oneplus-z-top-5-features

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने हाल ही में भारतीय मार्केट में OnePlus 8 सीरीज पर से पर्दा उठाया है। इसके अंतर्गत मार्केट में OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro स्मार्टफोन लॉन्च किए गए है। अमेरिकन मार्केट के मुकाबले भारत में इन स्मार्टफोन की कीमत काफी कम है। फिर भी उपभोक्ता प्लस के किफायती स्मार्टफोन OnePlus Z का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

OnePlus Z स्मार्टफोन पिछले काफी समय से सुर्खियों में बना हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक ये स्मार्टफोन OnePlus 8 सीरीज के मुकाबले काफी सस्ता होने वाला है। हालांकि, अभी इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस, कीमत एवं लॉन्च डेट के विषय में कंपनी की ओर से कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

पिछले काफी समय से वनप्लस के स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस की जानकारी सामने आ रही है। हमें प्राप्त हुई जानकारी के आधार पर आज हम आपको OnePlus Z स्मार्टफोन में मिलने वाली पांच ऐसी विशेषताओं के बारे में बताने वाले हैं जो इस स्मार्टफोन को एक सुपरहिट स्मार्टफोन बना सकती हैं।

90Hz डिस्प्ले

वनप्लस के द्वारा इस बात की पुष्टि पहले ही कर दी गई है कि वनप्लस के भविष्य में आने वाले सभी स्मार्टफोन में 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले देखने को मिलेगी। ऐसे में हम वनप्लस Z स्मार्टफोन में भी 90Hz रिफ्रेश रेट वाली स्मूथ डिस्प्ले एक्सपेक्ट कर सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इस स्मार्टफोन में 6.4 इंच की डिस्प्ले दी जाएगी। ये डिस्प्ले काफी हद तक वनप्लस 8 स्मार्टफोन की ऐज टू एज डिस्प्ले की तरह होगी। फोन का रेजोल्यूशन फुल एचडी प्लस देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं ये डिस्प्ले इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर और HDR10+ को भी सपोर्ट करेगी।

हालांकि एक बड़ा बदलाव फ्रंट कैमरे की पोजीशन को लेकर बताया जा रहा है। दरअसल, स्मार्टफोन में कैमरे की पोजीशन बाई ओर होने की बजाए सेंटर में दी जाएगी।

48MP ट्रिपल कैमरा सेटअप

हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक वनप्लस जेड स्मार्टफोन में ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप देखने को मिलेगा। फोन में 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 कैमरा सेंसर के साथ साथ 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस देखने को मिलेगा।

oneplus-z-top-5-features

यह कैमरा सेटअप काफी फैमिलियर लगता है। दरअसल, वनप्लस 7T स्मार्टफोन में भी यही कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। ऐसे में किफायती होने के साथ-साथ वनप्लस जेड स्मार्टफोन में कैमरे में भी कोई कंप्रोमाइज देखने को नहीं मिलेगा।

WARP 30T चार्जिंग टेक्नोलॉजी

रिपोर्ट के मुताबिक वनप्लस 8 स्मार्टफोन की तरह वनप्लस जेड स्मार्टफोन भी WARP 30T चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। दरअसल, ये वनप्लस की ओर से अभी तक की सबसे फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी है। 30 वॉट की इस चार्जिंग टेक्नोलॉजी की सहायता से वनप्लस जेड की बैटरी लगभग 30 मिनट में चार्ज की जा सकेगी।

सूत्रों के मुताबिक वनप्लस जेड स्मार्टफोन में 4000 एमएएच की बैटरी देखने को मिल सकती है। फुल एचडी प्लस रेजोल्यूशन होने के कारण हम स्मार्टफोन से काफी अच्छा बैटरी बैकअप एक्सपेक्ट कर सकते हैं। साथ में 30 वॉट की चार्जिंग टेक्नोलॉजी इस बैटरी को जल्दी से चार्ज करने का भी कार्य करेगी।

5G सपोर्ट

वनप्लस 8 सीरीज के स्मार्टफोन की तरह वनप्लस जेड स्मार्टफोन भी 5G टेक्नोलॉजी के सपोर्ट के साथ आएगा। अगर इसके प्रोसेसर की बात की जाए तो कुछ रिपोर्ट में Qualcomm Snapdragon 765G प्रोसेसर के होने का दावा किया गया है तो कुछ रिपोर्ट में Mediatek Dimensity 1000 प्रोसेसर के होने का दावा है।

ऐसे में यह स्मार्टफोन किसी भी प्रोसेसर के साथ क्यों ना है आए, 5G स्मार्टफोन होने ही वाला है क्योंकि ये दोनों प्रोसेसर 5G टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करते हैं।

OnePlus Z कीमत

जैसे कि हमने पहले भी बताया वनप्लस जेड स्मार्टफोन की कीमत वनप्लस 8 स्मार्टफोन की कीमत के मुकाबले काफी कम होगी। भारतीय मार्केट में वनप्लस 8 स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत ₹41999 रखी गई है। ऐसे में वनप्लस जेड स्मार्टफोन और भी एग्रेसिव प्राइसिंग के साथ भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

हाल ही में मिली रिपोर्ट के मुताबिक UK में वनप्लस जेड स्मार्टफोन की कीमत GBP 400 बताई जा रही है। यह कीमत भारतीय रुपए में करीब 37,000 के करीब बैठती है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि भारतीय मार्केट में स्मार्टफोन और भी आकर्षक कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। हमारा अनुमान है कि स्मार्टफोन को ₹30,000 से ₹35,000 के प्राइस ब्रैकेट में लांच किया जा सकता है।

oneplus-z-top-5-features

हालांकि, यह केवल अनुमान है अभी कंपनी ने इस स्मार्टफोन की कीमत के विषय में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। इन सभी के अलावा भी वनप्लस जेड स्मार्टफोन में काफी आकर्षक फीचर्स देखने को मिलेंगे जो यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर फोन में ऑक्सीजन ओएस का होना, मॉडर्न ग्लास सैंडविच डिजाइन, किफायती दाम इत्यादि।

अभी इस स्मार्टफोन की लॉन्च डेट का खुलासा कंपनी के द्वारा नहीं किया गया है। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक ये स्मार्टफोन जुलाई महीने में लॉन्च किया जा सकता हैं।

हम आपसे जानना चाहेंगे आप वनप्लस जेड स्मार्टफोन के विषय में क्या कहना चाहते हैं? आप के अनुसार इस स्मार्टफोन की कीमत भारतीय मार्केट में क्या रखी जानी चाहिए? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं।

इसी तरह की सभी ज़रूरी अपडेट्स के लिए नीचे दिए गए Subscribe के बटन को दबाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here