redmi-earbuds-s-review

भारतीय मार्केट में शाओमी ने हाल ही में दो नए ट्रू वॉयरलैस इयरफोन लॉन्च किए है। एक तरफ Mi True Wireless इयरफोन प्रीमियम सीमेंट का प्रोडक्ट कहा जा सकता है तो वहीं इसके बाद लांच किया गया Redmi Earbuds S बजट सेगमेंट का प्रोडक्ट है। (Redmi Earbuds S review)

आज इस आर्टिकल में हम Redmi Earbuds S के बारे में बात करने वाले है। इसे भारतीय मार्केट में ₹1799 की कीमत पर लांच किया गया है। यह इयरबड्स किसी भी जानी-मानी कंपनी की ओर से इकलौते किफायती वायरलेस इयरफोन है। बताते चलें इससे पहले इस सेगमेंट में Noise के इयरबड्स काफी लोकप्रिय रहे हैं।

रेडमी ने अपनी पुरानी फिलॉस्फी को अपनाते हुए एक बार फिर से कम कीमत पर क्वालिटी प्रोडक्ट यूज़र को देने का प्रयास किया है। आइए जानते हैं कि क्या रेडमी के ये किफायती इयरबड्स ₹1799 की कीमत पर क्या खरीदने लायक है ?

बॉक्स कंटेंट

रेडमी के इस इयरबड्स के बॉक्स में आपको चार्जिंग केस के साथ लेफ्ट और राइट वाले दो इयरबड्स देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही आपको अलग से छोटे ओर बड़े साइज के इयर टिप भी देखने को मिलते हैं। दरअसल, मीडियम साइज के टिप पहले से ही इयरबड्स पर लगे हुए आते हैं। आखिर में आपको एक यूजर मैन्युअल देखने को मिलता है जिसकी सहायता से आप इन इयरबड्स के बारे में काफी कुछ जान सकेंगे।

डिजाइन

redmi-earbuds-s-review

रेडमी के ये इयरबड्स काफी कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ आते हैं। यहां रेडमी ने कॉस्ट कटिंग करने के लिए बिल्ड क्वालिटी के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है। प्लास्टिक के इस्तेमाल के कारण ये इयरबड्स कुछ ज्यादा प्रीमियम तो नहीं लगता है लेकिन इस कीमत पर ज्यादा कंप्लेंट भी नहीं की जा सकती है।

रेडमी के इयरबड्स और केस दोनों प्लास्टिक बिल्ड के साथ आते हैं। खासतौर पर अगर केस की बात की जाए तो ऊपरी सतह पर थोड़ा रबर का मैट फिनिश देखने को मिलता है। केस पर ऊपर की तरफ Redmi की ब्रांडिंग भी दी गई है। नीचे की तरफ रेडमी इयरबड्स की काफी जानकारी देखने को मिलती है।

एक बात का आपको ध्यान रखना चाहिए कि इस पर स्क्रैच बेहद जल्द आते है। इनका इस्तेमाल करते वक्त आपको निश्चित तौर पर ध्यान रखना चाहिए खासतौर पर प्लास्टिक के बने होने के कारण यह गिरने पर या ज्यादा दबाव पड़ने पर टूट भी सकते हैं।

लुक & फील

redmi-earbuds-s-review

जैसे कि हमने आपको पहले बताया रेडमी इयरबड्स प्लास्टिक बिल्ड के साथ आते हैं। बावजूद इसके इयरबड्स दिखने में काफी मॉडर्न लगते हैं। यह दोनों इयरबड्स काफी कॉन्पैक्ट है और बेहद आसानी से आपके कान में फिट हो जाते हैं। इयरबड्स की फील की बात करें तो कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर होने के कारण यह काफी इजी टू यूज लगते हैं।

इयरबड्स को अपने काम में लगा कर आपको ऐसा महसूस होगा कि आप इयरबड्स का इस्तेमाल कर ही नहीं रहे हैं। दरअसल, ये दोनों इयरबड्स काफी लाइटवेट हैं। हर एक इयरबड्स का वजन 4.1 ग्राम है। ऐसे में इन्हें लगातार इस्तेमाल करने पर भी आपको ज्यादा तनाव महसूस नहीं होगा।

मॉडर्न लुक देने के लिए एलईडी लाइट भी देखने को मिलती है। एलईडी इयरबड्स के साथ-साथ केस पर भी एलईडी देखने को मिलती है। लाइट अगर लाल जलती है तो समझे कि यह चार्ज हो रहे हैं वहीं अगर एलईडी लाइट सफेद जलती है तो इसका मतलब यह फुल चार्ज हो चुके हैं।

आखिर में अगर बताया जाए तो रेडमी के ये इयरबड्स काफी मॉडर्न लुक के साथ आते है और जहां तक फील का सवाल है काफी लाइटवेट होने के कारण आपको काफी अच्छा फील होगा। लंबे समय तक आप बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकेंगे।

कनेक्टिविटी

redmi-earbuds-s-review

रेडमी के ये इयरबड्स ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी के साथ आता है। कम कीमत का होने के बावजूद ये काफी अच्छी बात है कि इसमें यूजर को अच्छी कनेक्टिविटी देखने को मिलेगी। रेडमी के ये इयरबड्स SBC कॉडक को सपोर्ट करते हैं जो कि काफी साधारण एवं स्टैंडर्ड कहा जा सकता है।

इन दोनों इयरबड्स को केस से निकालने के बाद बेहद आसानी से पेयर किया जा सकता है। पहली बार पेयर करने के लिए आपको दोनों इयरबड्स पर एक बार क्लिक करना होगा। इसके बाद आप ब्लूटूथ ऑन कर के मोबाइल में रेडमी इयरबड्स के विकल्प को चुन सकते हैं।

पेयरिंग करने की ये प्रक्रिया केवल एक बार ही करनी होगी। अगली बार यूजर को सीधा केस से इयरबड्स को निकालना होगा। इन इयरबड्स को निकालने पर दोनों ही इयरबड्स में नोटिफिकेशन साउंड सुनने को मिलेगा। बेहद आसानी से अब ब्लूटूथ ऑन करके यह दोनों इयरबड्स पेयर हो जाएंगे।

बता दें ये इयरबड्स खुद अनपेयर नहीं होते हैं। अनपेयर करने के लिए या तो आप इयरबड्स को कानों से निकालकर केस में डाल सकते हैं या फिर खुद स्मार्टफोन से मैनुअली डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।

म्यूजिक कंट्रोल

redmi-earbuds-s-review

इन इयरबड्स में आपको ज्यादा म्यूजिक कंट्रोल के विकल्प देखने को नहीं मिलते है। सबसे पहले बता दे इन इयरबड्स में आपको कैपेसिटिव टच का सपोर्ट देखने को नहीं मिलता। इसका मतलब यह है कि इन इयरबड्स में बटन दिए गए हैं।

किसी भी इयरबड्स के बटन को एक बार दबाने पर गाने को प्ले या पोज़ कर सकते हैं। दो बार दबाने पर आप वॉइस असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते हैं। तीन बार दबाने पर आप लो लेटेंसी मोड को एक्टिवेट कर सकते हैं। दरअसल low-latency मोड गेमिंग के दौरान काफी अच्छे से कार्य करता है।

अगर बात कॉलिंग की करे तो, कॉल आने पर एक बार दबाने से कॉल को आंसर या रिजेक्ट किया जा सकता है। अगर पहले से ही कोई कॉल चल रही है और उस दौरान कोई नई कॉल आती है तो एक बार प्रेस करके दूसरी कॉल को आंसर किया जा सकता है। इस दौरान दो बार प्रेस करने से पहली वाली कॉल पर भी स्विच किया जा सकता है।बताते चले कॉलिंग के दौरान डबल प्रेस करने से कॉल को म्यूट या अन म्यूट भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़िए : Realme Buds Air Neo भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

बताते चलें इसमें एक ड्रॉबैक यह है कि कंपनी ने कैपेसिटिव टच नहीं दिए हैं। इस कीमत पर Noise के कुछ इयरबड्स में टच कंट्रोल देखने को मिलते हैं। टच कंट्रोल की सहायता से बेहद आसानी से म्यूजिक कंट्रोल किया जा सकता हूं।

अगर बात रेडमी इयरबड्स की जाए तो टच कंट्रोल ना होने के कारण बटन को प्रेस करने के दौरान इयरबड्स की पोजीशन बार-बार चेंज होती रहती है। इसलिए हमारी टेस्टिंग में हमने कॉल पिक करने या सॉन्ग को चेंज करने के लिए लगभग हर वक्त स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया। जैसे कि हमने बताया इयरबड्स के बटन दबाने के चक्कर में इयरबड्स हिल जाते है।

साउंड क्वालिटी

redmi-earbuds-s-review

साउंड क्वालिटी की बात करने से पहले बता दें ये इयरबड्स एंट्री लेवल के इयरबड्स है। ऐसे में निश्चित तौर पर आप इन इयरबड्स की साउंड क्वालिटी की तुलना एप्पल के एयर पोड्स से तो नहीं कर सकते। ऐसे में जिस कीमत पर यह किफायती इयरबड्स उपलब्ध है, उस कीमत के हिसाब से काफी अच्छा साउंड करते हैं।

इयरबड्स इस सेगमेंट में काफी लाउड साउंड के साथ आते हैं। इन इयरबड्स को लगभग 70% वॉल्यूम के साथ ही हमने इस्तेमाल किया। फुल साउंड करने पर यह इयरबड्स आपको थोड़ा परेशान कर सकते है। इंस्ट्रूमेंट सिपरेशन भी ठीक ठाक ही कही जा सकती है। नॉइज आइसोलेशन भी ठीक कही जा सकती है।

अगर आप एक एंट्री लेवल के इयरबड्स खरीद रहे तो जाहिर है आप कुछ ज्यादा शानदार साउंड क्वालिटी की आशा नहीं कर सकते अगर आप एक नार्मल यूजर है तो निश्चित तौर पर यह इयरबड्स आपको पसंद आएंगे।

साउंड क्वालिटी के विषय में अगर हम स्पष्ट रूप से बताएं तो इसकी साउंड क्वालिटी कुछ ज्यादा कमाल की नहीं है। इस कीमत पर कुछ ज्यादा कमाल की साउंड क्वालिटी की अपेक्षा भी नहीं की जा सकती। अगर आप एक नॉर्मल यूजर है तो आपको कोई कमी महसूस नहीं होगी। नॉर्मल यूजर के हिसाब से इसमें एवरेज से थोड़ी बेहतर साउंड क्वालिटी देखने को मिलती है।

कॉलिंग के दौरान भी साउंड क्वालिटी में कोई कमी नजर नहीं आती है। इसका माइक्रोफोन भी काफी अच्छा है। दूसरी तरफ व्यक्ति को साफ एवं स्पष्ट आवाज सुनाई देती है। कंपनी के अनुसार इसमें नॉइज एक्टिव कैंसिलेशन का भी फीचर है लेकिन याद रहे यह केवल सॉफ्टवेयर की मदद से कार्य करता है।

बैटरी

redmi-earbuds-s-review

काफी कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर होने के बावजूद इयरबड्स की बैटरी काफी ठीक ठाक कहीं जा सकती है। जैसे कि हमने पहले भी बताया इयरबड्स के साथ-साथ इसका चार्जिंग केस भी काफी छोटा है। इस चार्जिंग केस को आप बेहद आसानी से अपनी कॉइन पॉकेट में रख कर ट्रैवल भी कर सकते हैं।

कंपनी ने दावा किया है कि इन इयरबड्स की मदद से यूजर लगभग 4 घंटे का म्यूजिक प्ले बैक टाइम पा सकेंगे। हमारी टेस्टिंग में ये काफी हद तक सही साबित हुआ। जैसे कि हमने पहले भी बताया इन इयरबड्स का इस्तेमाल करते वक़्त हमने काफी हद तक 70% वॉल्यूम का इस्तेमाल किया और इतने वॉल्यूम पर ये इयरबड्स आपको निश्चित तौर पर लगभग 4 घंटे का म्यूजिक प्ले बाकी टाइम देने में सक्षम है।

चार्जिंग केस की मदद से यूजर लगभग तीन गुना यानी 12 घंटे का म्यूजिक प्ले बैक टाइम पा सकेंगे। खास तौर पर इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए यह सभी फिगर काफी इंप्रेसिव है। जहां तक चार्जिंग केस का सवाल है यूजर को एक यूएसबी टाइप सी पोर्ट देखने को मिलता है जिसकी मदद से बेहद आसानी से इसको चार्ज किया जा सकता है।

वर्डिक्ट

redmi-earbuds-s-review

अंत में हम यही कहना चाहेंगे कि रेडमी के किफायती इयरबड्स काफी इंप्रेसिव है। जैसे कि हमने पहले भी बताया कि यह इयरबड्स कुछ ज्यादा कमाल की साउंड क्वालिटी, डिजाइन या म्यूजिक कंट्रोल विकल्प के साथ नहीं आते हैं फिर भी जिस कीमत पर ये मौजूद है काफी अपीलिंग है।

सीधे तौर पर कहा जाए तो यह इयरबड्स उन यूजर को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं जो पहली बार ट्रु वॉयरलैस ईयरफोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं। ऐसे में ₹1799 की कीमत पर Redmi Earbuds S वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है। ये इयरफोन अमेजॉन से खरीदे जा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here