redmi-note-8-pro-comparison-with-realme-xt-which-one-is-better

Redmi Note 8 Pro vs Realme XT !

जैसे कि आप जानते ही हैं हाल ही में भारतीय मार्केट में Redmi Note 8 Pro स्माटफोन लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन का इंतजार भारतीय मार्केट में काफी समय से किया जा रहा था। दरअसल फोन में एकदम नई चिपसेट Mediatek Helio G90T का इस्तेमाल किया गया है साथ ही इसके कैमरे को लेकर भी काफी हाइप बनाई जा रही थी। इस स्मार्टफोन के लॉन्च हो जाने के तुरंत बाद से ही इसकी तुलना Realme XT से की जा रही है। दरअसल, रियलमी XT स्मार्टफोन भी एक बजट सेगमेंट का स्मार्टफोन है जिसकी कीमत ₹15,999 से शुरू होती है। आज इस आर्टिकल में हम इन दोनों स्मार्टफोन की तुलना एक दूसरे से कर रहे है और आपको बताएंगे कि कौन सा स्मार्टफोन बेहतर है?

Display

रेडमी नोट 8 प्रो में 6.53 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) डिस्प्ले वॉटर ड्रॉप नोच के साथ दिया गया है। यहां रेडमी की डिस्प्ले बेहद कमाल की है जहां आपको बेहतरीन कलर और ठीक ठाक ब्राइटनेस देखने को मिलती है। दूसरी तरफ रियलमी XT ने आपको 6.4 इंच का सुपर एमोलेड स्क्रीन वाटरड्रॉप नॉच के साथ देखने को मिलता है। ऐसे में साफ है कि रियलमी का डिस्प्ले एमोलेड है जो बैटरी एफिशिएंट होने के साथ साथ बेहतरीन कलर्स और प्रभावी कलर्स प्रोड्यूस करता है। वहीं एमोलेड डिस्पले होने के कारण डीप ब्लैक भी देखने को मिलता है। ऐसे में सीधे तौर पर कहा जा सकता है कि डिस्पले के मामले में रियलमी XT बेेहतर है।

Performance

सबसे पहले बात करते हैं फोन के प्रोसेसर की। जैसे कि आप जानते ही हैं इन दिनों काफी गेम लोकप्रिय हो रहे हैं जो इन दिनों स्मार्टफोन में खेले जाने के लिए पसंद किए जाते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस दमदार होना बेहद जरूरी है। जहां एक तरफ रियलमी XT स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर देखने को मिलता है तो वही रेडमी नोट 8 प्रो एक गेमिंग सेंट्रिक चिपसेट Mediatek Helio G90T के साथ आता है। जब हमने इन दोनों स्मार्टफोन का ANTUTU चेक किया तो पाया कि Mediatek Helio G90T प्रोसेसर Snapdragon 712 से बेहद आगे है। दरअसल, ANTUTU में रेडमी नोट 8 प्रो का स्कोर लगभग 2 लाख 25 हज़ार रहा तो वही रियलमी XT का स्कोर 1 लाख 80 हज़ार के आसपास रहा। गीकबेंच में भी कहानी यही थी जहां एक तरफ रेडमी नोट 8 प्रो का सिंगल स्कोर करीब 2500 रहा तो रियल का स्कोर बेहद कम 1500 के करीब रहा। मल्टी कोर स्कोर की बात करे तो रेडमी का स्कोर करीब 7000 था तो वहीं रियलमी का स्कोर करीब 4500 रहा।

ऐसे में यह साफ हो जाता है कि रेडमी नोट 8 प्रो का परफॉर्मेंस रियलमी XT से कुछ बेहतर है। हालांकि रियल टाइम परफॉर्मेंस में आपको दोनों ही स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस में कुछ ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा लेकिन याद रहे अगर गेमिंग करना पसंद करते हैं तो रेडमी नोट 8 प्रो स्माटफोन थोड़ा बेहतर साबित हो सकता है। दरअसल, PUBG में भी रेडमी नोट 8 प्रो बेहतर साबित होता है। दरअसल, रियलमी XT में आप HD ग्राफिक सेटिंग और हाई फ्रेम रेट पर खेल सकते हैं तो वहीं रेडमी नोट 8 प्रो में आप HDR ग्राफिक सेटिंग और अल्ट्रा फ्रेम रेट पर खेल सकेंगे। ऐसे में गेमिंग के लिहाज से रेडमी नोट 8 प्रो स्माटफोन बेहतर स्मार्टफोन लग रहा है।

Camera

इन दोनों स्मार्टफोन में बिल्कुल सेम कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। दोनों स्मार्टफोन क्वॉड रीयर कैमरा सेटअप के साथ आते है जहां प्राइमरी कैमरा 64 एमपी का दिया गया है। इसके साथ ही 8 एमपी का वाइड एंगल लेंस, 2 एमपी का मैक्रो लेंस और 2 एमपी का पोर्ट्रेट लेंस देखने को मिलता है। इन दोनों स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस लगभग बराबर है लेकिन ध्यान से देखने पर आपको कुछ अंतर नजर आएगा।

डेलाइट में यह दोनों ही स्मार्टफोन गजब की फोटो क्लिक करते हैं। एक तरफ रेडमी नोट 8 प्रो स्माटफोन नेचुरल कलर प्रोड्यूस करता है तो वहीं रियलमी XT मे कलर थोड़े ओवर सैचुरेट लगे। ऐसे में हम रेडमी नोट 8 प्रो के नेचुरल कलर ज्यादा पसंद करते हैं। इसके अलावा लो लाइट में भी दोनों स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस लगभग एक जैसा ही था। लेकिन ध्यान से देखा जाए तो रेडमी नोट 8 प्रो लो लाइट में ज्यादा डिटेल के साथ बेहतर साबित हुआ। दूसरी तरफ रियलमी का भी रिजल्ट काफी संतुष्ट करने वाला था लेकिन कहीं ना कहीं डिटेल की कमी साफ नजर आई।

लो लाइट में नाइट मॉड ऑन करके रियलमी XT ने रेडमी नोट 8 प्रो पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया था। दरअसल, नाइट मॉड ऑन कर के रियलमी XT की फोटोस ज्यादा ब्राइट लगी जिसमें ज्यादा डिटेल देखी जा सकती है। वहीं दूसरी ओर रेडमी नोट 8 प्रो स्माटफोन में नाइट मोड ऑन करके कुछ ज्यादा ब्राइटनेस नजर नहीं आए। वीडियो रिकॉर्डिंग की बात की जाए तो दोनों ही स्मार्टफोन 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन OIS की कमी के कारण दोनों स्मार्टफोन की फुटेज बेहद खराब रही। 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान दोनों स्मार्टफोन में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन देखा गया जिसके कारण दोनों की फुटेज काफी स्टेबल थी। वीडियो रिकॉर्डिंग में फिर से वही देखने को मिला जहां रेडमी नोट 8 प्रो की वीडियो में कलर्स काफी नेचुरल नजर आए तो वहीं रियलमी XT के कलर थोड़े नेचुरल नहीं लगे।

सेल्फी डिपार्टमेंट की बात की जाए तो रेडमी नोट 8 प्रो में इस बार 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा देखने को मिला तो वही रियलमी स्मार्टफोन 16 मेगापिक्सल के कैमरे के साथ आता है। दोनों की सेल्फी बहुत कमाल की है लेकिन फोटो को जूम करने पर आप पाएंगे कि रियलमी XT की सेल्फी में थोड़ी ज्यादा डिटेल है। हालांकि दोनों स्मार्टफोन की सेल्फी शानदार रही लेकिन रेडमी नोट 8 प्रो स्माटफोन की सेल्फी रियलमी XT की सेल्फी की तुलना में थोड़ी कम डिटेल नजर आती है।

Battery

बैटरी डिपार्टमेंट में भी दोनों स्मार्टफोन एक दूसरे के काफी समान है। दरअसल, रियलमी XT फोन में 4000 एमएएच की बड़ी बैटरी देखने को मिलती है जो 20 वोट कि VOOC चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है तो वहीं रेडमी नोट 8 प्रो स्माटफोन में 4500 एमएएच की बैटरी दी गई है और आखिरकार फोन के साथ 18 वॉट का फास्ट चार्जर दे दिया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन आपको नॉर्मल इस्तेमाल पर 2 दिन का बैटरी बैकअप देने का दावा करते हैं वहीं अगर आप हैवी यूजर है तो निश्चित तौर पर आपको 1 दिन से ज्यादा का बैटरी बैकअप मिल जाएगा।

रियलमी XT स्मार्टफोन में अमोलेड डिस्पले होने के कारण फोन को बैटरी बचाने में सहूलियत मिलती है तो वही रेडमी नोट 8 प्रो स्मार्टफोन में थोड़ी बड़ी बैटरी देखने को मिलती है। रियलमी XT की बैटरी छोटी होने के कारण चार्जिंग टाइम कम लगता है। इस स्मार्टफोन को आप लगभग एक घंटा 15 मिनट में 10% से 100% तक चार्ज कर सकते हैं तो वहीं रेडमी नोट 8 प्रो स्मार्टफोन की बैटरी बड़ी है इसीलिए फोन को चार्ज होने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है। आखिर में हम कहना चाहेंगे कि दोनों का बैटरी बैकअप लगभग सामान कहां जा सकता है।

Price

रियलमी XT की शुरुआती कीमत ₹15999 रखी गई है। इस कीमत में 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट देखने को मिलता है। इसके अलावा ये स्मार्टफोन 6+64 जीबी इंटरनल स्टोरेज और 8+128जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट में भी उपलब्ध है। इनकी कीमत क्रमशः ₹16999 और ₹18999 रखी गई है। ये स्मार्टफोन पर्ल व्हाइट और पर्ल ब्लू रंग के विकल्प में मौजूद है।

रेडमी नोट 8 प्रो में कम-से-कम 6GB रैम दी गई है जिसके साथ 64GB इंटरनल स्टोरेज और 128GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट मौजूद है। इस स्मार्टफोन की कीमत ₹14999 से शुरू होती है जिसमें 6GB रैम के साथ 64GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। यदि आप 128GB वाला वेरिएंट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹15,999 कीमत चुकानी होगी। इसके टॉप वैरियंट 8GB रैम 128GB वेरिएंट की कीमत ₹17,999 रखी गई है। इस स्मार्टफोन की बिक्री AMAZON और MI.COM पर की जाएगी।

अब हम आपसे जानना चाहेंगे आपको इन दोनों में से कौन सा स्मार्टफोन पसंद आया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। हमारे अनुसार रेडमी नोट 8 प्रो स्माटफोन थोड़ा सा बेहतर है लेकिन याद रहे रियलमी XT स्मार्टफोन की भी अपनी खूबियां है। उदाहरण के तौर पर फोन में बेहतर डिस्प्ले और बेहतर सेल्फी कैमरे के साथ-साथ लो लाइट में भी बेहतरीन परफॉर्मेंस रहा। अगर प्रोसेसर की बात की जाए तो रियलमी XT का प्रोसेसर भी काफी दमदार है। अब ये उपभोक्ताओं पर निर्भर करता है कि वो किस स्मार्टफोन को खरीदना पसंद करते हैं ? इन दोनों स्मार्टफोन के फूल रिव्यू के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here