smartphones-sale-declines-amid-covid19-lockdown-xiaomi-leads-the-smartphone-market

लगभग एक महीने से भी ज्यादा समय से भारत में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में लगभग सभी इंडस्ट्री प्रभावित हुई है। खासतौर पर स्मार्टफोन इंडस्ट्री की बात की जाए तो मार्च महीने में गिरावट आई है। मार्च महीने में 19% तक की गिरावट दर्ज की गई। इसके कारण पिछले साल के पहले क्वार्टर के मुकाबले इस साल केवल 4% की वृद्धि देखने को मिली है।

काउंटरप्वाइंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2020 के पहले क्वार्टर में 31 मिलियन स्मार्टफोन बेचे गए। खासतौर पर जनवरी और फरवरी महीने में स्मार्टफोन की सेल जबरदस्त रही। मार्च महीने में कोविड 19 के चलते गिरावट देखने को मिली। इस लोकडॉन के चलते 2020 के पहले क्वार्टर में बड़ी गिरावट आई है। इन सबके बीच सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी Xiaomi रही।

Table of Contents

Xiaomi का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा

Xiaomi एक बार फिर से भारत की No.1 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बनकर उभरी है। 2020 के पहले क्वार्टर में कंपनी का मार्केट शेयर 30% रहा जो सबसे ज्यादा है। इसके बाद विवो 17%, सैमसंग 16%, रियलमी 14% और ओप्पो 12% के साथ शाओमी के पीछे रहे। शाओमी ने पिछले साल के पहले क्वार्टर की तुलना में इस साल 6% तक की ग्रोथ हासिल की है। विवो ने एक बड़ी 40% तक की ग्रोथ अर्जित की है। इसका मुख्य कारण विवो की Y सीरीज का लॉन्च होना है। विवो की Y सीरीज उपभोक्ताओं को काफी पसंद आई। अगर शाओमी की बात की जाए तो कंपनी ने हाल ही में रेडमी नोट 9 सीरीज लॉन्च की थी जो यूजर्स को बहुत पसंद आई थी। सैमसंग ने भी अपनी अपडेटेड गैलेक्सी A और गैलेक्सी M सीरीज के दम पर कुछ यूजर्स को आकर्षित किया।

ये भी पढ़िए | लॉकडाउन : Kotak और Axis Bank ने घटाई क्रेडिट कार्ड की लिमिट

Realme हो रही है तेजी से लोकप्रिय

इन सभी के बीच रियलमी ने काफी बड़ी ग्रोथ हासिल की है। आंकड़ों के मुताबिक रियलमी की ग्रोथ इस साल 119% रही। जैसे कि आप जानते ही हैं रियलमी नई स्मार्टफोन कंपनी है। इसके साथ ही यह तेजी से लोकप्रिय होने वाली कंपनी भी बन चुकी है। खास तौर पर आंकड़े तो यही बताते हैं। रियलमी के सस्ते रियलमी 5i और रियलमी C3 स्मार्टफोन के दम पर कंपनी ऐसा कर पाई।

प्रीमियम सेगमेंट में Apple ने मारी बाजी

आंकड़ों के अनुसार नई iPhone 11 Series यूजर्स को काफी पसंद आई। ई कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन के द्वारा iPhone पर हाल ही में कई तरह के ऑफर्स दिए जा रहे थे। इन ऑफर्स के बाद यूजर्स को iPhone 11 के साथ-साथ iPhone XR भी बेहद कम कीमत पर मिल गए थे। यही मुख्य कारण है कि इस साल आईफोन की ग्रोथ भी पिछले साल की तुलना में काफी ज्यादा रही। आंकड़ों की माने तो एप्पल ने पिछले साल के पहले क्वार्टर के मुकाबले इस क्वार्टर में 78% की ग्रोथ हासिल की है। इसके कारण प्रीमियम सेगमेंट में एप्पल ने अपना दबदबा कायम किया है। 55% मार्केट शेयर के साथ एप्पल भारत के प्रीमियम सेगमेंट में No.1 पर है।

ये भी पढ़िए | Pixel 4a : गूगल ने कर ली तैयारी, iPhone SE के लिए कड़ी चुनौती

फीचर फ़ोन पर भी कोरॉना की मार

कोरॉना वायरस के चलते स्मार्टफोन की सेल में तो गिरावट आई ही है। इसका असर फीचर फोन पर भी पड़ा है। आंकड़ों के मुताबिक फीचर फोन की सेल में 24% की गिरावट आई है। फीचर फोन के सेगमेंट में सबसे आगे itel है। इसके बाद लावा,सैमसंग, नोकिया और लावा बने हुए हैं। काउंटरप्वाइंट के आंकड़ों के मुताबिक आइटेल का मार्केट शेयर 22% के साथ सबसे ज्यादा है। इसके बाद लावा 15%, सैमसंग 15%, नोकिआ 13% और लावा 7% के साथ बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here