pixel-4a-set-to-launch-in-may
  • आखिरकार बड़े बेजल से मिलेगा छुटकारा, फोन में दिखा पंच हॉल फ्रंट कैमरा
  • रियर में हो सकता है 12MP सिंगल कैमरा
  • स्नैपड्रेगन 730 प्रोसेसर से हो सकता है लैस

पिछले साल लॉन्च किया Pixel 3a स्मार्टफोन यूजर्स को काफी पसंद आया था। गूगल का यह स्मार्टफोन प्रीमियम स्मार्टफोन के कैमरे को किफायती दामों पर लाया था। स्मार्टफोन में वही कैमरा सेटअप देखने को मिला था जो महंगे Pixel 3 और Pixel 3XL में दिया गया था। खबरों की मानें तो कंपनी अगले महीने इसके सक्सेसर को लॉन्च कर सकती है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं Pixel 4a स्मार्टफोन की।

ये भी पढ़िए | Oneplus के इस स्मार्टफोन पर हुई ₹6,000 की कटौती

अब तक इस स्मार्टफोन से जुड़ी काफी लीक्स सामने आ चुकी है। हाल ही में इसके रिटेल बॉक्स की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हुई है। लीक्स के आधार पर फोन से जुड़ी काफी जानकारी सामने आई है। फोन के फ्रंट डिजाइन से लेकर रीयर डिजाइन की भी झलक देखने को मिली है। हालांकि, गूगल का यह स्मार्टफोन कुछ महीने पहले ही लॉन्च किया जाना था। लेकिन गूगल ने यह इवेंट कैंसिल कर दी थी। अब जब एप्पल अपने-अपने सबसे किफायती iPhone SE लॉन्च कर चुका है, गूगल भी अपने किफायती Pixel 4a को लॉन्च करने को तैयार है।

pixel-4a-set-to-launch-in-may

फोन में होगा सिंगल रीयर कैमरा

खबरों की मानें तो पिक्सेल 4a की लॉन्च अब दूर नहीं है। अगले महीने मई में यह स्मार्टफोन लॉन्च किया जा सकता है। इस फोन से जुड़ी लीक के आधार पर फोन में सिंगल रीयर कैमरा देखने को मिल रहा है। पिक्सेल 3a स्मार्टफोन भी सिंगल रीयर कैमरे के साथ ही लांच किया गया था। इसके बावजूद फोन बेहतरीन कैमरा क्वालिटी के लिए पहचाना गया था। कहा जा रहा है कि इस बार भी 12 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा देखने को मिल सकता है। जैसे कि आप जानते हैं गूगल अपने सॉफ्टवेयर के कमाल के लिए जाना जाता है। गूगल केवल एक कैमरे से भी जबरदस्त कैमरा क्वालिटी लेकर आता है। हमें भी इस स्मार्टफोन का बेहद बेसब्री से इंतजार है। खासतौर पर यह देखना होगा कि इसका कैमरा अपने प्रतिद्वंदी iPhone SE की तुलना में कितना बेहतरीन साबित होता है ?

पंच हॉल कैमरे से होगा लैस

पिक्सेल 3a स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस काफी शानदार था। लेकिन डिजाइन की बात करें तो फोन पर फ्रंट बेजल काफी बड़े थे। इस बार कंपनी आखिरकार इन बड़े बेजल से छुटकारा पा रही है। लीक हुई तस्वीरों के आधार पर फोन में पंच हॉल फ्रंट कैमरा दिख रहा है। ऐसे में कहा जा सकता है कि आखिरकार यूजर्स को पिक्सेल 4a में गूगल के बड़े-बड़े बैजल से छुटकारा मिलेगा। इस स्मार्टफोन का पंच हॉल कैमरा ना केवल मॉडर्न लगता है बल्कि ज्यादा स्क्रीन टू बॉडी रेशियो भी देता है। पंच हॉल कैमरे के अलावा चारों तरफ के बैजल भी काफी पतली लग रहा है।

pixel-4a-set-to-launch-in-may

मिड रेंज प्रोसेसर देगा फोन को पावर

गूगल की यह रणनीति हम पिक्सेल 3a के साथ भी देख चुके हैं। एक तरफ गूगल अपने अफॉर्डेबल किफायती स्मार्टफोन में फ्लैगशिप लेवल कैमरा लगता है तो वही कॉस्ट कटिंग के लिए फोन में काफी बदलाव भी करता है। सबसे बड़ा बदला प्रोसेसर के रूप में देखा जाता है। पिक्सेल 3a स्मार्टफोन में पिछली बार स्नैपड्रेगन 670 प्रोसेसर देखने को मिला था। अगर लीक्स पर यकीन किया जाए तो पिक्सेल 4a स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 730 प्रोसेसर दिया जा सकता है। इस बार पिक्सेल 4a स्मार्टफोन में 6GB रैम भी देखने को मिल सकती है। हालांकि, यह प्रोसेसर काफी अच्छे परफॉर्मेंस के लिए जाना चाहता है।

ये भी पढ़िए | सस्ते iPhone SE के बाद अब सस्ते AirPods और Macbook Pro लाएगा एप्पल

अन्य संभावित स्पेसिफिकेशंस

फोन में 5.8 इंच का फुल एचडी प्लस OLED डिस्पले दिया जा सकता है। फोन में 6जीबी रैम के साथ 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज देखने को मिल सकते हैं। फोन में 3080 mAh की बैटरी 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग के साथ देखने को मिल सकती है। पिछले स्मार्टफोन की तरह इस फोन में भी eSim का सपोर्ट दिया जा सकता है। जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया फोन की लॉन्च काफी हद तक अगले मई महीने में की जा सकती है।

pixel-4a-set-to-launch-in-may

कीमत

गूगल पिक्सेल 3a स्मार्टफोन ग्लोबल मार्केट में $399 की कीमत पर लांच किया गया था। सूत्रों के मुताबिक इस बार भी पिक्सेल 4a स्मार्टफोन $399 की कीमत पर ही लांच किया जा सकता है। हम इसकी कीमत भारतीय मार्केट में लगभग ₹35000 के आसपास मान सकते हैं। हाल ही में स्मार्टफोन की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली है जिसका कारण स्मार्टफोन पर जीएसटी का बढ़ना है। 12% से 18% जीएसटी हो जाने से फोन की कीमत में उछाल देखने को मिला है। हम आशा करते हैं कि गूगल अपने पिक्सेल 4a स्मार्टफोन को भारत में ₹35,000 ब्रैकेट में ही लॉन्च करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here