Realme 3 रिव्यू : क्या Redmi Note 7 से बेहतर है ?, Realme 3 full review

हाल ही में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी ने अपना नया स्मार्टफोन रियलमी 3 लॉन्च किया है जो जबरदस्त सुर्खियां बटोर रहा है जिसका मुख्य कारण है बेहद गजब के स्पेसिफिकेशंस के साथ  किफायती दाम। रियलमी 3 स्मार्टफोन की कीमत भारत में मात्र ₹8,999 से शुरु होती है। Realme 2 स्मार्टफोन की तुलना में इस स्मार्टफोन में काफी बदलाव किए गए हैं। दरअसल, सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर तक इस स्मार्टफोन में काफी सुधार देखने को मिले है साथ ही सॉफ्टवेयर में कुछ अतिरिक्त फीचर्स जोड़कर रियलमी ने उपभोक्ताओं के यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर करने का प्रयास किया है। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि रियलमी 3 स्मार्टफोन ₹10,000 की कीमत के अंदर कैसा स्मार्टफोन है? साथ ही क्या यह स्मार्टफोन इसके कड़े प्रतिद्वंदी रेडमी नोट 7 से बेहतर है ?

डिजाइन

अगर डिजाइन की बात की जाए तो रियलमी 2 स्मार्टफोन की तुलना में सबसे बड़ा डिजाइन जो देखने को मिलता है वो रियलमी 3 में मौजूद वॉटर ड्रॉप नोच है। जिसके कारण स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो काफी बढ़ जाता है और उपभोक्ताओं को काफी हद तक बेजल लेस डिस्पले का अनुभव मिलता है। यदि बैक पैनल की बात की जाए तो कंपनी ने प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है लेकिन कहीं ना कहीं कंपनी इस स्मार्टफोन को एक प्रीमियम लुक देने में सफल हो पाई है। स्मार्टफोन के चारों कोने थोड़े कर्व है जिसे कारण इस स्मार्टफोन को पकड़ने में काफी अच्छी ग्रिप मिलती है। इस स्मार्टफोन में मौजूद सिम ट्रे दो सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड को एक साथ इस्तेमाल में ला सकती है जो खासतौर पर भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बेहद अहम फीचर है।



डिस्प्ले

स्मार्टफोन में 6.2 इंच का एचडी+ (720×1520 पिक्सल) डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ मिलता है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। हालांकि इस स्मार्टफोन की स्क्रीन का रेजोल्यूशन थोड़ा कम है जबकि इस कीमत पर उपलब्ध अन्य स्मार्टफोन में फुल एचडी पैनल देखने को मिलते है। इसका मतलब यह नहीं है कि इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले अच्छी नहीं है बल्कि इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के दौरान हमें किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। यहां तक की डे-लाइट में भी स्मार्टफोन में मौजूद टेक्स्ट काफी आसानी से देख रहे थे जिसके कारण डायरेक्ट सूरज की रोशनी में भी इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। इस स्मार्टफोन पर मीडिया कंजप्शन के दौरान भी किसी तरह की कमी महसूस नहीं हुई। हाई क्वालिटी की वीडियो के कलर इस स्मार्टफोन में काफी ब्राइट देखने को मिलते हैं साथ ही कलर सच्युरेशन भी काफी हद तक सही है।

Realme 3 रिव्यू : क्या Redmi Note 7 से बेहतर है ?, Realme 3 full review


परफॉर्मेंस

फोन में 2.1 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर Mediatek Helio P70 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। रैम के दो विकल्प हैं- 3 जीबी और 4 जीबी। फोन में मौजूद यह प्रोसेसर निश्चित तौर पर काफी काबिल प्रोसेसर है जिसे हम रियलमी U1 स्मार्टफोन में भी देख चुके हैं। यदि बेंचमार्क स्कोर्स की बात की जाए तो निश्चित तौर पर इस स्मार्टफोन का स्कोर  बजट सेगमेंट में मौजूद अन्य स्मार्टफोन में मिलने वाले प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 से ज्यादा रहा था। यह स्मार्टफोन out-of-the-box एंड्राइड पाई पर आधारित कलर ओएस 6.0 पर चलता है जिसमें बेहतर परफॉर्मेंस के लिए काफी ऑप्टिमाइजेशन की गई है। इस कस्टम स्किन में काफी नए फीचर्स जोड़े गए हैं जिसके कारण स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं का यूजर एक्सपीरियंस पहले के मुकाबले बेहतर होगा। नए ऑप्टिमाइजेशन के बाद यह सॉफ्टवेयर काफी सिंपल और क्लीन रखा गया है। यदि आप हाई एंड गेम खेलना पसंद करते हैं तो वहां भी यह स्मार्टफोन आपको निराश नहीं किए करेगा। हमने इस स्मार्टफोन में Asphalt 9 और PUBG खेल कर देखा और दोनों ही गेम इस स्मार्टफोन ने काफी अच्छे से हैंडल किए। हालांकि, PUBG खेलते वक्त हाई ग्राफिक सेटिंग पर कभी-कभी फ्रेम ड्रॉप देखने को मिले लेकिन यह कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है। इसलिए परफॉर्मेंस से संबंधित किसी तरह की समस्या का सामना आपको इस स्मार्टफोन में नहीं करना चाहिए। 

कैमरा

रियलमी 3 स्मार्टफोन में डुअल वर्टिकल रीयर कैमरा सेटअप दिया गया है जहां प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है। यह एफ/ 1.8 अपर्चर वाला सेंसर है। इसके साथ 2 मेगापिक्सल का सेंसर डेप्थ सेंसर की तरह काम करेगा। स्मार्टफोन के कैमरा
परफॉर्मेंस में सुधार लाने के लिए कंपनी ने एफ/ 1.8 अपर्चर वाले 13 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेेंसर का इस्तेमाल किया है साथ ही कैमरा एप्लीकेशन में भी काफी बदलाव किए गए हैं। 
कैमरा परफारमेंस को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए रियलमी ने इस स्मार्टफोन की कैमरा एप्लीकेशन में दो नए शूटिंग मोड ऐड किए हैं जिनमें नाइटस्केप और क्रोमा बूस्ट शामिल है। कंपनी ने दावा किया है कि नए नाइटस्केप फीचर की सहायता से लो लाइट में भी बेहतर फोटो क्लिक की जा सकेगी क्योंकि नाइटस्केप फीचर को इस्तेमाल करते वक्त ये स्मार्टफोन एआई कैपेबिलिटीज के साथ साथ मल्टी फ्रेम एक्सपोजर का इस्तेमाल करता है जिसके कारण लो लाइट में भी काफी ब्राइटनेस देखी जा सकती है। 
इस फीचर को अंधेरे में इस्तेमाल करने के बाद हमने पाया कि नाइट फीचर की सहायता से काफी हद तक पिक्चर क्वालिटी में सुधार देखने को मिलता है लेकिन इसके लिए आपको फोटो क्लिक करते हुए स्मार्टफोन को कुछ सेकेंड तक स्थिर रखना होता है और अंत में परिणाम बेहतर देखने को मिलता है। दूसरे फीचर क्रोमा बूस्ट की बात की जाए तो इस फीचर का इस्तेमाल उपभोक्ता बेहतर डायनेमिक रेंज पाने के लिए कर सकते हैं। खासतौर पर जब आप काफी ब्राइट सिचुएशन में फोटो क्लिक कर रहे हो तो इस विषय की सहायता से कलर और ब्राइटनेस काफी सुधारी जा सकती है।
यदि इस स्मार्टफोन के रियल कैमरे की नेचुरल पिक्चर क्वालिटी की बात की जाए तो फोन से क्लिक की गई फोटो में काफी ज्यादा डिटेल देखने को नहीं मिली साथ ही फोकसिंग में भी कहीं ना कहीं ये स्मार्टफोन संघर्ष करते हुए नजर आया। यदि पोट्रेट मॉड की बात की जाए तो अच्छी लाइटनिंग कंडीशन में इस स्मार्टफोन से ली गई फोटो में पोट्रेट काफी अच्छा है जिसकी एज डिटेक्शन तारीफ के काबिल है। अगर वीडियो रिकॉर्डिंग की बात की जाए तो रियलमी 3 स्मार्टफोन की सहायता से आप 1080 पी की वीडियो 30 एफपीएस तक रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन किसी भी तरह की स्टेबलाइजेशन ना होने के कारण रिकॉर्ड की गई वीडियो काफी अस्थिर नजर आती है।
सेल्फी के दीवानों के लिए, फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर दिया गया है। यह एआई ब्यूटीफिकेशन, एचडीआर और एआई फेस अनलॉक से लैस है। अच्छी लाइटनिंग कंडीशन में इस स्मार्टफोन से ली गई सेल्फी में काफी डिटेलिंग मौजूद होती है लेकिन कहीं ना कहीं लो लाइट में इस स्मार्टफोन से क्लिक की गई फोटो में डिटेल्स की कमी साफ नजर आती है। AI मोड की सहायता से आप काफी हद तक अपने फेस को स्मूथ एवं आकर्षक बना सकते हैं। 

Realme 3 रिव्यू : क्या Redmi Note 7 से बेहतर है ? , Realme 3 full review


अन्य फीचर

फोन में 4,230 एमएएच की बैटरी दी गई है जो कंपनी के द्वारा ऑप्टिमाइज मोड के साथ आती है। इस स्मार्टफोन में मौजूद बैटरी बैकअप की सहायता से आप निश्चित तौर पर 1 दिन का नार्मल यूसेज पा सकते हैं लेकिन स्मार्टफन में फास्ट चार्जिंग ना होने के कारण इसकी बैटरी 0 से 100% तक चार्ज होने में लगभग 2 घंटे का समय लेती है।
इस स्मार्टफोन में मौजूद सिंगल स्पीकर एवरेज कहा जा सकता है जिसकी साउंड क्वालिटी ज्यादा खराब भी नहीं है साथ ही कुछ ज्यादा गजब की भी नहीं है। 
ये स्मार्टफोन ब्लूटूथ 4.2, 2.4 गीगाहर्ट्ज़ वाई-फाई, ओटीजी और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर्स के साथ आता है साथ है एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, फिंगरप्रिंट सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर फोन में शामिल है। फोन में पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है जो काफी अच्छे तरीके से फोन को अनलॉक करता है। हालांकि, फोन की सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक भी दिया गया है लेकिन हम आपको सुझाव देंगे कि आप फिंगरप्रिंट सेंसर को ही इस्तेमाल में लाए इस फोन में मौजूद फेस अनलॉक बहुत अच्छे तरीके से काम नहीं करता है जो काफी दफा आपके स्मार्टफोन को अनलॉक करने में असफल रहता है।
अंत में हम यही कहना चाहते है कि मात्र ₹8999 की कीमत से शुरू होने वाला रियलमी 3 स्मार्टफोन एक बेहद शानदार स्मार्टफोन है और अन्य स्मार्टफोन की तरह इसमें भी कुछ खामियां साथ ही कुछ खासियत भी मौजूद है। अब एक उपभोक्ता के तौर पर यह आपका निर्णय है कि आप इस स्मार्टफोन को खरीदन चाहते हैं या फिर किसी अन्य स्मार्टफोन को खरीदना पसंद करते हैं।

(Photo-Smartprix)


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here