realme-5-pro-full-detailed-review-in-hindi

Realme 5 Pro स्मार्टफोन हाल ही में भारतीय मार्केट में लॉन्च हुआ है। पिछले स्मार्टफोन की तरह इस फोन ने भी काफी सुर्खियां बटोरी है। कंपनी ने इस फोन में काफी रोचक फीचर्स दिए है। फोन का हार्डवेयर भी काफी दमदार है। प्लास्टिक बिल्ड होने के बावजूद फोन का डिजाइन बेहद प्रीमियम है। इस सबके बावजूद क्या ये फोन खरीदना चाहिए ? आइए जानते है Realme 5 Pro रिव्यू में…

पहले एक नजर डाल लेते है फोन में मौजूद स्पेसिफिकेशंस पर ।

Table of Contents

Realme 5 Pro Specifications

डिस्प्ले6.3 इंच फुल एचडी प्लस ( 1080×2340 पिक्सल्स) वाटर ड्रॉप नोच
प्रोसेसरस्नैपड्रेगन 712 प्रोसेसर,
4+64, 6+64, 8+128 वेरिएंट के साथ
कैमरा( 48+8+2+2 ) क्वॉड रीयर कैमरा सेटअप, 
16MP सेल्फी कैमरा AI ब्यूटीफिकेशन के साथ
बैटरी4035 mAh बैटरी VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग के साथ
कनेक्टिविटी
विकल्प
4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac,
ब्लूटूथ v5.0, a GPS/ A-GPS, 
3.5mm हेड फोन जैक और 

Realme 5 Pro Review

(Design and Build)

जैसा कि हमने आपको पहले बताया ये फोन प्लास्टिक(पॉलीकार्बोनेट) का बना है लेकिन फोन को काफी अच्छे से डिजाइन किया गया है। फोन में बेहतरीन क्रिस्टल डिजाइन दिया गया है। इन क्रिस्टल पर लाइट पड़ने पर ये काफी ज्यादा चमकते है। इस फोन का ग्रेडिएंट डिजाइन जरूर आपका ध्यान खीचेगा। इसके अलावा फोन में टाइप सी पोर्ट मौजूद है जो इस फोन का एक प्लस प्वाइंट है। फोन में 3.5 मिलीमीटर ऑडियो जैक मौजूद है जिसका आउटपुट काफी अच्छा है। यहां तक की फोन का स्पीकर भी ठीक ठाक साउंड प्रोड्यूस करता है।

बता दे ये फोन एक स्प्लैश रेसिस्टेंट फोन है। यदि इस पर थोड़ा पानी भी गिरता है तो ये फोन खराब नहीं होगा। ध्यान रहे ये फोन वॉटरप्रूफ नहीं है। ये कंपनी वाकई उपभोक्ताओं की फीडबैक लेकर अपने फोन में सुधार कर रही है। उदाहरण के तौर पर इस फोन में डेडीकेटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट मौजूद है। ये फोन ट्रिपल स्लॉट वाला स्मार्टफोन है जहां दो सिम के साथ एसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है। स्मार्टफोन का डाइमेंशन 157×74.2×8.9 मिलीमीटर है और वज़न 184 ग्राम। 

(Display)

इस फोन में 6.3 इंच फुल एचडी प्लस ( 1080×2340 पिक्सल्स) डिस्प्ले मौजूद है। स्मार्टफोन में वाटर ड्रॉप नोच देखने को मिलती है जो लगभग 90% तक का स्क्रीन टू बॉडी रेशिओ के साथ आती है। इसकी डिस्प्ले भी काफी अच्छे कलर्स प्रोड्यूस करती है। आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले होने के बावजूद फोन के कलर और ब्राइटनेस लेवल काफी अच्छे हैं। साथ ही व्यूइंग एंगल भी शानदार है। डिस्पले से संबंधित हमें किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि फोन का बेजल नीचे से थोड़ा बड़ा है लेकिन बजट सेगमेंट में ये देखने को मिलता है।

ये भी पढ़िए : Realme X रिव्यू : प्रीमियम स्मार्टफोन के फीचर्स अब आपके बजट में !

(Performance)

फोन में बेहद पावरफुल प्रोसेसर मौजूद है जो इस कीमत पर इसे पावरफुल स्मार्टफोन बनाता है। फोन में स्नैपड्रेगन 712 प्रोसेसर 8 जीबी रैम तक के विकल्प के साथ मौजूद है। हमने इस फोन में काफी मल्टीटास्किंग की लेकिन फोन में किसी तरह का भी लैग देखने को नहीं मिला। फोन में ऐप को स्विच करने पर भी किसी तरह का स्टर्टर देखने को नहीं मिला। अगर गेमिंग की बात करे तो फोन में PUBG हाई सेटिंग पर बिना किसी लैग के साथ आसानी से चलता है। कहना का मतलब इस फोन का परफॉर्मेंस काफी सॉलिड है जो आपको निराश नहीं करेगा फिर चाहे आप कितने भी हैवी यूजर क्यों ना हो !

ये फोन एंड्रॉयड 9 पाई पर बेस्ड कलर ओएस 6 पर चलता है। ये नया सॉफ्टवेयर पिछले से बेहतर है जहां कई नए फीचर्स भी जोड़े गए है जो आपके गेमिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाएंगे। फोन की बैटरी भी काफी अच्छे से ऑप्टिमाइज़ की गई है।

(Camera)

इस डिपार्टमेंट में ये फोन अन्य फोन से काफी आगे निकल जाता है। इस फोन में काफी वर्सिटाइल क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में 48 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के अलावा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट लेंस मौजूद है। स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस बेहद शानदार है। फोन से क्लिक की गई फोटो में काफी डिटेल एवं सटीक सचूरेशन देखने को मिलती है। खासतौर पर स्किन टोन यह स्मार्टफोन काफी अच्छे से मैनेज करता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि फोन की इमेज प्रोसेसिंग काफी अच्छी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें फोन में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस दिया गया है जिससे 119 डिग्री वाइड फोटो क्लिक की जा सकती है। 8 मेगापिक्सल का होने के कारण wide-angle फोटो में भी काफी डिटेल एवं शार्प नेस नजर आती है ऐसे में हम इस स्मार्टफोन के कैमरा से काफी संतुष्ट थे। इसके अलावा 2 मेगापिक्सल के मैक्रो कैमरे के साथ आप किसी भी ऑब्जेक्ट की क्लोज फोटो क्लिक कर सकते हैं। आखिर में बात करें 2 मेगापिक्सल की पोट्रेट सेंसर की तो फोन में काफी अच्छा पोट्रेट नजर आता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस फोन की वीडियो रिकॉर्डिंग भी काफी अच्छी है। वीडियो रिकॉर्डिंग करते वक्त यह स्मार्टफोन काफी अच्छे से फोकस करता है। फोन में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन होने के कारण फोन की वीडियो काफी स्थिर रहती है। इसकी कीमत को ध्यान में रखते हुए यह स्मार्टफोन बेहतरीन कैमरा परफॉर्मेंस के साथ आता है।

(Battery and Charging)

फोन एक बहुत बड़ी 4035 mAh बैटरी के साथ आता है। फोन को नॉर्मल इस्तेमाल करने पर आप आराम से लगभग एक से दो दिनों का बैटरी बैकअप पा सकते हो। अगर आप हैवी यूजर है तो भी ये फोन आपको आराम से एक दिन का बैटरी बैकअप देता है। बड़ी बैटरी के साथ साथ ये फोन एक फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी के भी साथ आता है। 20 वॉट का फास्ट चार्जर भी बॉक्स ही मौजूद है यानी आपको मार्केट से खरीदने की जरूरत नहीं है।

ये फोन VOOC 3.0 टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इसकी सहायता से फोन को 1 घंटे में 0 से फुल चार्ज किया जा सकता है। ये जानते हुए कि इसमें एक बड़ी बैटरी दी गई है ये फास्ट चार्जर बेहद काम आता है।

(Conclusion)

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस फोन में एक रीयर फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है जो बिना किसी समस्या के कार्य करता है। साथ ही फोन में फेस अनलॉक भी है जो काफी तेजी से फोन को अनलॉक करता है। फोन में लगभग सभी जरूरी सेंसर मौजूद है जो इस कीमत पर आपको अन्य स्मार्टफोन में देखने को मिलते हैं। अंत में हम यही कहना चाहेंगे कि ₹15000 की कीमत में रियलमी 5 प्रो स्मार्टफोन एक दमदार स्मार्टफोन है जो अभी के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प नजर आता है।

realme-5-pro-full-detailed-review-in-hindi

पावरफुल प्रोसेसर

बड़ी बैटरी

वर्सेटाइल कैमरा

पॉलीकार्बोनेट बॉडी

थिक बॉटम बेजल

Summary
Review Date
Reviewed Item
Realme 5 Pro
Author Rating
41star1star1star1stargray

5 COMMENTS

  1. Valuable infoгmation. Lucky mе I discovered your web site bу accident, ɑnd I’m
    surprised why thіѕ twiust of fate dіd not cаme abolut in advance!

    I bookmarked іt.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here