पहले बोला था भारत को गरीब…अब भारत में बढ़ा रहे है बिजनेस !

बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Snapchat हाल ही में भारत में एक्सपेंड करने को लेकर काफी कदम उठा रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में स्नैपचैट के यूज़र की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। स्नैपचैट की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि वर्ल्ड वाइड स्नैपचैट के डेली एक्टिव यूजर की संख्या 200 मिलियन से भी ज्यादा है। साल 2017 में स्नैपचैट के सीईओ के द्वारा दिए गए एक बयान के कारण स्नैपचैट एक बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में फस गया था। स्नैपचैट के सीईओ Evan Spiegel ने कहा था कि हम भारत जैसे गरीब देश में अपना बिजनेस एक्सपेंड नहीं करना चाहते हैं। इसको लेकर स्नैपचैट बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में फंस गया था।

Snapchat की भारत में एक्सपेंड करने की तैयारी

हाल ही में Hindustan Times को दिए गए एक इंटरव्यू में स्नैपचैट के भारत के मैनेजिंग डायरेक्टर Nana Murugesan ने कहा है कि “भारत को लेकर हम काफी नए प्लान पर कार्य कर रहे हैं। हम यहां के लोकल बिजनेसेस, टेलीकॉम ऑपरेटर और स्मार्टफोन मेकर के संपर्क में है ताकि हम भारतीयों के लिए अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बनाकर अच्छा यूजर एक्सपीरियंस दे सके।”

स्मार्टफोन मेकर के साथ पार्टनरशिप स्नैपचैट ने सैमसंग गैलेक्सी ए सीरीज के स्मार्टफोन के साथ कर दी थी। यही कारण था कि सैमसंग के इन स्मार्टफोन में स्नैपचैट एप्लीकेशन पहले से ही प्रीइंस्टॉल्ड थी। केवल सैमसंग ही नहीं बल्कि स्नैपचैट काफी अन्य स्मार्टफोन मेकर के साथ भी साझेदारी में लगा हुआ है। स्नैपचैट भारत में अपनी एक लोकल टीम बना रहा है जिसके तहत भारत में मनाए जाने वाले त्योहार से संबंधित काफी नई स्टीकर्स इत्यादि पर काम किया जा सके जो निश्चित तौर पर भारतीयों को लुभाने में सहायक रहेंगे।

ये भी पढ़िए | पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा डाउनलोड हुईं है ये ऐप, आपके फोन में भी जरूर होगी ये ऐप

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे साल 2019 के दूसरे क्वार्टर में स्नैपचैट ने भारत में बोले जाने वाली चार नई भाषाओं का सपोर्ट भी दिया था जिनमें हिंदी, पंजाबी, गुजराती और मराठी शामिल है। इतना ही नहीं आने वाले समय में स्नैपचैट कई अन्य भाषाएं जैसे कन्नड़, तमिल, मलयालम इत्यादि में भी अपने सपोर्ट को बढ़ाने की तैयारी में।

ये भी पढ़िए | काफी सारे फोन पर Whatsapp नहीं करेगा काम, अपने फोन का नाम जरूर चेक करे

भारत में Snapchat यूजर्स की तेजी से वृद्धि

खबरों की माने तो 2018-2019 में Snapchat इस्तेमाल करने वाले भारतीयों की संख्या में लगभग 80% की वृद्धि हुई है। यही मुख्य कारण है कि स्नैपचैट अब भारत को लेकर काफी गंभीर हो गया है तथा भारत में यूजर्स के प्रति अपने प्रोडक्ट को और बेहतर करने की तैयारी में जुट गया है। साल 2020 के विषय में बताते हुए Nana Murugesan ने कहा कि “आने वाले समय में हम भारत में अपने प्रोडक्ट को और बेहतर करेंगे और हमें आशा है कि आने वाले समय में भारत में स्नैपचैट इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या में और वृद्धि होगी।”

ये भी पढ़िए | इंस्टाग्राम पर Dark Mode एनेबल करने का ये है तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here