oneplus-8-pro-and-oneplus-8-launched-know-the-specifications-and-price
oneplus-8-pro-and-oneplus-8-launched-know-the-specifications-and-price
  • आखिरकार वनप्लस 8 प्रो स्मार्टफोन में 30 वॉट की वॉयरलैस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया।
  • वनप्लस 8 प्रो में IP68 रेटिंग दी गई है जो इस स्मार्टफोन को वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट बनाती है।
  • गौर करने वाली बात है कि इस फोन में 5 मेगापिक्सल का “Color Filter” कैमरा सेंसर भी है।

आखिरकार OnePlus 8 Series पर से पर्दा उठा दिया गया है। इस सीरीज के अंतर्गत OnePlus 8 Pro और OnePlus 8 स्मार्टफोन लॉन्च किए गए हैं। इसके अलावा कंपनी ने OnePlus Bullet Wireless Z Earphone भी लॉन्च किए है। साथ ही कंपनी ने अपना पहला WARP CHARGE 30 Wireless Charger भी लॉन्च किया है। दोनों स्मार्टफोन बहुत पावरफुल एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। इन फोन में अभी तक का सबसे फास्ट चलने वाला प्रोसेसर दिया गया है। दोनों फोन 12GB रैम तक के विकल्प के साथ मौजूद है।

ये भी पढ़िए | लॉकडाउन इमरजेंसी में चाहिए e-pass ? इन दो तरीको को अपनाए

दोनों स्मार्टफोन में इन डिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। वनप्लस का लोकप्रिय अलर्ट स्लाइडर भी दोनों ही स्मार्टफोन में देखने को मिलता है। वैसे तो इन स्मार्टफोन में काफी समानता है। कई जगह पर ये स्मार्टफोन एक दूसरे से काफी अलग भी है। उदाहरण के तौर पर वनप्लस 8 प्रो में IP68 रेटिंग दी गई है जो इस स्मार्टफोन को वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट बनाती है। ऐसे में वनप्लस 8 स्मार्टफोन इस रेटिंग के साथ नहीं आता है। लंबे समय से यूजर्स की मांग रही थी कि वनप्लस के स्मार्टफोन में वायरस चार्जिंग मिले। आखिरकार वनप्लस 8 प्रो स्मार्टफोन में 30 वॉट की वॉयरलैस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया। याद रहे वनप्लस 8 स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग नहीं दी गई है। ये दोनों ही स्मार्टफोन 5G सपोर्ट के साथ आते है।

इन दोनों स्मार्टफोन की लॉन्च के साथ कंपनी ने कीमत का भी खुलासा कर दिया है। साल दर साल वनप्लस के स्मार्टफोन की कीमतों में उछाल देखने को मिली है। खासतौर पर इस बार वनप्लस 8 सीरीज के साथ वनप्लस के स्मार्टफोन काफी महंगे हो चुके हैं। बता दे कोरोना वायरस के चलते वनप्लस 8 सीरीज की लॉन्च इवेंट केवल ऑनलाइन आयोजित की गई थी। ये इवेंट एक ग्लोबल लॉन्च इवेंट थी। ऐसे में इन स्मार्टफोन की ग्लोबल कीमत का खुलासा किया गया है।

oneplus-8-pro-and-oneplus-8-launched-know-the-specifications-and-price
oneplus-8-pro-and-oneplus-8-launched-know-the-specifications-and-price

OnePlus 8 Pro and OnePlus 8 Pricing

सबसे पहले बात करते है प्रो वेरिएंट की। वनप्लस 8 प्रो की कीमत 899 डॉलर (करीब 68,400 रुपये) से शुरू होती है। यह दाम 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज का है। इसके 12 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज मॉडल को 999 डॉलर (करीब 76,000 रुपये) में बेचा जाएगा। ये स्मार्टफोन ग्लेसियल ग्रीन, ऑनिक्स ब्लैक और अल्ट्रामरीन ब्लू रंग में आता है।

रेगुलर वनप्लस 8 की कीमत 699 डॉलर (करीब 53,200 रुपये) से शुरू होती है। यह दाम 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का है। फोन के 12 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज वेरिेएंट को 799 डॉलर (करीब 60,800 रुपये) में बेचा जाएगा। बताते चले ये स्मार्टफोन ग्लेसियल ग्रीन, इंटरस्टेलर ग्लो और ऑनिक्स ब्लैक रंग में उपलब्ध कराया जाएगा। 

ऐसे में इन फोन की भारतीय कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। ना ही भारत में इन स्मार्टफोन की उपलब्धता के विषय में कोई जानकारी आई है। हमारा अनुमान है कि इस महीने के अंत तक भारतीय कीमत पर से भी खुलासा कर दिया जाएगा। साथ ही भारत में इन स्मार्टफोन की सेल के विषय में भी स्पष्ट जानकारी दी जाएगी। चलिए अब बात करते हैं इन स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस की।

oneplus-8-pro-and-oneplus-8-launched-know-the-specifications-and-price
oneplus-8-pro-and-oneplus-8-launched-know-the-specifications-and-price

OnePlus 8 Pro Specifications

सबसे पहले बात करते हैं डिस्प्ले की। इस स्मार्टफोन में 6.78 इंच का क्वाडएचडी+ (1440×3168 पिक्सल) फ्लूइड एमोलेड डिस्प्ले है। ये स्क्रीन 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, 19.8:9 आस्पेक्ट रेशियो और 3डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आती है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि इस फोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 8 जीबी और 12 जीबी LPDDR5 रैम के विकल्प दिए गए हैं।

कैमरा डिपार्टमेंट की बात की जाए तो वनप्लस 8 प्रो में क्वॉड रीयर कैमरा सेटअप दिया गया है । इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है। यह Sony IMX689 सेंसर है। यह एफ/1.78 लेंस और ऑप्टिकल इमेज़ स्टेबलाइज़ेशन के साथ आता है। इसके साथ 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी दिया गया है। यह एफ/2.44 टेलीफोटो लेंस से लैस है। तीसरा और आखिरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है। यह एफ/ 2.2 अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस के साथ आता है। गौर करने वाली बात है कि इस फोन में 5 मेगापिक्सल का “Color Filter” कैमरा सेंसर भी है। इसकी मदद से आर्टिस्टिक लाइटिंग इफेक्ट्स और फिल्टर्स देखने को मिलेंगे। ये स्मार्टफोन 3x हाइब्रिड सपोर्ट और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता से लैस है।

सेल्फी के दीवानों के लिए वनप्लस 8 प्रो में 16 मेगापिक्सल का Sony IMX471 सेंसर है। यह एफ/ 2.45 अपर्चर वाला कैमरा है।

ये भी पढ़िए | Galaxy A51 5G और Galaxy A71 5G हुए लॉन्च, कंपनी के सस्ते 5G स्मार्टफोन

हमेशा की तरह फोन में स्टोरेज की कोई कमी नहीं है। वनप्लस 8 प्रो की इनबिल्ट स्टोरेज 128 जीबी और 256 जीबी है। दोनों ही वेरिएंट में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए कोई सपोर्ट नहीं है। अब क्योंकि ये एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है इसीलिए इसके कनेक्टिविटी फीचर्स में 5जी, 4जी एलटीई, वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.1, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, जायरोस्कोप, फ्लिकर डिटेक्ट सेंसर, फ्रंट आरजीबी सेंसर, लेज़र सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर फोन का हिस्सा हैं। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

ज्यादा रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले होने के कारण इस बार बड़ी बैटरी देखने को मिली है। OnePlus ने इस बार फोन में 4,510 एमएएच की बैटरी दी है। वनप्लस 8 प्रो की बैटरी वार्प चार्ज 30T और Warp Charge 30 Wireless को सपोर्ट करती है। बताते चलें फोन का डाइमेंशन 165.3×74.35×8.5 मिलीमीटर है और वज़न 199 ग्राम।

oneplus-8-pro-and-oneplus-8-launched-know-the-specifications-and-price
oneplus-8-pro-and-oneplus-8-launched-know-the-specifications-and-price

OnePlus 8 Specifications

डिस्पले से शुरू करते है। इसमें 6.55 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2400 पिक्सल) फ्लूइड एमोलेड डिस्प्ले है। डिस्प्ले 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, 20:9 आस्पेक्ट रेशियो और 3डी कार्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। प्रो वेरिएंट की तरह इस स्मार्टफोन मे भीं क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर के साथ 8 जीबी और 12 जीबी LPDDR4X रैम दिए गए हैं। कैमरा डिपार्टमेंट में यह ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप मौजूद है। फोन में 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 प्राइमरी सेंसर है। इसका अपर्चर एफ/ 1.75 है। इसके साथ 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर और 16 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा दिया गया। फोन 4K वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है।

प्रो वेरिएंट की तरह वनप्लस 8 में 16 मेगापिक्सल का Sony IMX471 सेंसर है। इसका अपर्चर एफ/ 2.45 लेंस है।

प्रो वेरिएंट की तरह ही इसकी इनबिल्ट स्टोरेज के भी दो विकल्प हैं- 128 जीबी और 256 जीबी। दोनों ही वेरिएंट में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट नहीं है। फोन के कनेक्टिविटी फीचर्स में 5जी, 4जी एलटीई, वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.1, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, जायरोस्कोप, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर फोन का हिस्सा हैं। यह फोन भी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है।

ये भी पढ़िए | Tiktok बनी सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप, लॉकडाउन में चला इसका जादू

इस फोन का बैटरी बैकअप भी बेहद कमाल का है। OnePlus के इस हैंडसेट में 4,300 एमएएच की बैटरी है। ये फोन प्रो वेरिएंट की तरह 30 वॉट की वायरलेस चार्जिंग को तो सपोर्ट नहीं करता है लेकिन वनप्लस 8 स्मार्टफोन Warp Charge 30T को सपोर्ट करता है। फोन का डाइमेंशन 160.2×72.9×8.0 मिलीमीटर और वज़न 180 ग्राम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here