Redmi Note 7 Pro फुल रिव्यू : क्या ₹15000 की कीमत के अंदर ये बेस्ट स्मार्टफोन है ?, Redmi Note 7 Pro full review

इस साल के बहु प्रतिक्षित स्मार्टफोन रेडमी नोट 7 प्रो हाल ही में भारतीय बाजार में लांच किया गया है जिसकी पहली सेल 13 मार्च को आयोजित की जा रही है। हालांकि रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन की पहली सेल में भारतीय उपभोक्ताओं का रिस्पांस जबरदस्त रहा था। कंपनी ने दावा किया कि इस सेल में रेडमी नोट 7 की 2 लाख से भी ज्यादा यूनिट बेची गई। कंपनी के अनुसार पहली सेल के दौरान रेडमी नोट 7 का पूरा स्टॉक चंद मिनटों में आउट ऑफ स्टॉक हो गया। बहरहाल,आज इस आर्टिकल में हम रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन के विषय में चर्चा करने वाले हैं कि क्या आपको यह स्मार्टफोन खरीदना चाहिए? क्या ₹15,000 की कीमत के अंदर यह सबसे अच्छा स्मार्टफोन है? क्या 48 मेगापिक्सल कैमरा सचमुच जबरदस्त फोटोग्राफी के लिए जाना जाता है?

हमारे द्वारा रेडमी नोट 7 प्रो के इस फुल रिव्यू में निश्चित तौर पर आपको अपने सब सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

डिजाइन

पहली बार रेडमी ने अपनी नोट सीरीज में गिलास डिजाइन को इंट्रोड्यूस किया है। दरअसल, रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन में ग्रेडिएंट ग्लास डिजाइन देखने को मिलता है जहां फ्रंट साइड के साथ साथ रियर साइड पर भी गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन देखने को मिलता है जिसके कारण स्मार्टफोन दिखने में बेहद प्रीमियम लगता है। हालांकि, इस स्मार्टफोन के चारों ओर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है जहां दाहिने तरफ वॉल्यूम बटन और पावर बटन मौजूद है वही नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल और टाइप सी पोर्ट देखने को मिलता है। फोन में 3.5 एमएम हेडफोन जैक मौजूद है जिसके साथ ऊपरी सतह पर आईआर ब्लास्टर भी शामिल है। फोन की बिल्ड क्वालिटी को लेकर किसी तरह की कंप्लेंट नहीं की जा सकती यह जानते हुए कि यह एक बजट सेगमेंट का स्मार्टफोन है।

IRedmi Note 7 Pro फुल रिव्यू : क्या ₹15000 की कीमत के अंदर ये बेस्ट स्मार्टफोन है ?, Redmi Note 7 Pro full review

डिस्प्ले

रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन में 6.3 इंच की फुल-एचडी+ डिस्प्ले 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो और वाटरड्रॉप नॉच के साथ दी गई है।फोन की डिस्प्ले काफी ब्राइट है साथ ही वीविंग एंगल भी काफी शानदार है। हालांकि नीचे की तरफ फोन की चीन इस कीमत पर उपलब्ध अन्य स्मार्टफोन की तुलना में थोड़ी बड़ी है लेकिन यह हर उपभोक्ता की अपनी अपनी पसंद हो सकती है। मल्टीमीडिया कंज्यूम करते वक्त आपको इस स्मार्टफोन में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपकी जानकारी के लिए बता दें यह स्मार्टफोन नेटफ्लिक्स और अन्य स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन पर एचडी में वीडियो भी स्ट्रीम कर सकता है।

परफॉर्मेंस

आपकी जानकारी के लिए बता दें रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 675 प्रोसेसर इस्तेमाल में लाया गया जो निश्चित तौर पर फोन के परफॉर्मेंस को इस कीमत पर उपलब्ध अन्य स्मार्टफोन की तुलना में काफी बढ़ा देता है। आपके दैनिक जीवन के कार्यों में यह स्मार्टफोन किसी भी तरह की समस्या नहीं देगा बल्कि आपके डे टु डे टास्क में यह स्मार्टफोन एकदम मक्खन की तरह चलता है लेकिन बड़े गेम को खेलने में कहीं ना कहीं फ्रेम ड्रॉप देखने को मिलता है क्योंकि हमारे अनुसार फोन में मौजूद जीपीयू कुछ ज्यादा खास नहीं है। उदाहरण के तौर पर एस्फाल्ट 9 और पबजी जैसे गेम को खेलने में यह स्मार्टफोन काफी अच्छा परफॉर्मेंस देता है लेकिन हाई ग्राफिक सेटिंग पर खेलने के दौरान स्मार्टफोन में कुछ फ्रेम ड्रॉप्स देखने को मिलते है जो बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन में एक आम बात है। लेकिन आपके डे टु डे टास्क में यह स्मार्टफोन किसी तरह की समस्या नहीं देता है उदाहरण के तौर पर सोशल मीडिया, म्यूजिक इत्यादि को इस्तेमाल करने में यह स्मार्टफोन बेहद फास्ट चलता है।

ये भी पढ़िए – Apple से नहीं बन पाया Airpower : पूरी दुनिया मजाक बना रही है Apple का !

सॉफ्टवेयर की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन में MIUI 10 का इस्तेमाल किया गया है जो इन दिनों इसके एडवर्टाइजमेंट को लेकर काफी आलोचना झेल रही है। इसमें कोई शक नहीं है कि MIUI 10 सबसे अच्छे सॉफ्टवेयर में से एक है लेकिन फोन में मौजूद एडवर्टाइजमेंट कहीं ना कहीं उपभोक्ताओं के यूजर एक्सपीरियंस को खराब कर देता है हालांकि कंपनी के द्वारा इन एडवर्टाइजमेंट को मैनुअली बंद करने के विकल्प दिए गए हैं। यदि एडवर्टाइजमेंट को हटा दिया जाए तो फोन में बेहद जबरदस्त नेविगेशन जेस्चर और काफी महत्वपूर्ण फीचर्स जोड़े गए हैं जो निश्चित तौर पर एक उपभोक्ता के लिए बेहद सहायक होते हैं।

Redmi Note 7 Pro फुल रिव्यू : क्या ₹15000 की कीमत के अंदर ये बेस्ट स्मार्टफोन है ?, Redmi Note 7 Pro full review

कैमरा

इस स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 सेंसर इस्तेमाल में लाया गया है जो इस स्मार्टफोन की खासियत बना हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दे ये ही सेंसर हॉनर ने भी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन हॉनर V20 में इस्तेमाल किया है जिसकी कीमत ₹37999 से शुरू होती है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन में एआई सीन डिटेक्शन, एआई पोर्ट्रेट मोड और नाइट मोड जैसे कैमरा फीचर हैं।
इस स्मार्टफोन से नॉरमल 12 मेगापिक्सल कैमरे से ली गई फोटो निश्चित तौर पर बेहद गजब की आती है खासतौर पर यदि आप डेलाइट में फोटोग्राफी करते हैं तो क्लिक की गई फोटो में डिटेल की कोई कमी नजर नहीं आती है साथ ही डायनेमिक रेंज भी इस स्मार्टफोन की बेहद गजब की है। फोन की फोटो काफी नेचुरल आती है जिसके कारण आपको हॉनर स्मार्टफोन के कैमरे की तरह ओवर सचूरेशन जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि आप 48 मेगापिक्सल कैमरे से फोटो क्लिक करते हैं तो कहीं ना कहीं डिटेल में कमी साफ नजर आती है और यह स्मार्टफोन फोटो को काफी सॉफ्ट कर देता है। हमारा मानना है कि 48 मेगापिक्सल कैमरा स्मार्टफोन की फोटोग्राफी में कुछ खास करने के लिए नहीं जाना जाता है। 
यदि लो लाइट फोटोग्राफी की बात की जाए तो रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन में मौजूद नाइट मॉड निश्चित तौर पर रात में बेहद गजब की फोटोग्राफी के लिए जाना जाता है। दरअसल, नाइट मॉड ऑन करके फोटो में पहले की तुलना में काफी डिटेल और थोड़ी ब्राइटनेस आ जाती है। हमेशा की तरह पोट्रेट मॉड में रेडमी नोट सेवन प्रो स्माटफोन में कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन में पोट्रेट मॉड काफी हद तक सही था जिसके कारण एज डिटेक्शन काफी अच्छी थी। आखिरकार रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन से आप 4K वीडियो रिकॉर्डिंग 30fps पर कर सकते हैं लेकिन इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन की कमी के कारण 4K वीडियो बेहद अस्थिर आती है।
फ्रंट कैमरे की बात की जाए तो सेल्फी के दीवानों के लिए 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। अच्छी लाइटनिंग कंडीशन में फ्रंट कैमरे से ली गई सेल्फी काफी अच्छी आती है जिसमें डिटेलिंग और स्किन टोन काफी हद तक सही आता है लेकिन जैसे ही आप लो लाइटनिंग कंडीशन में सेल्फी लेते हैं तो कहीं ना कहीं फ्रंट कैमरा संघर्ष करना शुरू कर देता है। हमारा मानना है रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन में मौजूद सेल्फी कैमरा एक अच्छा कैमरा है जिसे एवरेज से ऊपर कहा जा सकता है और आपकी सोशल मीडिया के लिए काफी अच्छी सेल्फी क्लिक कर सकता है लेकिन सेल्फी के मामले में रेडमी नोट 7 प्रो में कुछ चौंकाने वाले परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं। फोन के फ्रंट कैमरे से आप 1080 पी 30fps पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं लेकिन स्टेबलाइजेशन की कमी के कारण वीडियो काफी अस्थिर नजर आती है।
यदि कैमरा परफॉर्मेंस की बात की जाए तो निश्चित तौर पर आप इस फोन के कैमरा परफॉर्मेंस से एक फ्लैगशिप कैमरा परफॉर्मेंस की अपेक्षा नहीं कर सकते लेकिन  हमारा मानना है रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन में ₹15000 की कीमत के अंदर सबसे बेहतरीन कैमरा परफॉर्मेंस है।

बैटरी और अन्य फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे नोट सीरीज के अन्य स्मार्टफोन की तरह रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन में भी एक 4000 एमएएच की बैटरी देखने को मिलती है जो आपको 1 से 2 दिन तक का बैटरी बैकअप देने का दावा करती है यह निर्भर करता है कि आप किस तरह के यूजर हो। खुशी की बात यह है कि फोन में क्वालकॉम क्विक चार्ज 4.0 का सपोर्ट दिया गया है जिसके कारण यह कहा जा सकता है कि रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध है लेकिन निराशा की यह बात है कि फोन के साथ फास्ट चार्जर नहीं दिया जा रहा है। दरअसल बॉक्स में एक 10 एंपियर का नॉरमल चार्जर ही मौजूद है। यदि आप फास्ट चार्जिंग सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको थर्ड पार्टी चार्जर बाजार से खरीदना होगा। फोन में 4G से संबंधित किसी भी तरह की समस्या का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा इसके अलावा नीचे की तरफ मौजूद स्पीकर सही से कार्य करता है जो ठीक-ठाक आउटपुट देता है। स्पीकर के परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए कंपनी ने एक एंपलीफायर ऑप्शन भी दिया है जिसे इस्तेमाल करके कहीं ना कहीं स्पीकर के परफॉर्मेंस में थोड़ी इंप्रूवमेंट देखी जा सकती है। जैसा कि आप जानते ही होंगे रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन की कीमत भारत में ₹13999 से शुरू होती है।
अंत में हम यही कहना चाहेंगे कि निश्चित तौर पर रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन एक सॉलिड स्मार्टफोन है जो जिस कीमत पर उपलब्ध है उस कीमत पर आपको बहुत कुछ ऑफर कर रहा है। हालांकि एडवर्टाइजमेंट की समस्या कई उपभोक्ताओं को इस स्मार्टफोन को खरीदने से रोक सकती है लेकिन कहीं न कहीं हर एप्लीकेशन की सेटिंग में जाकर बंद कर सकते हैं। अगर अभी भी आप रेडमी नोट 7 प्रो स्माटफोन की बजाय किसी अन्य स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो हमारा सुझाव होगा सैमसंग गैलेक्सी M30 स्मार्टफोन को खरीदे जिसकी कीमत भी लगभग ₹15000 के आसपास है। आपकी जानकारी के लिए बता दें अप्रैल महीने में रियलमी 3 प्रो स्माटफोन भी लॉन्च होने वाला है इसीलिए थोड़ा इंतजार करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here