(Pc-samsung)


सैमसंग गैलक्सी एस 10 लॉन्च ( Samsung Galaxy S10 )

काफी लंबे समय से सुर्खियों में बने रहने के बाद आखिरकार कोरिया की दिग्गज टेक कंपनी सैमसंग ने अपना सैमसंग गैलेक्सी S10 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। दरअसल, इस गैलेक्सी S  सीरीज के अंतर्गत 3 स्मार्टफोन लॉन्च किए गए हैं और चौथा स्मार्टफोन आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है क्योंकि वो एक 5G स्मार्टफोन होगा।
दरअसल, San Francisco में हुई लॉन्च इवेंट के अंतर्गत सैमसंग ने रेगुलर सैमसंग गैलेक्सी S10 के साथ सैमसंग गैलेक्सी S10 प्लस और सैमसंग गैलेक्सी S10e स्मार्टफोन लॉन्च किए। इन स्मार्टफोन में काफी कुछ समानताएं हैं तो वहीं इनके स्पेसिफिकेशंस में बदलाव भी देखे जा सकते हैं। अगर समानताओ की बात की जाए तो तीनों ही स्मार्टफोन में समान डायनेमिक अमोलेड डिस्प्ले दी गई है साथ ही यह तीनों स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 855 प्रोसेसर के साथ आते हैं। तीनों स्मार्टफोन में फास्ट वॉयरलैस चार्जिंग 2.0 दी गई है साथ ही ये स्मार्टफोन एचडीआर प्लस सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं।
आज इस आर्टिकल में हम सैमसंग के रेगुलर गैलेक्सी S10 स्मार्टफोन के विषय में बात करने वाले हैं।चलिए अब आपको इस स्मार्टफोन में मिलने वाले सभी स्पेसिफिकेशंस के बारे में विस्तार से बता देते है।

(Pc-samsung)

स्पेसिफिकेशंस ( Specifications )


डिस्प्ले ( Display )


Galaxy S10 में 6.1 इंच का क्वाडएचडी+ कर्व्ड डायनमिक एमोलेड इनफिनिटी ओ डिस्प्ले है। यह 19:9 आस्पेक्ट रेशियो और 550 पीपीआई पिक्सल डेनसिटी के साथ आता है। हैंडसेट में 7एनएम ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर दिया गया है। लेकिन जैसा कि हम सैमसंग के पहले भी अन्य फ्लैगशिप  स्मार्टफोन में देख चुके हैं कि भारतीय यूनिट में स्नैपड्रैगन के प्रोसेसर की जगह सैमसंग खुद के एक्सीनॉस प्रोसेसर के साथ स्मार्टफोन लॉन्च करता है इसीलिए संभव है कि भारतीय यूनिट में फोन को 8एनएम ऑक्टा-कोर सैमसंग एक्सीनॉस 9820 प्रोसेसर के साथ लाया जाएगा। फोन में 8 जीबी रैम दिए गए हैं।

कैमरा डिपार्टमेंट ( Camera Department )

सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन जबरदस्त फोटोग्राफी के लिए जाने जाते हैं और गैलेक्सी S10 का कैमरा भी बेहद खास है।पिछले हिस्से पर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जो सैमसंग की डुअल ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन तकनीक से लैस है। इस सेटअप में 12 मेगापिक्सल का 77 डिग्री लेंस वाइड-एंगल कैमरा है। एक एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 12 मेगापिक्सल का 45 डिग्री टेलीफोटो लेंस है। इसके अलावा 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस कैमरा है। यह सेटअप 10x डिजिटल ज़ूम को सपोर्ट करता है।

सेल्फी के दीवानों के लिए फ्रंट पैनल पर Samsung Galaxy S10 में एफ/ 1.9 अपर्चर वाला 10 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। अगर इंटरनल स्टोरेज की बात की जाए तो गैलेक्सी एस10 की इनबिल्ट स्टोरेज के दो विकल्प हैं- 128 जीबी और 512 जीबी। दोनों ही वेरिएंट 512 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करेंगे।

(Pc-samsung)


कनेक्टिविटी फीचर्स ( Connectivity Features )






कनेक्टिविटी फीचर्स की बात की जाए तो क्योंकि यह सैमसंग का एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है इसलिए इस स्मार्टफोन में लगभग सभी कनेक्टिविटी विकल्प मौजूद है उदाहरण के तौर पर कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एएक्स, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। 

बैटरी और अन्य फीचर्स ( Battery and Other Features )


बैटरी डिपार्टमेंट की बात की जाए तो गैलेक्सी S10 की बैटरी इसके स्क्रीन साइज को देखते हुए काफी कम लग रही है क्योंकि स्मार्टफोन में मात्र 3400 एमएएच की बैटरी दी गई है हालांकि अगर आप बड़ी बैटरी वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो सैमसंग गैलेक्सी S10 प्लस को खरीद सकते हैं जिसमें 4100 एमएएच की बैटरी दी गई है। फ्लैगशिप की श्रेणी में आने के कारण इस स्मार्टफोन में लगभग सभी सेंसर उपलब्ध है उदाहरण के तौर पर एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, बैरोमीटर, डिजिटल कंपास, जायरोस्कोप, हार्ट रेट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और आरबीजी लाइट सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं। ये स्मार्टफोन अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। दरअसल अल्ट्रासोनिक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर ऑप्टिकल इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की तुलना में काफी सुरक्षित और फास्ट माना जाता है। सैमसंग गैलक्सी सीरीज के सभी स्मार्टफोन IP68 सर्टिफिकेशन के साथ आते है।

कीमत और उपलब्धता ( Price and Availability )


कीमत और उपलब्धता की बात की जाए तो अमेरिकन मार्केट में सैमसंग गैलेक्सी एस10 की कीमत 899.99 डॉलर (करीब 63,900 रुपये) से शुरू होती है। हालांकि भारतीय मार्केट में इस स्मार्टफोन की कीमत में बदलाव संभव है। यह प्रिज़्म ब्लैक, प्रिज़्म ब्लू, प्रिज़्म ग्रीन और प्रिज़्म व्हाइट रंग में उपलब्ध होगा। ये स्मार्टफोन 8 मार्च से अमेरिकी मार्केट में खरीदारी के लिए उपलब्ध हो जाएगा हालांकि भारत में इस स्मार्टफोन की उपलब्धता एवं लॉन्च के विषय में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here