samsung-galaxy-m30s-review-in-hindi

Samsung Galaxy M30s Full Review !

कोरियन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने हाल ही में भारत में अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं Samsung Galaxy M30s स्मार्टफोन की। ये स्मार्टफोन कुछ महीनों पहले लांच किए गए Samsung Galaxy M30 का अपग्रेड है। दरअसल, सैमसंग की गैलेक्सी M सीरीज इसी साल भारत में लांच की गई थी। इसके अंतर्गत आने वाले स्मार्टफोन भारत में काफी लोकप्रिय हुए थे। गैलेक्सी M30s स्मार्टफोन के साथ भी सैमसंग ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को कड़ी टक्कर देने का पूरा प्रयास किया है। दरअसल, गैलेक्सी M30s स्माटफोन 6000 mAh की एक बहुत बड़ी बैटरी के साथ आता है। बजट सेगमेंट में इतनी बड़ी बैटरी किसी भी स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलती है। इसके अलावा फोन में 48 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप भी दिया गया है। स्मार्टफोन में एक सुपर अमोलेड डिस्पले भी देखने को मिलती है जो काफी छोटे नोच के साथ आती हैं। इन सबके बावजूद क्या गैलेक्सी M30s स्मार्टफोन खरीदना सही रहेगा? आइए जानते हैं इस Samsung Galaxy M30s Review में !
सबसे पहले एक नजर डाल लेते हैं फोन में मिलने वाले स्पेसिफिकेशंस पर।

Galaxy M30s Specifications

डिस्पले6.4 इंच का फुल HD+ सुपर एमोलेड इंफीनिटी-U डिस्प्ले
प्रोसेसरस्मार्टफोन में Exynos 9611 प्रोसेसर 4/64 + 6/128 One UI पर बेस्ड ऐंड्रॉयड 9.0 Pie
कैमरा48 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे के साथ 8 और 5 मेगापिक्सल के कैमरे, फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा
बैटरी6,000 mAh
अन्य फीचर्स रियर फिंगरप्रिंट सेंसर

Design and Build

सैमसंग के पिछले गैलेक्सी M30 स्मार्टफोन की तरह इस स्मार्टफोन में भी सैमसंग ने पॉलीकार्बोनेट बॉडी का इस्तेमाल किया है। हालांकि, डिजाइन के मामले में स्मार्टफोन पिछले स्मार्टफोन से पूर्णता अलग है। खासतौर पर अगर बैक पैनल की बात की जाए तो यह स्मार्टफोन dual-tone ग्रेडियंट फिनिश के साथ आता है। बजट सेगमेंट में इन दिनों काफी सारे स्मार्टफोन ग्लास बॉडी के साथ देखने को मिलते हैं। उदाहरण के तौर पर रेडमी के स्मार्टफोन काफी सॉलिड बिल्ड क्वालिटी के साथ आते हैं जो काफी प्रीमियम लगते हैं। ऐसे में बिल्ड क्वालिटी में सैमसंग थोड़ा पीछे रहता है। सैमसंग गैलेक्सी M30s स्मार्टफोन का बैक पैनल कुछ ज्यादा प्रीमियम नहीं लगता है। ऐसे में इसका बैक पैनल साधारण कहा जा सकता है। याद रहे इस फोन में एक फिजिकल इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो रीयर साइड पर मौजूद है। ये फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेजी से फोन को अनलॉक करता है। अच्छी बात यह है कि इस फोन में हेडफोन जैक भी मौजूद है।

इसके अलावा डिजाइन के मामले में कैमरा सेटअप पूरी तरह से बदल दिया गया है। दरअसल इस बार फोन का ट्रिपल कैमरा सेटअप काफी चौड़ा कर दिया गया है। यहां तीन कैमरे सेंसर एक लाइन में मौजूद है वही एलइडी नोटिफिकेशन लाइट पहले कैमरे के साइड में दी गई है। हमारे नजरिए में यह कैमरा सेटअप कुछ ज्यादा ही बड़ा लगताा है जो इस स्मार्टफोन को अच्छा लुक नहीं देता है। फ्रंट साइड की बात की जाए तो फोन में एक छोटी नोच मौजूद है। इसके अलावा नीचे की तरफ थोड़े मोटे बेजल देखने को मिलते हैं।
आपकी जानकारी के लिए बता दें सैमसंग ने अपने इस फोन में वेट डिस्ट्रीब्यूशन काफी अच्छा किया है। दरअसल, फोन में 6000 एमएएच की बहुत बड़ी बैटरी होने के बावजूद फोन का वजन मात्र 188 ग्राम है। हो सकता है फोन की पॉलीकार्बोनेट बॉडी के कारण कहीं ना कहीं फोन को लाइटवेट रखने में सहायता मिली हो।

Display

फोन की डिस्प्ले बेहद शानदार है। खासतौर पर बजट सेगमेंट में इस तरह की डिस्प्ले काफी अच्छा यूजर एक्सपीरियंस देती है। AMOLED पैनल होने के कारण डिस्प्ले काफी कम बैटरी की खपत करती है। साथ ही फोन की डिस्प्ले के कलर्स एवं व्यूइंग एंगल काफी शानदार है। फोन में ब्राइटनेस की भी कोई कमी नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें डायरेक्ट सनलाइट में भी आपको इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि फोन के बॉटम बेजल काफी मोटे हैं। यह बेजल कहीं ना कहीं थोड़ी कम किए जा सकते थे। रियर साइड के साथ-साथ यदि फ्रंट साइड पर भी थोड़ा बदलाव देखने को मिलता तो बेहतर होता।

Performance

फोन में मौजूद Exynos 9611 प्रोसेसर आपके डेली इस्तेमाल के लिए काफी काबिल है। इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के दौरान हमने कुछ ज्यादा लैग नहीं देखें
एप्लीकेशन को लांच करने में कुछ ज्यादा समय नहीं लगा।  एनिमेशन भी काफी स्मूथ थे हालांकि गेमिंग करते वक्त यह स्मार्टफोन थोड़ा हीट होता है लेकिन याद रहे इससे कुछ ज्यादा परेशानी नहीं होती है। फोन में हाई ग्राफिक गेम जैसे PUBG और Asphalt 10 खेले जा सकते हैं। PUBG डिफॉल्ट सेटिंग पर बिना किसी समस्या के खेला जा सकता है। यदि आप सेटिंग को बढ़ाते हैं तो फोन का परफॉर्मेंस नीचे गिरने लगता है। फोन में बीच-बीच में लैग और STUTTER देखने को मिलते हैं।
ऐसे में कहा जा सकता है कि यह स्मार्टफोन हार्डकोर गेमिंग के लिए तो नहीं बना है लेकिन कहीं ना कहीं दैनिक जीवन के कार्यों के साथ-साथ आपके गेमिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। फोन में दिया गया प्रोसेसर इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए काफी पावरफुल है। हो सकता है फोन में कुछ लैग सही सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन के कारण आ रहे हो। संभव है भविष्य में सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की सहायता से फोन का परफॉर्मेंस और बेहतर किया जा सके।

Camera

जैसा कि हमने आपको पहले बताया फोन में ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप दिया गया है। 48 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर के साथ 8 मेगापिक्सल कार अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 5 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट लेंस दिया गया है। अन्य सभी स्मार्टफोन की तरह यह स्मार्टफोन भी पिक्सेल बिन्निंग का इस्तेमाल करता है। डिफॉल्ट मोड में यह स्मार्टफोन 12 मेगापिक्सल की ही फोटो क्लिक करता है। 48 मेगापिक्सल के लिए फोन में अलग से एक विकल्प मौजूद है। कैमरा परफॉर्मेंस की बात की जाए तो डेलाइट में यह स्मार्टफोन काफी अच्छी फोटो क्लिक करता है जिसमें डिटेलिंग की कोई कमी नजर नहीं आती है लेकिन लो लाइट में कैमरा का परफॉर्मेंस थोड़ा गिरने लगता है। लो लाइट में डिटेल में कमी नजर आती है हालांकि फोन में नाइट मॉड दिया गया है। नाइट मोड ऑन करके फोटो को ब्राइट किया जा सकता है लेकिन फिर से डिटेल की कमी साफ नजर आती है।याद रहे इसका कैमरा परफॉर्मेस निश्चित तौर पर गैलेक्सी M30 की तुलना में बेहतर हुआ है लेकिन कहीं ना कहीं अभी भी सुधार की गुंजाइश है।

Motorola One Action Review : अच्छा फोन है लेकिन परफेक्ट नहीं !


आपकी जानकारी के लिए बता दे फोन से ली गई पोट्रेट फोटो काफी अच्छी आती है। सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह इस फोन में भी लाइव फोकस का ऑप्शन दिया गया है जो एक अच्छी बात है। इसके अलावा फोन में कुछ अन्य कैमरा फीचर्स भी जुड़े हुए हैं। उदाहरण के तौर पर AR इमोजी, स्लो मोशन वीडियो इत्यादि का लुत्फ आप इस बजट स्मार्टफोन में भी उठा सकते हैं।
सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। रियर कैमरे की तरह फ्रंट कैमरे से भी लाइव फोकस का इस्तेमाल किया जा सकता है। अच्छी लाइटनिंग कंडीशन में फोन का फ्रंट कैमरा काफी अच्छा कार्य करता है। खासतौर पर क्लिक की गई सेल्फी में स्किन टोन काफी अच्छी आती है। रियर कैमरे की ही तरह लो लाइट में डिटेलिंग की कमी नजर आती है। साथ ही पिक्चर क्वालिटी में थोड़ी नॉइस भी देखी जा सकती है।

Battery

स्मार्टफोन का हाईलाइट फीचर इसकी बैटरी ही है। दरअसल , फोन में बेहद बड़ी 6000 एमएएच की बैटरी दी गई है। ये एक ही फीचर है जो इस स्मार्टफोन को बजट सेगमेंट में मौजूद अन्य स्मार्टफोन से अलग बनाता है। इस स्मार्टफोन की लॉन्च के दौरान सैमसंग ने बताया था कि इसकी बैटरी 2 दिन तक का बैकअप आराम से दे सकती है। हमारी टेस्ट में हमने पाया कि इस स्मार्टफोन का हैवी इस्तेमाल करने पर आप आराम से 1 दिन से ज्यादा का बैटरी बैकअप पा सकते हैं। यदि आप एक नॉर्मल यूजर है तो निश्चित तौर पर आपको 2 दिन से भी ज्यादा का बैटरी बैकअप मिल सकता है। ऐसे में बड़ी बैटरी की चाह रखने वाले उपभोक्ताओं के लिए यह स्मार्टफोन सबसे बेहतरीन विकल्प है।
निराशा की बात यह है कि फोन में एक 15 वॉट का चार्जर दिया गया है। फोन में मौजूद 6000 एमएएच की एक बहुत बड़ी बैटरी को चार्ज करने में 2 घंटे से भी ज्यादा का समय लगता है। अच्छा होता अगर सैमसंग इसके साथ 18 वॉट का चार्जर देता, तो कहीं ना कहीं बैटरी को चार्ज करने में सहूलियत होती।

Others

आपकी जानकारी के लिए बता दे यह स्मार्टफोन सिंगल बॉटम फायरिंग स्पीकर के साथ आता है। फोन में मौजूद स्पीकर ठीक-ठाक कार्य करता है। इसका परफॉर्मेंस कुछ ज्यादा कमाल का भी नहीं है और साधारण भी नहीं कहा सकता। हालांकि, फोन में डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट दिया गया है जिसको इस्तेमाल करने के बाद वॉल्यूम को थोड़ा बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इसको नोटिस करने के लिए आपको इयरफोन का इस्तेमाल करना होगा।

आखिर में हम यही कहना चाहेंगे कि सैमसंग गैलेक्सी M30s स्मार्टफोन गैलेक्सी M30 की तुलना में एक बड़ा अपग्रेड है। फोन में गॉर्जियस AMOLED डिस्प्ले से लेकर 6000 एमएएच की बड़ी बैटरी देखने को मिलती है। हल्की-फुल्की गेमिंग और आपके डेली के टास्क के लिए यह स्मार्टफोन कॉफी पावरफुल प्रोसेसर के साथ आता है। फोन में मौजूद कैमरा भी अच्छे लाइटिंग कंडीशन में शानदार रिजल्ट्स पेश करता है। ऐसे में अगर आपका बजट ₹15000 तक का है और आप एक शानदार डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन चाहते हैं जो बड़ी बैटरी बैकअप के साथ आए तो निश्चित तौर पर ये स्मार्टफोन आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here