pubg-might-make-a-comeback-in-india
Photo by SCREEN POST from Pexels

हाल ही में भारत सरकार ने बेहद लोकप्रिय मल्टीप्लेयर गेम PUBG को बैन करके एक बड़ा कदम उठाया था। दरअसल, ये कदम चीन से बॉर्डर पर चल रहे हैं विवाद के चलते सुरक्षा कारणों के कारण उठाया गया था।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारत में PUBG का फैन बेस बहुत तगड़ा है। बैन से पहले तक भारत में पब्जी के 50 मिलियन एक्टिव यूजर्स का डेटा रिकॉर्ड किया गया है। बैन के बाद सभी पब्जी के चाहने वालों में मायूसी छा गई थी। हालांकि, दिवाली के अवसर पर पब्जी फैन के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

TechCrunch की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पब्जी के लौटने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। दरअसल, पब्जी के क्रिएटर अमेरिका की एक दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट से डील करने में जुटे हुए हैं। यदि यह बातचीत किसी निर्णय तक पहुंचती है तो भारत में पब्जी के सर्वर की जिम्मेवारी माइक्रोसॉफ्ट उठाएगी।

ऐसे में पहले की तरह भारत में पब्जी के सर्वर किसी चीनी कंपनी नहीं बनकी माइक्रोसॉफ्ट नाम की अमेरिकन कंपनी के अंतर्गत आएंगे। ऐसे में चीनी कंपनी से तार जुड़े ना होने के कारण भारत में पब्जी की वापसी हो सकती है।

खबरें यह बताती है कि बेहद जल्द पब्जी टीम ऑफिशियल तौर पर भी इसकी जानकारी दे सकती है। हालांकि, अभी पब्जी के लौटने की कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2020 के अंत से पहले पब्जी भारत में लौट सकता है।

केवल माइक्रोसॉफ्ट ही नहीं बल्कि इससे पहले भी कई भारतीय कंपनियों से पब्जी की साझेदारी की खबरें सामने आई है जिनमें पेटीएम और एयरटेल जैसी टेक कंपनी शामिल हैं।

अगर आपको याद हो तो बेंगलुरु बेस्ड कंपनी nCore Games ने हाल ही में पब्जी के अलटरनेटिव के तौर पर FAU-G गेम को भी लॉन्च किया था। इसके लिए कंपनी ने बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार उर्फ अक्षय कुमार को एंडोर्स करने के लिए रखा था। ऐसे में अगर पब्जी की वापसी होती है तो भारत की इस कंपनी उर्फ़ आत्मनिर्भर गेम FAU-G के लिए दिक्कतें बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here