oneplus-z-to-launch-soon-in-india

OnePlus Z to launch first in India !

हाल ही में लॉन्च हुए OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro स्मार्टफोन की कीमत से अगर आप निराश है तो बता दे बेहद जल्द OnePlus का एक सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च होने वाला है। हालांकि, अभी वनप्लस के द्वारा इस स्मार्टफोन के नाम एवं कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। पिछले काफी समय से वनप्लस के सस्ते स्मार्टफोन का ज़िक्र हो रहा है। हमें प्राप्त हुई जानकारी के आधार पर कहा जा रहा है कि यह फोन OnePlus Z होने वाला है।

हाल ही में Fast Company को दिए गए एक इंटरव्यू में वनप्लस के सीईओ पीट लाऊ ने कहा है कि कंपनी एक सस्ते स्मार्टफोन को लांच करने की तैयारी कर रही है। यह सस्ता स्मार्टफोन सबसे पहले भारतीय मार्केट में लांच किया जाएगा। बाद में इसकी लांच अमेरिका में भी की जाएगी। अभी इसकी लॉन्च डेट की स्पष्ट जानकारी नहीं आई है लेकिन अनुमान है कि ये जुलाई में लॉन्च किया जा सकता है।

OnePlus is ready to enter in affordable segment

वनप्लस पहले फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन बनाने के लिए जानी जाती थी। हाल ही में कंपनी ने अपना ध्यान प्रीमियम सेगमेंट की ओर केंद्रित कर दिया है। ऐसे में प्रीमियम मिड सेगमेंट में वनप्लस का रोल लगभग खत्म हो चुका है। भारत जैसी प्राइस सेंसिटिव मार्केट में प्रीमियम मिड सेगमेंट काफी अहम है। यही मुख्य कारण है कि सैमसंग और एप्पल जैसी कंपनियां भी प्रीमियम मिड सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने में लगी है।

हाल ही में लॉन्च किया गया iPhone SE इसी का एक उदाहरण है। केवल एप्पल या सैमसंग ही नहीं बल्कि गूगल भी अपने पिक्सेल ए सीरीज के स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च करके इस सेगमेंट पर अपनी पकड़ बनाना चाहता है।

OnePlus Z pricing might please you

यदि आप वनप्लस 8 सीरीज के स्मार्टफोन की कीमत से खुश नहीं है तो प्रीमियम मिड सेगमेंट में आपको OnePlus Z स्मार्टफोन पसंद आ सकता है। हाल ही में पीट लाऊ ने अपने इंटरव्यू में वनप्लस के इस किफायती स्मार्टफोन की कीमत एवं नाम के विषय में तो नहीं बताया लेकिन सूत्रों के मुताबिक कहां जा रहा है कि यह किफायती स्मार्टफोन OnePlus Z ही होगा।

बताया जा रहा है कि ये स्मार्टफोन भारत में एक अहम भूमिका निभाएगा। वनप्लस 8 और वनप्लस 8 प्रो स्मार्टफोन की कीमत भारतीय मार्केट में क्रमशः ₹41,998 और ₹54,999 से शुरू होती है। ऐसे में अगर वनप्लस Z स्मार्टफोन ₹30,000 से ₹35,000 की कीमत के बीच लांच होता है तो निश्चित तौर पर कंपनी के लिए जबरदस्त हिट साबित होगा। चलिए अब आपको वनप्लस जेड स्मार्टफोन में मिलने वाले संभावित स्पेसिफिकेशंस के बारे में विस्तार से बता देते हैं।

OnePlus Z expected specifications

सबसे पहले बात करते है डिस्प्ले की। सूत्रों के मुताबिक इस स्मार्टफोन में 6.4 इंच की एमोलेड डिस्प्ले देखने को मिल सकती है। ये डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आएगी। डिस्पले का रेजोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सेल बताया जा रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि पहली बार वनप्लस के स्मार्टफोन में Mediatek का प्रोसेसर देखने को मिलेगा।

इस बात की संभावना काफी ज्यादा बताई जा रही है कि वनप्लस जेड स्मार्टफोन में Mediatek Dimensity 1000 प्रोसेसर देखने को मिलेगा। बता दे ये एक 5G प्रोसेसर है। फोन में 8GB रैम के साथ 128GB और 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज के विकल्प देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही फोन में एक बड़ी 4000 एमएएच की बैटरी भी दी जा सकती है। फोन में ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप भी देखने को मिल सकता है।

इस फोन की कीमत के विषय में अभी कंपनी की ओर से कोई संकेत नहीं दिए गए है। जैसा कि हमने पहले बताया हमारा अनुमान है कि इस फोन की कीमत ₹30,000 से ₹35,000 के बीच रखी जा सकती है। यदि ऐसा होता है तो निश्चित तौर पर इन सभी स्पेसिफिकेशन के साथ यह स्मार्टफोन प्रीमियम मिड सेगमेंट में सुपरहिट साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here