ये पांच खूबियां Realme X2 Pro को बनाती है फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन

these-five-features-of-realme-x2-pro-makes-this-smartphone-a-flagship-killer

Realme X2 Pro – Flagship Killer ?

रियलमी ने हाल ही Realme X2 Pro स्माटफोन भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन का इंतजार भारतीय मार्केट में काफी समय से किया जा रहा था। दरअसल, ये स्मार्टफोन भारत के बाहर पहले ही लांच किया जा चुका था। हाल ही में भारत में भी इस स्मार्टफोन पर से पर्दा उठा दिया गया है। यह रियलमी कंपनी की ओर से एक कंप्लीट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। असल में ये फ्लैगशिप स्पेसिफिकेशंस के साथ आने वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन कहा जा सकता है। इस स्मार्टफोन में वैसे तो लगभग सभी फ्लैगशिप स्पेसिफिकेशंस मौजूद है लेकिन कई जगहों पर यह स्मार्टफोन अपनी कंपटीशन को भी पीछे छोड़ देता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको रियलमी X2 प्रो स्माटफोन की ऐसी पांच खूबियां बताने वाले हैं जो इस स्मार्टफोन को एक फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन बनाती हैं।

90Hz रिफ्रेश रेट वाली सुपर एमोलेड डिस्प्ले

X2 Pro में 90 Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.5 इंच की सुपर एमोलेड स्क्रीन दी गई है। इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले एक बड़ा कारण है कि यह फोन इतनी ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा है। सबसे पहले बात करते हैं सुपर अमोलेड डिस्पले की। दरअसल, अमोलेड डिस्पले आमतौर पर महंगे एवं फ्लैगशिप स्मार्टफोन में ही देखने को मिलती है। अधिकतर बजट स्मार्टफोन में एलसीडी आईपीएस डिस्पले दी जाती है। अमोलेड डिस्प्ले होने के कारण स्मार्टफोन की बैटरी की खपत कम होती है और फोन में डीप एवं पंची कलर्स देखने को मिलते हैं। साधारण शब्दों में कहा जाए तो इस स्मार्टफोन में मौजूद सुपर अमोलेड डिस्पले एक प्रीमियम स्मार्टफोन में इस्तेमाल की जाने वाली डिस्प्ले हैं।

इसके अलावा इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आती है। दरअसल, वनप्लस 7 प्रो स्मार्टफोन की लॉन्च के साथ से ही 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले का चलन शुरू हो गया है। अधिकतर स्मार्टफोन में 60Hz वाली डिस्प्ले देखने को मिलती है। यहां तक की लेटेस्ट iPhone 11 सीरीज में भी 60Hz वाली डिस्प्ले दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें 90Hz रिफ्रेश रेट का मतलब यह हुआ कि इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले एक सेकंड में 90 बार रिफ्रेश कर सकती है। साधारण शब्दों में कहा जाए तो इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले 60Hz की नॉर्मल डिस्प्ले के मुकाबले ज्यादा स्मूथ एवं रेस्पॉन्सिव होती है। यदि एक बार आप यह डिस्प्ले इस्तेमाल करेंगे तो निश्चित तौर पर पुरानी 60Hz डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने का मन नहीं करेगा।

50 वॉट की सुपरफास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी

ये फ्लैगशिप स्मार्टफोन 4000 mAh की एक बड़ी बैटरी के साथ आता है। यह बैटरी निश्चित तौर पर आपको हेवी यूसेज पर 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। याद रहे फोन में 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्पले है जो ज्यादा बैटरी खपत करती है। इतना ही नहीं यह स्मार्टफोन 50 वॉट की SUPERVOOC चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है। ऐसे में यह साफ देखा जा सकता है कि यह चार्जिंग टेक्नोलॉजी बेहद खास एवं फास्ट है। इस टेक्नोलॉजी की सहायता से आप अपने स्मार्टफोन को मात्र 12-15 मिनट में 50% चार्ज कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यह स्मार्टफोन 0% से 100% तक के लिए 35 मिनट से भी कम का समय लेता है। 4000 mAh की एक बड़ी बैटरी का लगभग आधे घंटे में चार्ज होना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है।

सबसे पावरफुल स्नैपड्रेगन 855 प्लस प्रोसेसर

क्वालकॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रेगन 855 प्लस इस स्मार्टफोन का हिस्सा है। दरअसल, यह प्रोसेसर अभी तक का इंडस्ट्री का सबसे नया एवं पावरफुल प्रोसेसर है। यही प्रोसेसर लगभग सभी अन्य कंपनियों के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में देखने को मिलता है। उदाहरण के तौर पर वनप्लस 7T से लेकर सैमसंग के गैलेक्सी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है। सीधे तौर पर कहा जाए तो इस स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस एक दम धांसू है। किसी भी प्रकार का गेम एवं कितनी ही ज्यादा एप्लीकेशन एक साथ खोलने पर यह स्मार्टफोन बिल्कुल भी धीमा नहीं होता है। दूसरे शब्दों में कहे तो इस स्मार्टफोन का एकदम किलर परफॉर्मेंस है।

इस प्रोसेसर के साथ कंपनी ने 8GB रैम और 10GB रैम के विकल्प दिए हैं जिनमें क्रमश 128GB और 256GB तक की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है। याद रहे इस स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है। लेकिन हम समझते हैं कि इतनी ज्यादा स्टोरेज होने के कारण यूजर्स को माइक्रो एसडी कार्ड इस्तेमाल करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

स्टोरेज

पावरफुल प्रोसेसर और ज्यादा रैम के साथ साथ इस स्मार्टफोन की स्टोरेज का भी काफी ध्यान रखा है। दरअसल, फोन में UFS 3.0 स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है। याद रहे किसी भी स्मार्टफोन को फास्ट बनाने के लिए प्रोसेसर और रैम के साथ-साथ स्टोरेज का भी हाथ होता है। स्मार्टफोन में मौजूद किसी भी फाइल को तेज़ी से ओपन करने के लिए फोन में मौजूद स्टोरेज काफी मायने रखती है। इस स्मार्टफोन की स्टोरेज लेटेस्ट होने के कारण यह स्मार्टफोन काफी तेजी से कार्य करता है। फिर चाहे वो किसी भी प्रकार की फाइल ही क्यों ना हो, यह स्मार्टफोन फटाफट लोड करके आपके सामने पेश करता है। सबसे पावरफुल प्रोसेसर और लेटेस्ट स्टोरेज के होने से यह फोन दुनिया के सबसे तेज चलने वाले फोन में अपना नाम शुमार करता है।

Realme X2 Pro की कीमत

दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पेसिफिकेशंस किसी स्मार्टफोन में देने से वो फोन बेस्ट फोन नहीं कहा जा सकता। दरअसल, बेस्ट स्पेसिफिकेशंस वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन एक आकर्षक कीमत पर उपलब्ध कराना भी उतना ही जरूरी होता है। यहां रियलमी ने इसका बखूबी ध्यान रखा है। दरअसल, इस स्मार्टफोन की कीमत भारत में ₹29,999 से शुरू होती है जिसमें 8GB रैम और 128GB वेरिएंट देखने को मिलता है। 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 33,999 रुपये है। 

फोन में मौजूद सभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी जैसे 64MP क्वॉड कैमरा सेटअप, प्रीमियम मेटल ग्लास डिजाइन आदि को देखा जाए तो यह स्मार्टफोन रियलमी की ओर से एक काफी सस्ता फ्लैगशिप स्मार्टफोन कहा जा सकता है। उदाहरण के तौर पर अभी तक भारत में 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले के साथ सबसे सस्ता स्मार्टफोन वनप्लस 7T है जिसकी कीमत ₹37,999 से शुरू होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here