pixel 4a proves to be better than iPhone SE

जैसे कि आप जानते होंगे हाल ही में गूगल ने अपने किफायती स्मार्टफोन Pixel 4a को लॉन्च कर दिया है। हालांकि, ये स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में अक्टूबर में आएगा। ग्लोबल लॉन्च में इस स्मार्टफोन से पर्दा उठा दिया गया है जिसके बाद से इस स्मार्टफोन के जबरदस्त फीचर एवं किफायती कीमत का नाम हो रहा है।

ग्लोबल मार्केट में Google Pixel 4a स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत $349 रखी गई है जबकि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में iPhone SE 2020 की शुरुआती कीमत $399 है। ऐसे में साफ देखा जा सकता है कि iPhone SE की तुलना में Pixel 4a काफी सस्ता है।

मिड सेगमेंट में आईफोन SE और पिक्सल 4a की कड़ी टक्कर है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि किन जगहों पर Pixel 4a स्मार्टफोन ने iPhone SE को पीछे छोड़ दिया है ?

भारत में iPhone SE की शुरुआती कीमत ₹42500 रखी गई है। दूसरी तरफ Pixel 4a स्मार्टफोन की भारतीय कीमत का अभी खुलासा नहीं किया गया है। जब यह स्मार्टफोन अक्टूबर महीने में भारत में आएगा तो ही इसकी भारतीय कीमत का पता चल सकेगा।

pixel 4a proves to be better than iPhone SE

सबसे पहले बात करते हैं पिक्सेल 4a की डिस्प्ले की। बिना किसी डिबेट के यह स्पष्ट है कि पिक्सल 4a की डिस्प्ले आईफोन SE की डिस्प्ले से कई गुना बेहतर है। दरअसल, पिक्सल 4a स्मार्टफोन में 5.8 इंच की OLED डिस्पले दी गई है जो आईफोन SE में पाई जाने वाली साधारण सी LCD डिस्पले से कई गुना बेहतर है।

पिक्सल 4a की OLED डिस्पले ज्यादा ब्राइटनेस और ज्यादा कलर एक्यूरेट है। साथ ही फोन में डीप ब्लेक्स देखने को मिलते हैं। जबकि आईफोन SE की डिस्प्ले काफी साधारण कहीं जा सकती है।

ये भी पढ़िए : iPhone SE की 5 खासियत जो इसे बनाती है सुपर स्मार्टफोन !

इसके अलावा पिक्सल 4a स्मार्टफोन में मौजूद पंच हॉल एवम् एज टू एज डिजाइन वाली डिस्प्ले और भी ज्यादा बेहतरीन लगती है। दूसरी तरफ आईफोन SE की डिस्प्ले में चौड़े चौड़े बेजल देखने को मिलते हैं जो इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले को और आउटडेटेड कर देते हैं।

बैटरी और चार्जिंग के मामले में भी पिक्सेल स्मार्टफोन आईफोन SE से कई गुना बेहतर साबित होता है। दरअसल, पिक्सल 4a स्मार्टफोन में 3140 एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आती है। यह 18 वॉट का चार्जर यूजर्स को फोन के साथ ही देखने को मिलता है।

दूसरी तरफ आईफोन SE स्मार्टफोन की बैटरी 2,000 एमएएच से भी कम है। रिपोर्ट की मानें तो आईफोन SE स्मार्टफोन के साथ यूजर को 1820 एमएएच की बैटरी देखने को मिलती है। चौंकाने वाली बात यह है कि इतने महंगे फोन होने के बावजूद यूजर्स को साधारण सा 5 वॉट का चार्जर ही देखने को मिलता है।

गौर करने वाली बात यह है कि आज के समय में ₹10,000 के स्मार्टफोन के साथ भी ज्यादा बेहतर चार्जर देखने को मिलता है। जबकि इतने महंगे आईफोन के साथ एप्पल केवल 5 वॉट का चार्जर दे रहा है।

pixel 4a proves to be better than iPhone SE

पिक्सल 4a स्मार्टफोन की बात बगैर कैमरे के नहीं की जा सकती। जैसे कि आप जानते ही होंगे गूगल के पिक्सेल सीरीज के स्मार्टफोन इनके जबरदस्त कैमरा परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं। साल दर साल फोटो क्वालिटी में गूगल के पिक्सेल स्मार्टफोन आईफोन को बीट करते आए हैं। बात अगर पिक्सल 4a और आईफोन SE की की जाए तो यहां पर भी पिक्सल 4a थोड़ा ज्यादा बेहतर साबित होता है।

दोनों ही स्मार्टफोन रीयर साइड पर सिंगल कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। पिक्सल 4a स्मार्टफोन में 12.2 मेगापिक्सल का सेंसर देखने को मिलता है जबकि आईफोन SE में 12 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। फ्रंट साइड पर पिक्सल 4a स्मार्टफोन 8 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ आता है जबकि आईफोन SE में यूजर्स को 7 मेगापिक्सल का कैमरा देखने को मिलता है।

ये भी पढ़िए : iPhone SE vs iPhone 8 : कौनसा स्मार्टफोन है आपके लिए बेहतर ?

केवल मेगापिक्सल ही मायने नहीं रखता है। जैसे कि हम सभी जानते हैं गूगल के बेहतरीन कैमरा परफॉर्मेस के पीछे इसके सॉफ्टवेयर का कमाल होता है। जैसे कि हमने पहले बताया पिक्सेल 4a स्मार्टफोन अभी भारत में मौजूद नहीं है। ऐसे में इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना संभव नहीं है। लेकिन अभी तक जितनी भी रिपोर्ट सामने आई है उसमें यही कहा गया है कि पिक्सल 4a स्मार्टफोन आईफोन SE से थोड़ा बेहतर है।

खास तौर पर अगर लो लाइट की बात की जाए तो पिक्सेल 4a स्मार्टफोन का नाइट मॉड ऑन करके आईफोन SE को जबरदस्त पटखनी दी जा सकती है। आश्चर्य की बात यह है कि आईफ़ोन SE में यूजर्स को नाइट मॉड देखने को नहीं मिलता है।

ऐसे में अगर आप लो लाइट में फोटो का कंपैरिजन करते हैं तो गूगल पिक्सल 4a स्मार्टफोन आईफोन SE से कई गुना बेहतर है।

pixel 4a proves to be better than iPhone SE

डिजाइन की बात करें तो पिक्सल 4a स्मार्टफोन एक मॉडर्न स्मार्टफोन दिखता है क्योंकि फोन में एज टू एज डिस्प्ले मौजूद है। साथ ही फोन में पंच हॉल फ्रंट कैमरा दिया गया है। जबकि आईफोन SE का डिजाइन कई साल पुराना लगता है। खासतौर पर फ्रंट साइड से फोन बेहद आउटडेटेड लगता है। फोन में चौड़े चौड़ेे बैजल मौजूद है जो इसे काफी पुराना लुक देते हैं।

ऐसा नहीं है कि आईफोन SE एक बेकार स्मार्टफोन है। कई जगहों पर आईफोन SE का मुकाबला पिक्सेल 4a नहीं कर सकता है। खास तौर पर अगर प्रोसेसर की बात की जाए तो आईफोन SE स्मार्टफोन में एप्पल का फ्लैगशिप प्रोसेसर A13 बायोनिक चिपसेट दिया गया है जो पिक्सेल 4a के मिड रेंज प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 730G से हर मामले में बेहतर है।

इसके अलावा आईफोन SE में वाटर रजिस्टेंस और वॉयरलैस चार्जिंग जैसे फीचर्स मौजूद हैं जो पिक्सेल स्मार्टफोन मैं मिसिंग है।

लेटेस्ट पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here