Nokia 9 Pureview Specifications

Nokia 9 Pureview !

नोकिया के स्वामित्व वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने हाल ही में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 से पहले अपने बहु-प्रतिक्षित स्मार्टफोन नोकिया 9 प्योरव्यू को लॉन्च कर दिया है। हालांकि इस स्मार्टफोन को साल 2018 के आखिरी में ही लांच किया जाना था लेकिन कैमरा प्रोडक्शन में आ रही दिक्कतों के कारण इस स्मार्टफोन की लॉन्च देर से हुई।

मुख्य खासियत

नोकिया 9 प्योर व्यू स्मार्टफोन की मुख्य खासियत इस स्मार्टफोन का पेंटा कैमरा है। दरअसल ये स्मार्टफोन दुनिया का पहला 5 कैमरे वाला स्मार्टफोन है जिसमें तीन मोनोक्रोम सेंसर मौजूद है साथ ही 2 आरजीबी सेंसर स्मार्टफोन का हिस्सा है। यह सभी कैमरे 12 मेगापिक्सल के है जिनका एपर्चर F/1.8 का है।

Nokia 9 Pureview Specifications

डिस्प्ले

चलिए अब चर्चा करते हैं इस स्मार्टफोन में मौजूद डिस्प्ले की। इस फोन में 5.99 इंच की क्वाड-एचडी+ (1440×2960 पिक्सल) एमोलेड स्क्रीन है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। 

परफॉर्मेंस

नोकिया का ये स्मार्टफोन क्वालकॉम के फ्लैगशिप प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 के साथ आता है। नोकिया के अन्य स्मार्टफोन की तरह यह स्माटफोन भी एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के अंतर्गत आने वाला स्मार्टफोन है जो आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 9 पाई पर चलता है। इसमें नेक्स्ट जेनरेशन प्रो कैमरा यूज़र इंटरफेस है।
Redmi Note 7 Pro की कीमत का हो गया खुलासा, लगभग ₹ 21,000 हो सकती है कीमत !

कैमरा

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह स्मार्टफोन 5 रियर कैमरे के साथ आता है जिसमें से तीन कैमरे 12 मेगापिक्सल के मोनोक्रोम सेंसर है जबकि दो 12 मेगापिक्सल के कैमरे आरजीबी सेंसर के साथ आते हैं। यदि कोई उपभोक्ता इस स्मार्टफोन की सहायता से फोटो क्लिक करने की कोशिश करता है तो पांचों कैमरे इस साथ कार्य में जुट जाते हैं तथा पांचों फोटो को मिलाकर एक बेहतरीन फोटो क्लिक करने की काबिलियत रखते हैं। सेल्फी के दीवानों के लिए फ्रंट साइड पर 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद है।

Nokia 9 Pureview Specifications

बैटरी और कनेक्टिवटी विकल्प

इस स्मार्टफोन में 3,320 एमएएच की बैटरी दी गई है जो वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। कनेक्टिविटी विकल्पों की बात की जाए तो इस फोन में लगभग सभी कनेक्टिविटी विकल्प मौजूद है उदाहरण के तौर पर कंपनी ने वाई-फाई, ब्लूटूथ और एनएफसी जैसे कनेक्टिविटी फीचर दिए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें नोकिया 9 प्योरव्यू आईपी67 सर्टिफिकेशन के साथ आता है।

कीमत और उपलब्धता

अभी के लिए ये स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में लॉन्च नहीं किया गया है लेकिन कुछ विशेष मार्केट में इसकी प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है। अगर कीमत की बात की जाए तो एचएमडी ग्लोबल के अनुसार इस स्मार्टफोन की कीमत लगभग $699 होगी जो भारतीय रुपयों में लगभग ₹49,700 होती है हालांकि भारत में इसकी लॉन्च के दौरान इसकी कीमत में कुछ बदलाव देखा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here