patanjali-baba-ramdev-to-launch-order-me-ecommerce-platform-to-take-on-amazon-and-flipkart

पिछले कई हफ्तों से पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। एक तरफ लोगों को कोरोना मुक्त रखने का प्रयास किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री ने भी अर्थव्यवस्था की चिंता करते हुए लोगों को स्वदेशी प्रोडक्ट को खरीदने की अपील की थी। भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने में एक बहुत बड़ा योगदान Patanjali Order Me ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का हो सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें लोकप्रिय योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि संस्था के द्वारा बेहद जल्द Patanjali Order Me प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया जा सकता है। बताते चलें यह प्लेटफार्म एक ई कॉमर्स प्लेटफार्म होगा। इस प्लेटफार्म के जरिए केवल स्वदेशी प्रोडक्ट ही बेचे जाएंगे। इसकी सीधी टक्कर लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से होगी।

इस प्लेटफार्म पर पतंजलि के प्रोडक्ट के साथ-साथ अन्य कंपनियों के भी प्रोडक्ट भी बेचे जाएंगे। यह अन्य प्रोडक्ट केवल भारत में निर्मित प्रोडक्ट ही होंगे। हाल ही में इकोनॉमिक्स टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि ” Order Me प्लेटफार्म पर केवल स्वदेशी प्रोडक्ट ही बेचे जाएंगे। इस प्लेटफार्म पर पतंजलि के साथ-साथ अन्य पास पड़ोस के छोटे दुकानदारों को भी जोड़ा जाएगा। इस प्लेटफार्म के जरिए कुछ घंटों में ही लोगों को डिलीवरी कर दी जाएगी। “

बालकृष्ण ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री के “लोकल के लिए वोकल” के मद्दे नजर रखते हुए इस प्लेटफार्म को उतारा जाएगा। इस प्लेटफार्म के जरिए स्मॉल एवं बड़े एंटरप्राइजेज को भी जोड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के लिए इस प्लेटफार्म पर किसी भी विदेशी प्रोडक्ट की बिक्री नहीं की जाएगी।

इस नए प्लेटफार्म के विषय में ज्यादा जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पतंजलि इस नए प्लेटफार्म को लॉन्च करने का प्रयास पिछले काफी समय से कर रहा था। इस प्लेटफार्म के जरिए स्थानीय एवं छोटे दुकानदारों को भी जोड़ा जाएगा। इसके जरिए भारतीय प्रोडक्ट्स की पहुंच बढ़ाई जाएगी ताकि भारत में निर्मित प्रोडक्ट को पहचान मिले।

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस प्लेटफार्म पर फ्री चिकित्सा सलाह भी दी जाएगी। यूजर्स किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले पतंजलि से जुड़े लगभग 1500 से ज्यादा चिकित्सकों से सलाह ले सकेंगे। ये डॉक्टर 24 घंटे चिकित्सा परामर्श एवं योगा टिप्स देंगे। बालकृष्ण ने इस बात की पुष्टि पहले ही कर दी है कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर हम स्वदेशी कंपनियों को बढ़ाना देना चाहते हैं।

बताया जा रहा है कि बेहद जल्द इस नए प्लेटफार्म को भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए आर्डर मी नाम की एप्लीकेशन भी तैयार की जा रही है। इस ऐप को पतंजलि की आईटी कंपनी भार्गव सलूशन के द्वारा तैयार किया जा रहा है। बेहद जल्द ये ऐप एंड्राइड के प्ले स्टोर एवं आईओएस के एप स्टोर पर मौजूद होगी।

ये भी पढ़िए : 5 Best Dating Apps : लॉकडाउन में यूजर्स घर से कर रहे वर्चुअल डेटिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here