pubg-banned-in-india-along-with-117-chinese-apps

भारत सरकार ने एक बार फिर से सभी को चौंकाते हुए एक बड़ा निर्णय लिया है। चीन से चलते घमासान के बीच फिर से कई चीनी ऐप को बैन कर दिया गया है। दरअसल, भारत सरकार द्वारा 117 चाइनीस ऐप को बैन कर दिया गया है जिनमें बेहद लोकप्रिय ऐप PUBG भी शामिल है।

हाल ही में जून महीने में भी सरकार ने अचानक से 59 चीनी ऐप को बैन किया था। उसी राह पर चलते हुए देश की सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए भारतीय सरकार ने फिर से बेहद लोकप्रिय चीनी ऐप को भारत में बैन कर दिया है।

पिछली बार बैन की गई चीनी ऐप की सूची में जहां एक तरफ बेहद लोकप्रिय ऐप Tiktok शामिल थी तो वहीं इस बार सबसे लोकप्रिय गेम PUBG को भी बैन की इस सूची में शामिल किया गया है। यहां तक कि PUBG के साथ-साथ PUBG Lite ऐप को भी बैन कर दिया गया है।

सरकार का कहना है कि यह चीनी ऐप देश की अखंडता एवं एकता के लिए हानिकारक है। दरअसल, इन ऐप के द्वारा कलेक्ट किए जाने वाले डाटा को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे थे। इसीलिए इंडियन साइबर क्राइम डिपार्टमेंट और होम मिनिस्टर की ओर से भी इन ऐप को बैन किए जाने की मांग की जा रही थी।

ये भी पढ़िए : 100 रुपए में मिलेगा 1GB डेटा, सस्ते डेटा प्लान के दिन अब जाने वाले है

सरकार द्वारा बैन की गई 117 ऐप की सूची में कुछ लोकप्रिय आप जैसे Apus लॉन्चर, We Chat work, Gallery Vault, App Lock, App Lock Lite के साथ साथ PUBG और PUBG Lite जैसी ऐप शामिल है।

इससे पहले भी सरकार के द्वारा चीनी ऐप को बैन किए जाने के पीछे का कारण देश की सुरक्षा को बताया गया था। सरकार के इस कदम से एक तरफ जहां देश की सुरक्षा, एकता एवं अखंडता को बेहतर किया जा सकेगा वहीं चीन को आर्थिक रूप से झटका भी लगेगा।

जैसे कि आप जानते हैं पिछले कई महीनों से चीन से घमासान चल रहा है। हालांकि, टॉप ब्रिगेड के द्वारा बातचीत से भी कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। ऐसे में चीन के खिलाफ यह कदम उठाना भारत सरकार के लिए जरूरी था।

चलिए अब आपको भारत सरकार के द्वारा बैन की गई 117 ऐप की पूरी सूची के बारे में बता देते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here