samsung-galaxy-note-20-series-launched-price-specifications

दिग्गज टेक कंपनी सैमसंग ने हाल ही में अपने नए स्मार्टफोन से पर्दा उठा दिया है। सैमसंग ने अपनी अनपैक्ड वर्चुअल इवेंट में गैलेक्सी नोट 20 सीरीज के अंतर्गत स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। इस सीरीज के अंतर्गत Samsung Galaxy Note 20 और Samsung Galaxy Note 20 Ultra स्मार्टफोन लॉन्च किए गए हैं।

मुख्य विशेषताएं

Samsung Galaxy Note 20 सीरीज कंपनी की एक फ्लैगशिप सीरीज है। इस सीरीज के अंतर्गत कंपनी अपनी सभी टेक्नोलॉजी दे देती है। ऐसे में अगर मुख्य विशेषताओं की बात की जाए तो दोनों ही स्मार्टफोन में 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मौजूद है। दोनों ही स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी के साथ आते हैं।

इसके अलावा दोनों ही स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और S पेन मौजूद है। सैमसंग के ये दोनों ही स्मार्टफोन बेहतरीन बैटरी बैकअप के साथ आते हैं। फ्रंट साइड की बात करें तो दोनों ही स्मार्टफोन पंच होल डिस्पले के साथ आते हैं। सैमसंग इन डिस्पले को इंफिनिटी O डिस्पले कहता है।

कीमत और उपलब्धता

जैसे कि हमने पहले भी बताया सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज 20 प्रीमियम सीरीज है। इस सीरीज के स्मार्टफोन बेहद तगड़े होते हैं। ऐसे में इन दोनों स्मार्टफोन की कीमत भी कॉफी हाई रखी गई है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 स्मार्टफोन की कीमत $999.99 (करीब 75,400 रुपये) है। यह दाम 5जी वेरिएंट का है। इसकी स्टोरेज 128 जीबी है। अगर बात अल्ट्रा वेरिएंट की करें तो सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत $1,299.99 (करीब 97,500 रुपये) है। यह वेरिएंट भी 128 जीबी स्टोरेज वाला है।

ये भी पढ़िए : IQOO 5 में होगी सबसे फास्ट 120W की चार्जिंग, लॉन्च 17 अगस्त को

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे Samsung Galaxy Note 20 5G मॉडल 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज विकल्प के साथ आता है। इसके 4जी वेरिएंट में 256 जीबी स्टोरेज दी गई है। गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा 5जी में 128 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी स्टोरेज के साथ 12 जीबी रैम दिए गए हैं। इसके 4जी वेरिएंट में 8 जीबी रैम के साथ 256  जीबी और 512 जीबी स्टोरेज का विकल्प है।

भारतीय कीमत ?

बताते चलें अभी इस स्मार्टफोन की भारत में कीमत एवं उपलब्धता के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी समझ नहीं आई है। रिपोर्ट की माने तो इस महीने के आखिर तक इन नए स्मार्टफोन को भारत में उपलब्ध कराया जा सकता है। ऐसे में भारतीय कीमत का भी खुलासा कर दिया जायेगा।

सैमसंग ने अपने स्मार्टफोन को तीन रंगों के विकल्प में पेश किया है। Galaxy Note 20 को मिस्टिक ब्लैक, मिस्टिक ब्रॉन्ज़ और मिस्टिक ग्रीन रंगों में लॉन्च किया गया है, जबकि गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा में मिस्टिक ब्लैक, मिस्टिक ब्रॉन्ज़, मिस्टिक व्हाइट रंग के विकल्प के साथ आता हैं।

samsung-galaxy-note-20-series-launched-price-specifications

सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 स्पेसिफिकेशंस

डिस्पले और प्रोसेसर

सबसे पहले बात करते हैं डिस्प्ले की। इस स्मार्टफोन में 6.7 इंच का फुल-एचडी+ (1,080×2,400 पिक्सल) इन्फिनिटी-ओ सुपर एमोलेड+ डिस्प्ले देखने को मिलता है जो 60Hz रिफ्रेश रेट और 20:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ होता है। बताते चलें ये स्मार्टफोन दो प्रोसेसर के विकल्पों में आता है,ऑक्टा-कोर एक्सिनॉस 990 या क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865+ चिपसेट। फोन में 8 जीबी रैम शामिल और यह 256 जीबी स्टोरेज से लैस आता है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया नहीं जा सकता।

कैमरा

सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 स्मार्टफोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है जहां इसमें एफ/2.0 अपर्चर के साथ 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर मिलता है। सेटअप में शामिल अन्य दो कैमरा सेंसर में एक एफ/1.8 अपर्चर और डुअल-पिक्सल ऑटोफोकस के साथ आने वाला 12-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर और एफ/2.2 अपर्चर वाला 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस है। बता दें फोन में 30x स्पेस ज़ूम सपोर्ट भी शामिल है।

सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है एफ/2.2 अपर्चर और डुअल पिक्सल ऑटोफोकस के साथ आता है।

बैटरी

Samsung Galaxy Note 20 स्मार्टफोन एक बड़ी 4,300mAh की बैटरी के साथ आता है जो फास्ट चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट करती है। फोन का डायमेंशन 161.1×75.2×8.3 मिलीमीटर वज़न 198 ग्राम है।

कनेक्टिविटी फीचर्स

इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में लगभग सभी जरूरी कनेक्टिविटी विकल्प मौजूद है जैसे 5G, 4G एलटीई, वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर इत्यादि।

एडिशनल फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज के स्मार्टफोन S पेन के साथ आते हैं। इस स्मार्टफोन के साथ यूजर्स को S पेन देखने को मिलता है जो 26 मिलीसेकंड की लेटेंसी के साथ आता है। इसकी मदद से यूजर्स ऑफिस का काफी काम अपने स्मार्टफोन पर ही कर सकते है।

samsung-galaxy-note-20-series-launched-price-specifications

सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा स्पेसिफिकेशन

डिस्पले और प्रोसेसर

सबसे पहले डिस्प्ले से शुरू करते है। इसमें 6.9 इंच का WQHD (1,440×3,200 पिक्सल) इन्फिनिटी-ओ डायनामिक एमोलेड 2एक्स डिस्प्ले दिया गया है जो 120Hz रिफ्रेश रेट और 20:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है।

पिछले फोन की तरह ये भी दो प्रोसेसर के विकल्पों में लैस आता हैं – ऑक्टा-कोर एक्सिनॉस 990 या क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865+ चिपसेट। फोन में 12 जीबी रैम शामिल और यह 256 जीबी और 512 जीबी स्टोरेज विकल्पों में आता है। इस फोन में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट शामिल है।

कैमरा

पिछले स्मार्टफोन की तरह इस फोन में भी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। हालांकि इस फोन के कैमरे की सबसे बड़ी खासियत इसका प्राइमरी सेंसर है। दरअसल, फोन में यूजर्स को एफ/1.8 अपर्चर के साथ 108-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर मिलता है। सेटअप में एक एफ/2.2 अपर्चर के साथ 12-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर मिलता है, जिसमें 3x ऑप्टिकल ज़ूम और 50x स्पेस ज़ूम का सपोर्ट मिलता है।

ये भी पढ़िए : Google Pixel 4a हुआ लॉन्च, बहुत ही कम कीमत पर कर दिया लॉन्च

गौर करने वाली बात यह है कि ये स्मार्टफोन 8K वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकता है।। सेटअप का तीसरा कैमरा एक लेज़र ऑटोफोकस मॉड्यूल है।

सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है जो एफ/2.2 अपर्चर के साथ आता है।

samsung-galaxy-note-20-series-launched-price-specifications

बैटरी

रेगुलर नोट 20 स्मार्टफोन की तुलना में इसकी बैटरी थोड़ी बड़ी देखने को मिलती है। दरअसल, फोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है जो फास्ट वायर्ड और वायरलेस चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट करती है। इस फोन का डायमेंशन 164.8×77.2×8.1 मिलीमीटर वज़न 213 ग्राम है।

कनेक्टिविटी फीचर्स

फोन में लगभग सभी कनेक्टिविटी विकल्प मौजूद है। उदाहरण के तौर पर 5G, 4G एलटीई, वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट आदि फीचर्स फोन में शामिल हैं।

बताते चले ये स्मार्टफोन वायरलेस DeX सपोर्ट के साथ भी आता है। इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को एक छोटे पीसी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी है।

एडिशनल फीचर्स

पिछले स्मार्टफोन की तुलना में इसका S पेन और भी ज्यादा शानदार है। नोट 20 अल्ट्रा का एस पेन 9 मिलीसेकंड की लेटेंसी के साथ आता है। जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया था यह स्टाइल यूजर्स को काफी प्रोडक्टिव बनाता है। इसकी मदद से आप अपने ऑफिस के काफी कार्य स्मार्टफोन पर ही पूरे कर सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा में अल्ट्रा-वाइड बैंड (UWB) सपोर्ट दिया गया है, जो फाइलों को तेज़ी से ट्रांस्फर करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here