roposo-crosses-50-million-downloads

जैसे कि आप जानते ही हैं हाल ही में Tiktok एप को भारत में बंद कर दिया गया है। भारत में बैन हो जाने के बाद काफी नए ऐप तेजी से सुर्खियां बटोरने लगे। इन सूची में Chingari, Mitron जैसी ऐप शामिल है। हालांकि, एक ऐप ऐसी भी है जो इस सूची में सबसे आगे चल रही है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं Roposo एप की।

भारत में निर्मित है ये ऐप

बताते चलें इस ऐप को गुरुग्राम बेस्ड कंपनी ने ही तैयार किया है। यह ऐप प्ले स्टोर पर टॉप चार्ट की सूची में शामिल है। हालांकि, ये ऐप 2014 में बनाई गई थी लेकिन Tiktok के बैन हो जाने के बाद इसे ज्यादा लोकप्रियता मिली। इन दिनों चीन के बहिष्कार के चलते भारतीय कंपनियों को बेहद फायदा होने वाला है। यही मुख्य कारण है कि प्ले स्टोर पर इस ऐप के आगे इडियास ऑन वीडियो ऐप भी लिखा हुआ है जिससे डाउनलोड करने वाले यूजर को साफ तौर पर दिखेगा कि यह भारत में निर्मित ऐप है।

यूजर्स पसंद कर रहे हैं इस ऐप को

बताते चलें प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.3 की रेटिंग मिली हुई है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यूजर्स को ये ऐप काफी पसंद आ रही है। भारतीय लोगों के करीब जाने के लिए इस ऐप को 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है। दरअसल, यह हिंदी तमिल, तेलुगू, पंजाबी, गुजराती, मलयालम समेत कुल 12 भारतीय भाषाओं में कार्य करती है। इस ऐप का साइज भी काफी छोटा है। मात्र 20 एमबी के साइज के कारण ये छोटे से छोटे एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी कार्य कर सकती है।

पैसे भी कमा सकते हैं इस ऐप से

वैसे तो यह ऐप काफी हद तक Tiktok से मिलती जुलती है। Tiktok की तरह ही इस ऐप में 15 से 20 सेकंड की वीडियो कुछ स्पेशल इफेक्ट्स एवं एडिटिंग के साथ अपलोड की जा सकती है। वीडियो अपलोड करने के बाद व्हाट्सएप जैसेे प्लेटफार्म पर शेयर करना भी संभव है। बताते चलें इस ऐप पर वीडियो डालने के बाद यूजर्स को कोइंस मिलते हैं। यूजर कॉइंस को इकट्ठा कर सकते है। कोइंस ज्यादा हो जाने के बाद पेटीएम के जरिए यूजर्स को पैसे भी मिल जाते हैं।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here