realme-x50-pro-launched-in-india-this-is-indias-first-5g-smartphone
realme-x50-pro-launched-in-india-this-is-indias-first-5g-smartphone

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने भारतीय मार्केट में कंपनी का और भारत का पहला 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं Realme X50 Pro स्मार्टफोन की। इस स्मार्टफोन के विषय में कंपनी की ओर से पिछले काफी दिनों से ट्विटर के जरिए जानकारी दी जा रही थी। आखिरकार इस स्मार्टफोन को जबरदस्त स्पेसिफिकेशन के साथ भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है। हालांकि, फोन में कैमरा प्लेसमेंट तो रियलमी के पिछले स्मार्टफोन की तरह लगती है लेकिन फोन में फ्रोस्टेड ग्लास बैक पैनल दिया गया है जो सचमुच स्मार्टफोन को एक प्रीमियम फोन का लुक देता है।

मुख्य विशेषताए

  • पहली और सबसे बड़ी विशेषता यही है कि यह स्मार्टफोन एक 5G एनाबल्ड स्मार्टफोन है। लेकिन याद रहे भारत में अभी 5G नेटवर्क मौजूद नहीं है ऐसे में अभी के लिए इस स्मार्टफोन में 5G होने का कोई लाभ नहीं है लेकिन यह स्मार्टफोन एक फ्यूचर प्रूफ स्मार्टफोन कहा जा सकता है क्योंकि आने वाले समय में यह स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करेगा।
  • इस स्मार्टफोन में 90Hz रिफ्रेश रेट वाली एक अमोलेड डिस्पले दी गई है। नई बात यह है कि यह डिस्प्ले रियलमी के पहले स्मार्टफोन से अलग है क्योंकि फोन के फ्रंट में डुअल पंच होल सेल्फी कैमरा मौजूद है।
  • यह स्मार्टफोन 7 नैनोमीटर वाले क्वालकॉम के लेटेस्ट फ्लैगशिप प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 865 के साथ आता है। निश्चित तौर पर इस प्रोसेसर का स्कोर OnePlus 7T प्लस के स्मार्टफोन में पाए जाने वाले Snapdragon 855 Plus से ज्यादा पाया गया।
  • इस स्मार्टफोन की एक और सबसे बड़ी खासियत इसकी चार्जिंग टेक्नोलॉजी बताई जा रही है। दरअसल, फोन में 66W की सुपर फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी दी गई है जो इस स्मार्टफोन को 10% से 50% तक मात्र 11 से 12 मिनट में चार्ज कर देगी। हालांकि, पूरे स्मार्टफोन को 0% से 100% चार्ज होने में लगभग 35 मिनट का समय लगता है।

ये भी पढ़िए | Netflix का सब्सक्रिप्शन मात्र 5 रुपए में, ये ऑफर केवल नए यूजर्स के लिए

Realme X50 Pro स्पेसिफिकेशन

  • सबसे पहले बात करते हैं फोन में मिलने वाली डिस्प्ले की। फोन में 6.44 इंच की फुल HD+ सुपर एमोलेड स्क्रीन दी गई है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि स्क्रीन के टॉप में बाई तरफ ड्यूल पंच-होल कटआउट दिया गया है। पिछले फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 90Hz है और इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 92 फीसदी है। स्मार्टफोन की स्क्रीन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्टेड है।
  • ये कंपनी का लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है इसीलिए फोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर और 12GB तक की रैम दी गई है। बताते चले फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो काफी तेजी से फोन को अनलॉक करता है।
  • कैमरा डिपार्टमेंट की बात की जाए तो फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह फोन का प्राइमरी कैमरा 64 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा, फोन के बैक में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल शूटर, 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस, 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट में दो सेल्फी कैमरे दिए गए हैं। सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल का Sony IMX 616 प्राइमरी सेंसर और 8 मेगापिक्सल का सेकंडरी सेंसर दिया गया है।
  • एक फ्लैगशिप फोन होने के नाते फोन में लगभग सभी कनेक्टिविटी विकल्प मौजूद है। उदाहरण के तौर पर फोन में 5G (NSA/SA और मेनस्ट्रीम बैंड्स), 4G VoLTE, Wi-Fi6, ब्लूटूथ v5.1 और USB Type-C पोर्ट जैसे फीचर शामिल किए गए है।
  • जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि फोन में 65W सुपर डार्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी दी गई है। फोन में बहुत बड़ी 4,200 mAh की बैटरी दी गई है जो इस फास्ट चार्जिंग से केवल मिनटों में चार्ज हो जाएगी।

ये भी पढ़िए | दिल्ली वालो का फोन चोरी होने पर भारत सरकार ढूढ़ेंगी, जानिए पूरी प्रक्रिया

कीमत और उपलब्धता

इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 37,999 रुपये रखी गई है। इस कीमत पर 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वाला वेरिएंट देखने को मिलता है। इस स्मार्टफोन के 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 39,999 रुपये है। फोन के टॉप वेरिएंट 12GB रैम और 256GB की कीमत 44,999 रुपये रखी गई है। बताते चलें ये फोन दो कलर विकल्प – मॉस ग्रीन और रस्ट रेड कलर में मौजूद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here