poco-x2-review-best-smartphone-under-20000

Is Poco X2 the best smartphone under 20000 rupees ?

हाल ही में भारत सरकार ने लॉकडाउन के चलते ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन में गैर जरूरी सामानों की बिक्री शुरू कर दी है। ऐसे में अगर आप इस समय कोई स्मार्टफोन खरीदने का विचार बना रहे हैं तो यह सही समय हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ₹20,000 की कीमत के अंदर सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन के विकल्प के बारे में बताने वाले है। ( Best Smartphone under 20000 )

हाल ही में लॉन्च हुए सभी नए स्मार्टफोन को टेस्ट करने के बाद हमने पाया कि Poco X2 स्मार्टफोन ₹20,000 के प्राइस ब्रैकेट में सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन है। इसके कैमरे से लेकर बड़ी बैटरी तक एवं प्रोसेसर से लेकर 120Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले तक ये स्मार्टफोन अपने सभी कंपटीशन को पीछे छोड़ देता है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको इस स्मार्टफोन से जुड़ी छोटी से छोटी बातें बताने वाले हैं। इस आधार पर आप ये निर्णय ले पाएंगे कि क्या आपको ₹20,000 के अंदर ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या नहीं ?

PocoX2 review

Design

Poco X2 फोन एक गिलास बैक के साथ आता है जो देखने में काफी प्रीमियम लगता है। इस स्मार्टफोन का डिजाइन थोड़ा शाइनिंग तो करता लेकिन काफी क्लासी लगता है। फोन में कुछ अजीबोगरीब वेव वाला डिजाइन देखने को नहीं मिलता है। फोन शाइनिंग जरूर करता है लेकिन काफी क्लासिक लुक देता है।

फोन में रीयर साइड पर क्वॉड रीयर कैमरा सेटअप वर्टिकल पोजिशन में मौजूद है। हालांकि यह वर्टिकल कैमरा सेटअप एक रिंग के बीच में दिया गया है। रिंग में काफी अट्रैक्टिव सी लाइन देखने को मिलती है। ये फोन को काफी अट्रैक्टिव एवम् प्रीमियम बनाती है। फ्रंट साइड पर फोन में एज तो एज डिस्प्ले दी गई है। फोन में डुअल पंच हॉल सेल्फी कैमरा मौजूद है। ( Best Smartphone under 20000 )

best-smartphone-under-20000

Display

अब बात करते हैं डिस्प्ले की। Poco X2 स्मार्टफोन में 6.67 इंच का डिस्प्ले देखने को मिलता है। इसका ऑस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। फोन का रिफ्रेश रेट 120Hz है। स्मार्टफोन की डिस्प्ले एमोलेड तो नहीं है लेकिन ज्यादा रिफ्रेश रेट होने के कारण काफी स्मूथ है। सीधे तौर पर कहा जाए तो फोन की डिस्प्ले एलसीडी होने के बावजूद काफी स्मूथ एवं प्रीमियम फील देती है। फोन पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन मौजूद है।

Performance

बात करते हैं फोन के परफॉर्मेंस की। Poco X2 स्मार्टफोन में Adreno 618 GPU के साथ गेमिंग के लिए ऑप्टिमाइज़ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर मौजूद है। यह प्रोसेसर खासतौर पर गेमिंग के लिए ही बनाया गया है। अगर आप PUBG इत्यादि गेम खेलना पसंद करते हैं तो यह स्मार्टफोन आपके लिए सबसे बेहतरीन है। फोन में ज्यादा रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले है जो गेमिंग के दौरान ज्यादा बेहतरीन एक्सपीरियंस देगी है। साथ ही PUBG जैसे गेम में स्मार्टफोन हाईएस्ट सेटिंग पर भी चलाया जा सकता है।

फोन की रैम मैनेजमेंट भी काफी अच्छी है। फोन में 6-7 एप्लीकेशन आराम से रैम में बनी रहती है। जैसा कि आप जानते ही होंगे यह शाओमी का ही एक सब ब्रांड कहा जा सकता है। ऐसे में इस स्मार्टफोन में MIUI 11 देखने को मिलती है। बेहद जल्द फोन को MIUI 12 का अपडेट मिल जाएगा। नया अपडेट और भी ज्यादा ऑप्टिमाइज़ है। परफॉर्मेंस के मामले में ये स्मार्टफोन किसी को भी निराश नहीं करेगा। अगर आप गेमिंग करते हैं तो भी यह स्मार्टफोन आपको संतुष्ट करेगा। अगर आप गेमिंग नहीं भी करते हैं तो वह भी यह स्मार्टफोन आपके लिए बेस्ट रहेगा। ( Best Smartphone under 20000 )

best-smartphone-under-20000

Camera

फोन में प्राइमरी कैमरा 64MP का Sony IMX686 दिया गया है। साथ ही फोन में 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और आखिरी लेंस 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में दो सेल्फी कैमरा मौजूद हैं। दरअसल, फोन में 20 मेगापिक्सल के साथ 2 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है।

64 मेगापिक्सल का हाई रेजोल्यूशन कैमरा होने के कारण स्मार्टफोन गजब की डिटेल क्लिक करता है। खासतौर पर डे लाइट में ये स्मार्टफोन काफी शानदार फोटो क्लिक करने के लिए जाना जाता है। फोन की इमेज प्रोसेसिंग भी काफी अच्छी है। फिर चाहे वाइट बैलेंस हो, सेचुरेशन हो या कंट्रास्ट, स्मार्टफोन काफी अच्छे से मैनेज कर लेता है।

बात अगर लो लाइट की हो तो स्मार्टफोन ठीक-ठाक परफॉर्म करता है। फोन का पोट्रेट मोड भी ठीक-ठाक है और वही एज डिटेक्शन भी काफी अच्छी है। जाहिर है इस स्मार्टफोन की तुलना आईफोन 11 प्रो मैक्स से तो नहीं की जा सकती है। जिस प्राइस रेंज में ये स्मार्टफोन मौजूद है अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर उभरकर सामने आता है।

सेल्फी कैमरे की बात की जाए तो फोन में डुअल सेल्फी मौजूद है जो आपके स्किन टोन को काफी अच्छा रखती है। साथ ही एज डिटेक्शन भी सेल्फी कैमरे से काफी ठीक रहती है। फोन की वीडियो क्वालिटी भी इस प्राइस रेंज में काफी अच्छी है हालांकि फोन के स्टेबलाइजेशन कुछ ज्यादा खास नहीं लगी। हो सकता है भविष्य में सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए फोन की स्टेबलाइजेशन को बेहतर कर दिया जाए। फोन 1080 पी वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ साथ 4K रिकॉर्डिंग करने में भी सक्षम है। ( Best Smartphone under 20000 )

Latest Articles

Battery

फोन में एक बड़ी 4500 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह बैटरी 27 वॉट की चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है। अच्छी बात है कि कंपनी ने फोन के साथ ही 27 वॉट का चार्जर भी बॉक्स में दिया है। इस प्राइस रेंज में 27 वॉट का चार्जर एक बेहद अच्छी बात है। फोन की फुल बैटरी चार्ज करने में 1 घंटे से थोड़ा समय लगता है। स्मार्टफोन में बड़ी बैटरी के साथ बेहतरीन चार्जिंग टेक्नोलॉजी का होना अपने आप में एक अच्छी बात है।

Other features

फोन में लगभग सभी जरूरी सेंसर देखने को मिलते हैं। यह स्मार्टफोन वाइड वन L1 सर्टिफिकेशन के साथ भी आता है इसका मतलब आप आराम से नेटफ्लिक्स एवं अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म से फुल क्वालिटी में वीडियो स्ट्रीम कर पाएंगे। स्मार्टफोन ट्रिपल स्लॉट के साथ आता है। ऐसे में आप दो सिम के साथ एक मेमोरी कार्ड भी आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। शाओमी के अन्य स्मार्टफोन की तरह इस फोन में भी आईआर ब्लास्टर देखने को मिलता है। इसकी सहायता से आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को कंट्रोल कर सकेंगे !

फोन में साइड मांउटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। टाइप C पोर्ट के साथ 3.5 mm हेड फोन जैक भी शामिल है।

इसमें फोन की शुरुआती कीमत ₹16,999 है। इस कीमत पर फोन में आपको 6GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज देखने को मिलती है। ऐसे में ₹20000 की कीमत में हमारे अनुसार ये सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन है !

हम आपसे जानना चाहोगे आप इस स्मार्टफोन के विषय में क्या कहना चाहते हैं? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइए। आपके मन में इस स्मार्टफोन से जुड़े कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेगी।

बताते चलें हाल ही में कंपनी ने पोको F2 प्रो स्मार्टफोन भी लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन एक कंपलीट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है।

( Best Smartphone under 20000 )

best-smartphone-under-20000

Rating: 4 out of 5.

Positives

1. 120 Hz रिफ्रेश रेट वाली स्मूथ डिस्प्ले

2. डिसेंट क्वॉड कैमरा सेटअप

3. इस प्राइस रेंज में जबरदस्त परफॉर्मर

Negatives

1. फोन में AMOLED डिस्प्ले दी जा सकती थी

2. वीडियो क्वालिटी कुछ ज्यादा खास नहीं है

3. फोन की वाइब्रेशन मोटर में कैलिब्रेशन की कमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here