Realme X रिव्यू

Realme X

जैसा कि आप जानते ही चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme भारतीय मार्केट में काफी कम समय में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल कर चुकी है। हाल ही में Realme ने भारतीय मार्केट में अपना सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन Realme X लॉन्च किया है जिसने लॉन्च के बाद से ही जबरदस्त सुर्खियां बटोरी थी। इस बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन में काफी फ्लैगशिप फीचर्स देखने को मिलते हैं लेकिन क्या यह स्मार्टफोन खरीदने लायक है ? आज इस आर्टिकल में हम Realme X रिव्यू देने वाले हैं जिसके बाद आप निर्णय कर सकेंगे कि क्या यह स्मार्टफोन आपके लिए सही है या नहीं ?

Realme X स्पेसिफिकेशंस

Realme X रिव्यू से पहले चलिए एक नजर डाल लेते है इस स्मार्टफोन में मिलने वाले सभी स्पेसिफिकेशंस पर।

डिस्प्ले6.53 इंच का FHD+ नॉचलेस सुपर
AMOLED डिस्प्ले 
प्रोसेसरक्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 710AIE प्रोसेसर
के साथ 4जीबी और 8जीबी रैम
कैमराडुअल (48+5) रीयर कैमरा सेटअप,
16 मेगापिक्सल का AI पॉप-अप सेल्फी
कैमरा
बैटरी3765 mAh बैटरी VOOC फ्लैश
चार्ज 3.0 चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ
डिजाइनप्रीमियम ग्लॉसी एवं ग्रेडिएंट डिजाइन
दिया गया है हालांकि फोन प्लास्टिक का बना है
अन्य फीचर्स4जी एलटीई सपोर्ट, वाई-फाई 802.11एसी,
ब्लूटूथ 5, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी
पोर्ट और डॉल्बी एटमस सपोर्ट

Realme X फुल रिव्यू

डिजाइन

रियलमी के स्मार्टफोन हमेशा से ही काफी अच्छे डिजाइन के साथ आते हैं। फिर चाहे एक रियलमी 2 का डायमंड कट डिजाइन हो या फिर रियलमी 2 प्रो और रियलमी 3 प्रो वाले ग्रेडियंट डिजाइन। जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि इस स्मार्टफोन की बिल्ड क्वालिटी प्लास्टिक की है लेकिन फोन को इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि यह स्मार्टफोन दिखने में बेहद प्रीमियम लगता है। स्मार्टफोन का बैक डिजाइन काफी ग्लौसी एवं फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह दिया गया है। पीछे की तरफ डुएल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है जो पूरा काला है लेकिन फोन के प्राइमरी कैमरे पर गोल्डन रंग की एक रिंग बनाई गई है जिसके कारण यह स्मार्टफोन और भी ज्यादा प्रीमियम लुक देता है।

डिस्प्ले

रियलमी कंपनी का यह पहला स्मार्टफोन है जिसमें एक एमोलेड डिस्प्ले देखने को मिलती है। ₹20,000 की कीमत में यह स्मार्टफोन गजब की डिस्प्ले ऑफर करता है। आमतौर पर बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन में आईपीएस एलसीडी डिस्पले ही देखने को मिलती है लेकिन जिस कीमत पर यह स्मार्टफोन मौजूद है एक सुपर अमोलेड डिस्पले का होना बहुत बड़ी बात है। केवल अमोलेड डिस्पले ही नहीं इस स्मार्टफोन में किसी भी तरह की नोच या पंच होल कैमरा नहीं दिया गया बल्कि फोन का डिजाइन पूरी तरह से बेजल लेस है। ऐसे में रियलमी X स्मार्टफोन ₹20,000 की कीमत के अंदर सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन कहा जा सकता है।

Realme 3 Pro हुआ लॉन्च, स्नैपड्रेगन 710 और 25 MP सेल्फी कैमरे से है…

एमोलेड डिस्पले होने के कारण आपको कलर काफी बेहतरीन मिलते हैं साथ ही डीप ब्लैक और पंची कलर देखने को मिलते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस स्मार्ट फोन में ब्राइटनेस लेवल भी काफी अच्छी दी गई है जिसके कारण डायरेक्ट सनलाइट या आउटडोर कंडीशन में स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने पर आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि फोन में नीचे की तरफ एक छोटी चीन देखने को मिलती है लेकिन इसके अलावा फोन पूरी तरह से बेजल लेस है। बजट सेगमेंट में इस तरह की डिस्प्ले एवं लुक देने के लिए कंपनी काफी लोकप्रियता हासिल कर रही है।

इस डिस्प्ले के साथ ही इस स्मार्टफोन में एक ऑलवेज ऑन डिस्प्ले देखने को भी मिलती है और आप को जान लेना चाहिए ये सभी फीचर्स आमतौर पर महंगे एवं फ्लैगशिप स्मार्टफोन में ही देखने को मिलते हैं।

एमोलेड डिस्पले के साथ कंपनी ने इस स्मार्टफोन में एक इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया है जो बिना किसी परेशानी के काफी अच्छे तरीके से कार्य करता है। इस स्मार्टफोन में मौजूद यह सभी फीचर्स इस स्मार्टफोन को एक फ्यूचर प्रूफ स्मार्टफोन बनाते हैं।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस के मामले में यह स्मार्टफोन काफी इंप्रेसिव रहा है क्योंकि फोन में बेहद पावरफुल क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 710 एआई प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। हमने इस स्मार्टफोन में PUBG और Asphalt 10 जैसे हाई ग्राफिक इंटरसिटी वाले गेम खेलें और हमें किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। दरअसल, इस स्मार्टफोन में मौजूद जीपीयू भी काफी दमदार है जो आपके गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है।

फोन के 4GB रैम वेरिएंट में भी किसी तरह की लैग से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। ऐसे में आपका day-to-day टास्क अच्छा रहेगा एवं मल्टीटास्किंग में भी आपको किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सॉफ्टवेयर की बात की जाए तो यह स्मार्टफोन Android 9.0 Pie पर चलने वाले Color OS 6.0 के साथ आता है। पिछले वर्जन के मुकाबले Color OS 6.0 को काफी इंप्रूव किया गया है जिसमें नेवीगेशन जेस्चर और भी बेहतर तरीके से इंप्लीमेंट किए गए हैं। Color OS वैसे तो हमें ज्यादा पसंद नहीं है लेकिन काफी इंप्रूवमेंट के बाद इस स्मार्टफोन में आपको काफी स्टेबल परफॉर्मेंस देखने को मिलता है।

कैमरा

इस स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है जहां यहां एफ/ 1.7 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ एफ/ 2.4 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। डेलाइट की बात की जाए तो यह स्मार्टफोन ड्यूल कैमरा सेटअप से काफी अच्छी फोटो प्रोड्यूस करता है। हालांकि, कई जगह इस स्मार्टफोन में ओवर सचुरेशन देखने को मिली। खासतौर पर किसी ऑब्जेक्ट की फोटो क्लिक करने पर नेचुरल कलर की जगह थोड़ी ज्यादा सैचुरेशन देखने को मिली। फोटो क्लिक करते वक्त डायनेमिक रेंज में भी थोड़ी कमी महसूस हुई जहां सुधार की आवश्यकता है।

लो लाइट कैमरा परफॉर्मेंस की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन से काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिले। इसके अलावा फोन में नाइट साइट मोड भी दिया गया है जिसे इस्तेमाल करके निश्चित तौर पर लो लाइट फोटोग्राफी में और इंप्रूवमेंट देखने को मिलती है।

सेल्फी के दीवानों के लिए इस स्मार्टफोन में एक 16 मेगापिक्सल का पॉप अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन से ली गई सेल्फी ने निश्चित तौर पर हमें काफी इंप्रेस किया है। खासतौर पर अगर पोर्ट्रेट मोड की बात की जाए तो इस फोन में एज डिटेक्शन अच्छी दी गई है और यह स्मार्टफोन जबरदस्त सेल्फी करता है। लो लाइट में इस स्मार्टफोन से ली गई सेल्फी भी काफी डीटेल्ड होती है जिसमें ज्यादा खराबी नजर नहीं आती है। खासतौर पर अगर इसकी कीमत को ध्यान में रखा जाए तो इस स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस काफी इंप्रेसिव है।

कैमरा परफॉर्मेंस की तरह इस स्मार्टफोन का वीडियो परफॉरमेंस भी काफी अच्छा है। फोन से रिकॉर्ड की गई वीडियो काफी अच्छी आती है हालांकि फोन में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन थोड़ा और बेहतर हो सकता था। खासतौर पर फोन से रिकॉर्ड की गई 1080p वीडियो में स्टेबलाइजेशन कुछ ज्यादा कमाल की देखने को नहीं मिली। अगर आप इस स्मार्टफोन से 4K रिकॉर्डिंग करते हैं तो आपको इलेक्ट्रॉनिक इमेजेस सिविलाइजेशन का सपोर्ट देखने को नहीं मिलता है। 4K वीडियो रिकॉर्डिंग काफी शेकी आती है लेकिन अगर आप चाहे तो 4K रिकॉर्डिंग का लाभ उठा सकते हैं।

बैटरी

फोन में बैटरी 3,765 एमएएच की दी गई है जो रियलमी 3 प्रो स्माटफोन की तुलना में कम है। हालांकि फोन में मौजूद बैटरी एक एवरेज यूजर को 1 से 2 दिन तक बैटरी बैकअप दे सकती है और अगर आप एक पावर यूजर है तो कहीं ना कहीं ये बैटरी आपको 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सफल रहेगी। फोन की बैटरी को बचाने के लिए इसमें काफी ऑप्टिमाइजेशन भी की गई है जो बैटरी बैकअप को बेहतर बनाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस स्मार्टफोन में दी गई चार्जिंग टेक्नोलॉजी निश्चित तौर पर काबिले तारीफ है। दरअसल, इस स्मार्टफोन में VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग तकनीक दी गई है साथ है इस फोन में एक 20 वॉट का चार्जर भी देखने को मिलता है।

हमारा मानना है कि ₹20,000 की कीमत में यह स्मार्टफोन एक सॉलिड स्मार्टफोन है जो कैमरा डिपार्टमेंट से लेकर परफॉर्मेंस तक काफी भरोसेमंद कहा जा सकता है। साथ ही फोन में प्रीमियम डिजाइन मौजूद है जो इस स्मार्टफोन को एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन का लुक देता है। ₹20,000 के बजट में रियलमी X स्माटफोन अभी के लिए हमारी पहली पसंद है।

खूबियां
फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी
प्रीमियम डिजाइन
AMOLED डिस्प्ले
कमियां
वीडियो स्टेबलाइजेशन
छोटी बैटरी

Summary
Review Date
Reviewed Item
Realme X
Author Rating
41star1star1star1stargray

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here