PUBG can make a comeback in India

चीन से चलते घमासान के बीच यूजर्स एवं राष्ट्र की सुरक्षा को देखते हुए हाल ही में भारत सरकार ने 118 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया था। इस सूची में सबसे बड़ा नाम PUBG का था।

दरअसल, PUBG बेहद चहेता गेम है जो खासतौर पर भारत में काफी लोकप्रिय रहा है। PUBG के बैन से काफी यूजर्स मायूस हो गए थे। PUBG के बैन का असर ये हुआ कि “Call of Duty” और “Freefire” जैसा गेम टॉप 3 में ट्रेंड करने लगा।

नई रिपोर्ट के मुताबिक भारत में PUBG की वापसी संभव दिख रही है। दरअसल, PUBG की पैरंट कंपनी ने चीनी चीनी कंपनी से नाता तोड़ने का निर्णय लिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें पब्जी वैसे तो दक्षिण कोरिया में डिवेलप किया गया है लेकिन पब्जी मोबाइल का कारोबार भारत में Tencent नाम की कंपनी देखती है।

दरअसल, Tencent Games चीनी कंपनी है और भारत में पब्जी मोबाइल गेम को लेकर इसके शामिल होने के कारण भारत में पब्जी को बैन किया गया था। खबरों के मुताबिक पब्जी भारत में खुद अपना कार्यभार संभालेंगे और टेंसेंट गेम से अपने सभी करार तोड़ रही है।

ये भी पढ़िए : अब एंड्रॉयड टीवी से होगी वीडियो कॉलिंग, आ रहा है ये बड़ा फीचर

ऐसे में अगर पब्जी का लिंक किसी चीनी कंपनी से होगा ही नहीं तो भारत में इसकी वापसी होना संभव है। दरअसल, भारत में चीनी ऐप्स को बैन करने का मुख्य कारण राष्ट्रीय एकता एवं मतदाता को ही बताया गया था।

सरकार के मुताबिक इन चीनी ऐप्स के द्वारा यूजर के डेटा को कलेक्ट करने के तरीके को लेकर काफी सवाल खड़े होते आए हैं। इसी के चलते न केवल पब्जी बल्कि इससे पहले भी सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया था।

59 चीनी ऐप के बैन की सूची में Tiktok भी शामिल थीं। जैसे कि आप जानते हैं Tiktok एक बेहद लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप है और भारत में बैन किए जाने के बाद अन्य देशों में भी इसके बैन की आवाजें उठने लगी थी।

अब ये देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि पब्जी के द्वारा भारत में चीनी कंपनी टेंसेट से अधिकार छीने जाने के बाद क्या पब्जी को भारत में वापस लाया जा सकेगा ? हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस विषय में क्या कहना चाहते हैं? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here