OnePlus 7 Pro हुआ भारत में लॉन्च, दुनिया का सबसे तेज चलने वाला स्मार्टफोन ! , Oneplus 7 Pro specifications and price

                               ( Photo-Kibotekonline )

जैसा कि आप जानते ही हैं पिछले काफी समय से चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus के फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 7 प्रो को लेकर इंटरनेट पर काफी लीक फैली हुई थी लेकिन आखिरकार कल बेंगलुरु में आयोजित एक इवेंट में OnePlus ने अपने बेहद दमदार फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 7 Pro पर से पर्दा उठा दिया है। इस स्मार्टफोन के साथ रेगुलर OnePlus 7 को भी लॉन्च किया है लेकिन लॉन्च इवेंट की सारी सुर्खियां OnePlus 7 Pro ही बटोर रहा है क्योंकि इसमें मौजूद स्पेसिफिकेशंस एक दमदार फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाते हैं।
अगर OnePlus 7 Pro स्मार्टफोन में मौजूद मुख्य विशेषताओं की बात की जाए तो यह स्मार्टफोन UFS 3.0 स्टोरेज के साथ आता है जिसके कारण OnePlus 7 Pro स्माटफोन की रीड एंड राइट स्पीड गजब की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस स्मार्टफोन की स्टोरेज की स्पीड अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मौजूद UFS 2.1 स्टोरेज से 2X है जिसके कारण OnePlus 7 Pro स्मार्टफोन में डेटा रीड और ऐप ओपनिंग टाइम बेहद फास्ट है। OnePlus 7 Pro स्माटफोन की अहम खासियत में इसकी डिस्प्ले भी शामिल है।
दरअसल, इस बार OnePlus 7 Pro में बेहद गजब की डिस्प्ले इस्तेमाल में लाई है. यह एक अमोलेड डिस्पले है जो 90 Hertz के रिफ्रेश रेट के साथ आती हैं साथी फोन पर बहुत छोटे-छोटे बैजल है जिसके कारण स्मार्टफोन दिखने में बेहद गजब का लगता है। चलिए अब आपको OnePlus 7 Pro स्माटफोन में मिलने वाले सभी स्पेसिफिकेशंस के बारे में विस्तार से बता देते हैं।
सबसे पहले बात करते हैं फोन में मौजूद गजब की अमोलेड डिस्पले की। दरअसल, OnePlus ने अपनी डिस्प्ले को प्ल्यूड अमोलेड डिस्पले ( Fluid AMOLED display ) का नाम दिया है। दरअसल, स्मार्टफोन में 6.7 इंच का QHD+ फ्लूइड ऐमोलेड डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजॉलूशन 3120×1440 पिक्सल है। वहीं फोन का आस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 और स्क्रीन-टु-बॉडी रेशियो 93 पर्सेंट है। HDR10/10+ सपॉर्ट के साथ आने वाले इस फोन के स्क्रीन की पिक्सल डेंसिटी 516ppi है।

ये भी पढ़िए : WhatsApp में आया नया फीचर ” स्टिकर नोटिफिकेशन प्रिव्यू ” , जानिए क्या कुछ है खास

अगर फोन में मौजूद प्रोसेसर की बात की जाए तो हमेशा की तरह OnePlus ने अपने इस स्मार्टफोन में लेटेस्ट हार्डवेयर का इस्तेमाल किया है। इस फोन में क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। UFS 3.0 मेमरी के साथ आने वाला यह दुनिया का पहला फोन है। फोन लिक्विड कूलिंग सिस्टम से लैस है जो फोन के टेंपरेचर को कंट्रोल करेगा। वनप्लस 7 प्रो को 6GB रैम/ 128GB इंटरनल स्टोरेज, 8GB रैम/256GB स्टोरेज वेरियंट और 12GB रैम/256GB स्टोरेज वेरियंट में पेश किया गया है। अगर सॉफ्टवेयर की बात की जाए तो यह स्मार्टफोन कॉपी लाइटवेट ऑक्सीजन ओएस पर कार्य करता है जो ऐंड्रॉयड 9 पाई बेस्ड है।
कैमरा डिपार्टमेंट की ओर बढ़ते हुए आपको बताना चाहेंगे इस बार OnePlus 7 Pro स्मार्टफोन के कैमरे में एक अपग्रेड देखने को मिलता है। दरअसल, कंपनी ने ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप का इस्तेमाल किया है। फोन के बैक में OIS, EIS, 7P लेंस और f/1.6 अपर्चर के साथ 48 मेगापिक्सल का सोनी IMX586 सेंसर दिया गया है। इसके अलावा फोन में f/2.2 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड ऐंगल कैमरा और 3X ऑप्टिकल जूम के साथ 8 मेगापिक्सल का टेलिफोटो कैमरा है, जिसका अपर्चर f/2.4 है। सेल्फी के फोन में 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप कैमरा दिया गया है।


OnePlus 7 Pro हुआ भारत में लॉन्च, दुनिया का सबसे तेज चलने वाला स्मार्टफोन ! , Oneplus 7 Pro specifications and price

  ( Photo-Kibotekonline )

कनेक्टिविटी विकल्पों की बात की जाए तो बिना किसी संदेह के इस स्मार्टफोन में लगभग सारे कनेक्टिविटी विकल्प मौजूद है। बैटरी डिपार्टमेंट में भी OnePlus ने बहुत बड़ा उछाल मारा है। दरअसल, OnePlus 7 Pro में 4000mAh की बैटरी दी गई है, जो वार्प चार्ज 30 फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि महज 20 मिनट में फोन को 48 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकेगा।
अंत में कीमत और उपलब्धता की बात की जाए तो इसके बेस मॉडल यानी 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज वेरियंट की कीमत 48,999 रुपये रखी गई है। वहीं इसके 8GB रैम/256GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत 52,999 रुपये और 12GB रैम/256GB स्टोरेज वेरियंट की कीमत 57,999 रुपये रखी गई है। अगर आप इस स्मार्टफोन को खरीदने के इच्छुक है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें OnePlus 7 Pro के मिरर ग्रे वेरियंट की सेल 17 मई से ऐमजॉन इंडिया, वनप्लस ऑनलाइन स्टोर और ऑफलाइन पार्टनर स्टोर्स के जरिए की जाएगी। वहीं इसके नेब्यूला ब्लू कलर वेरियंट की सेल 28 मई से शुरू होगी। वहीं इसका तीसरा कलर यानी आमंड वेरियंड जून में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। बात की जाए वनप्लस 7 की तो इसे मिरर ग्रे और रेड कलर में लॉन्च किया गया है। इसकी सेल जून में शुरू होगी।

आप OnePlus 7 Pro स्माटफोन के विषय में क्या कहना चाहेंगे? हमें अपने विचार कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। क्या आपको लगता है इसके स्पेसिफिकेशंस को देखते हुए इस स्मार्टफोन की कीमत सही रखी गई है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here