जिसे यूजर्स अपने स्मार्टफोन को कुछ नया एवं फ्रेश लुक देने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Zee Business की एक रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि यह एप्लीकेशन यूजर्स की परमिशन के बिना ही बैकग्राउंड में काफी ट्रांजैक्शंस कर रही है जिनसे प्राइवेसी से जुड़े काफी सवाल उठ रहे हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक अभी तक ऐसे 14 मिलियन केस देखे जा चुके हैं जिन्हें सिक्योरिटी डी प्लेटफॉर्म के तहत बचाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस तरह के प्राइवेसी से जुड़े एक्शंस के लिए लगभग 100000 से भी ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ने रिपोर्ट की थी जिसके बाद गूगल ने इस एप्लीकेशन को जून 2019 में प्ले स्टोर से हटा दिया था। हालांकि अभी भी इस तरह के एप्लीकेशन काफी अन्य सोर्स से डाउनलोड की जा सकती है।

ऐसे में यदि आप भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो समझदारी यही होगी कि आप इसे तुरंत अनइनस्टॉल कर दें और कभी भी अनट्रस्टेड डेवलपर्स के द्वारा बनाए जाने वाली इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल ना करें।

यहां हम आपको एक सुझाव देना चाहेंगे, कीबोर्ड एप्लीकेशन के लिए तो निश्चित तौर पर आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। ऑनलाइन शॉपिंग करने के दौरान पेमेंट करने से लेकर आप अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड इत्यादि को डालने के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में किसी अनट्रस्टेड डेवलपर के द्वारा बनाई गई कीबोर्ड एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर है तो कीबोर्ड एप्लीकेशन के विकल्प में गूगल की ओर से बनाया गया गूगल कीबोर्ड सबसे बेहतरीन विकल्प होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here