Redmi Note 7 Features ( रेडमी नोट 7 मुख्य फीचर्स )

Redmi Note 7 Features, Redmi Note 7 specifications
Redmi Note 7 Features

हाल ही में शाओमी के स्वतंत्र ब्रांड रेडमी ने चीन में अपना नया स्मार्टफोन रेडमी नोट 7 लॉन्च किया है जो चीन में बेहद सफल रहा है और बेहद जल्द भारत में भी इस स्मार्टफोन को लांच किया जाना है।

दरअसल, जब से ये स्मार्टफोन चीनी मार्केट में लॉन्च किया गया है भारतीय उपभोक्ताओं को इस स्मार्टफोन का इंतजार बेहद बेसब्री से है और भारतीय उपभोक्ताओं के उत्साह को देखते हुए मनु कुमार जैन ने हाल ही में इस बात की पुष्टि की है कि यह स्मार्टफोन भारत में 28 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा।
इस आर्टिकल में हम रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन की 5 ऐसी विशेषताएं बताने वाले हैं जिनके आधार पर यह कहा जा सकता है कि यह स्मार्टफोन भारत में सुपरहिट हो सकता है !

48 मेगापिक्सल का रियर कैमरा ( 48 MP Rear Camera )

 रेडमी नोट 7 में स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसको हाइलाइट बनाकर शाओमी रेडमी नोट 7 का प्रचार कर रही है। हालांकि शुरू में उपभोक्ताओं की ओर से प्रश्न उठा था कि रेडमी नोट 7 में 48 मेगापिक्सल का कैमरा कैसे दिया जा सकता है क्योंकि फोन में मौजूद क्वालकॉम स्नैपड्रेगन प्रोसेसर 48 मेगापिक्सल कैमरा को सपोर्ट नहीं करता है?
दरअसल, यह बात सही है कि रेडमी नोट 7 में मौजूद प्रोसेसर 48 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर सपोर्ट नहीं करता है लेकिन यह बात भी सच है कि फोन में 48 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।दरअसल, फोन में मौजूद 48 मेगापिक्सल का कैमरा 12 मेगापिक्सल के चार कैमरे सेंसर के तौर पर काम करता है जिसके कारण कहीं ना कहीं फोटो क्वालिटी में बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलते हैं। शाओमी के अनुसार 48 मेगापिक्सल कैमरा होने के कारण फोन में लो लाइट फोटोग्राफी में काफी इंप्रूवमेंट देखने को मिलेगी।

Redmi Note 7 Features, Redmi Note 7 specifications
Redmi Note 7 Features

आईफोन पर मिल रही है लगभग 17 हज़ार तक की छूट, काफी सारे एप्पल प्रोडक्ट मिल रहे है बड़े डिस्काउंट पर !

फास्ट चार्जिंग ( Fast Charging )

अन्य नोट सीरीज के स्मार्टफोन की तरह रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन में भी 4000 एमएएच की बड़ी बैटरी दी जाएगी साथ ही इस नए नोट सीरीज के स्मार्टफोन में टाइप-सी पोर्ट दिया गया है जिसके कारण फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगा। हमारा अनुमान है कि इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम क्विक चार्ज 4.0 का सपोर्ट होगा। अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि भारतीय वेरिएंट में रेडमी फोन में ही फास्ट चार्जर उपलब्ध करा कर देती है या फिर उपभोक्ताओं को चार्जर अतिरिक्त खरीदना होगा?

प्रोसेसर ( Processor )

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 660 प्रोसेसर दिया गया है जो बजट सेगमेंट में सबसे अच्छा प्रोसेसर माना जाता है। हालांकि इस प्रोसेसर के साथ हम पहले ही काफी सारे स्मार्टफोन देख चुके हैं उदाहरण के तौर पर आसुस जेनफोन मैक्स प्रो M2, रियल मी 2 प्रो इत्यादि लेकिन स्मार्टफोन में मौजूद प्रोसेसर अंडरक्लॉक रखा गया था लेकिन रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन के साथ ऐसा नहीं है स्मार्टफोन में दिया गया स्नैपड्रैगन 660 पूरी पॉवर एवं क्षमता के साथ आएगा जिसके कारण निश्चित तौर पर परफारमेंस में इजाफा देखने को मिलेगा।

डिजाइन ( Design )

जैसा कि आप जानते ही हैं भारत में शाओमी के स्मार्टफोन काफी पसंद किए जाते हैं खासतौर पर रेडमी सीरीज के स्मार्टफोन बेहद लोकप्रिय है हालांकि अभी तक रेडमी सीरीज के सभी स्मार्टफोन में मेटल यूनिबॉडी डिजाइन देखने को मिलता है जो दिखने में इतना खराब नहीं लगता है लेकिन मार्केट में मौजूद अन्य सभी स्मार्टफोन ग्रेडिएंट फिनिश या गिलास फिनिश के साथ आते हैं जो दिखने में काफी प्रीमियम लगते हैं।
बजट सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोन से सीखते हुए रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन में भी ग्लास बैक डिजाइन दिया गया है जो निश्चित तौर पर पुराने नोट सीरीज के स्मार्टफोन की तुलना में काफी आकर्षक लगता है।

Redmi Note 7 Features, Redmi Note 7 specifications
Redmi Note 7 Features

कीमत ( Price )

आपकी जानकारी के लिए बता दें चीन में इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 999 युआन रखी गई है जो भारतीय रुपयों में लगभग ₹10300 होती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत में कुछ बदलाव देखा जा सकता है और भारत में इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत ₹12000 हो सकती है जिसमें 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज वाला वेरिएंट देखने को मिलेगा। यदि उपभोक्ता 4GB रैम और 6GB रैम वाले विकल्प को खरीदना चाहते हैं तो उन्हें क्रमश ₹14000 और ₹16000 तक खर्च करने पड़ सकते है।

हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस विषय में क्या कहना चाहते हैं? क्या आपको लगता है रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन एक बार फिर से भारत में बजट किंग का ताज हासिल कर पाएगा? क्या आपको लगता है रेडमी नोट 7 स्मार्टफोन एक बजट किलर स्मार्टफोन बन पाएगा ?
(Pc : Xiaomi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here