motorola-one-action-review-a-good-phone-but-not-perfect

हाल ही में Motorola One Action स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया गया है। ये स्मार्टफोन कुछ समय पहले लॉन्च किए गए Motorola One Vision का अपग्रेड है। पिछले स्मार्टफोन के मुकाबले इस फोन में काफी सुधार किए गए है। फोन में मौजूद स्टॉक एंड्राइड, ट्रिपल कैमरा सेटअप खासतौर पर एक्शन कैमरा ने काफी सुर्खियां बटोरी है। फोन में 21:9 की डिस्प्ले भी मौजूद है। इसके कारण फोन काफी लंबा और कम चौड़ा है। फोन को काफी आसानी से पकड़ा का सकता है। हालांकि, एक हाथ से थोड़ी परेशानी जरूर होती है लेकिन एक लंबा फोन काफी अच्छे से ग्रिप देता है। इन सब के बावजूद क्या ये स्मार्टफोन खरीदने लायक है ? आइए जानते है Motorola One Action Review में…

रिव्यु से पहले एक नजर डाल लेते है फोन में मौजूद स्पेसिफिकेशंस पर।

Table of Contents

Motorola One Action Specifications

डिस्पले6.3 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2520 पिक्सल) आईपीएस सिनेमाविज़न डिस्प्ले 21:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ
प्रोसेसरसैमसंग एक्सीनॉस 9609 प्रोसेसर, माली जी72 एमपी3 जीपीयू,  4 GB रैम 
कैमरा16+12+5 ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप, 12 MP सेल्फी कैमरा
बैटरी3,500 mAh बैटरी 10 वॉट की चार्जिंग के साथ
कनेक्टिविटी विकल्प4जी एलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक 

Design

ये स्मार्टफोन काफी हद तक Motorola One Vision जैसा लगता है। ये फोन 21:9 डिस्प्ले साइज के साथ आता है जिसके कारण फोन का डिजाइन काफी यूनीक लगता है। याद रहे पिछले स्मार्टफोन के मुकाबले इसका डिजाइन में थोड़ा डाउन ग्रेड देखने को मिला है। मोटरोला वन एक्शन स्मार्टफोन प्लास्टिक बिल्ड के साथ आता है। हालांकि, देखने में काफी गलोसी और प्रीमियम लगता है। साथ ही बैक पैनल पर टेक्सचर पैटर्न देखने को मिलते है।

फ्रंट साइड पर पंच हाल कैमरा डिजाइन देखने को मिलता है। ये कैमरा काफी बड़ा दिखता है। इसके अलावा फोन के बेजल भी काफी मोटे देखने को मिलते है। खास तौर पर फोन का बॉटम बेजल काफी मोटा है। इसके कारण फोन का फ्रंट डिजाइन कुछ ज्यादा कमाल का नहीं लगता है।

Display

फोन में 6.3 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2520 पिक्सल) आईपीएस सिनेमाविज़न डिस्प्ले 21:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया फोन की डिस्पले काफी लंबी है। इसके कारण वीडियो और गेमिंग के दौरान काफी बेनिफिट मिलता है। यदि आप मल्टीटास्किंग करना पसंद करते है तो इस बड़ी डिस्प्ले पर दो ऐप स्प्लिट करके आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

फोन की डिस्पले का कंट्रास्ट और कलर कुछ ज्यादा खास नहीं लगे। ऐसे में इसकी डिस्पले ठीक ठाक कहीं जा सकती है। हालांकि, फोन की ब्राइटनेस लेवल काफी अच्छी है। बेजेल लेस डिजाइन के कारण फोन में कोई LED नोटिफिकेशन लाइट मौजूद नहीं है। फोन के मोटे बॉटम बेजल देखते हुए कहा जा सकता है कि नीचे की तरफ नोटिफिकेशन लाइट दी जा सकती थी।

Performance

फोन की सबसे बड़ी खासियत इसका सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस है। पिछले दोनों स्मार्टफोन की तरह ये फोन भी एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के अंतर्गत आने वाला स्मार्टफोन है। इसीलिए फोन में क्लीन स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस तो मिलता ही है साथ ही भविष्य में सॉफ्टवेयर अपडेट का वादा भी मिलता है।

अगर प्रोसेसर की बात करे तो सैमसंग एक्सीनॉस 9609 प्रोसेसर, माली जी72 एमपी3 जीपीयू और 4 GB रैम के साथ आता है। फोन का परफॉर्मेंस काफी अच्छा है जहां फोन आपको नॉर्मल टास्क और गेमिंग में निराश नहीं करेगा। हालांकि, इस फोन की गिनती बजट सेगमेंट के पावरफुल स्मार्टफोन में नहीं की जा सकती। Realme 5 Pro जैसे स्मार्टफोन इससे काफी ज्यादा पावरफुल परफॉर्मेंस ऑफर करते है।

ये भी पढ़िए : Realme X रिव्यू : प्रीमियम स्मार्टफोन के फीचर्स अब आपके बजट में !

फोन पर गेमिंग भी आसानी से की जा सकती है। गेमिंग में ये फोन कुछ ज्यादा खराब परफॉर्मेंस नहीं देता है लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले बताया इस फोन से आप हाई परफॉर्मेस की आशा नहीं कर सकते। एक नॉर्मल यूजर के लिए इसका परफॉर्मेस संतोष जनक है लेकिन हैवी यूजर को ये फोन निराश कर सकता है।

Camera

फोन में ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप देखने को मिलता है जहां 12 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे के साथ 16 मेगापिक्सल का एक्शन कैमरा ( अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस ) देखने को मिलता है। फोन की लॉन्च के दौरान कंपनी ने इसके एक्शन कैमरे की काफी चर्चा की थी। इसके अलावा फोन में आखिरी 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर पोर्ट्रेट शॉट के लिए भी दिया गया है।

ये एक्शन कैमरा 90° पर माउंट किया गया है। फोन को वर्टिकल पोजिशन में खड़ा करके भी लैंडस्केप वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है। इस तरह का फीचर किसी अन्य स्मार्टफोन में देखने की नहीं मिला है। ऐसे में ये कैमरा अन्य फोन के अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस से काफी अलग है। इस एक्शन कैमरे से 1080p तक की वीडियो भी रिकॉर्ड की जा सकती है। याद रहे फोन में OIS नहीं दिया गया है लेकिन EIS का होना वीडियो को काफी स्टेबल कर देता है। एक निराशाजनक बात ये है कि फोन का एक्शन कैमरे से अल्ट्रा वाइड फोटो नहीं क्लिक की जा सकती क्योंकि इसका इस्तेमाल केवल वीडियो रिकॉर्ड करने तक ही सीमित रखा गया है।

फोन के 12 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे की बात करे तो इसका परफॉर्मेंस काफी डिसेंट है। डे लाइट में ये फोन काफी अच्छी फोटो क्लिक करता है। जहां फोटो में काफी डिटेल नजर आती है साथ ही फोन की डायनामिक रेंज भी काफी अच्छी है। ये फोन ठीक ठाक कलर प्रोड्यूस करता है। फोन में ओवर सचरेशन देखने को नहीं मिली।

मेन कैमरे से 4K वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है लेकिन फोन में स्टैबिलाइजेशन खत्म हो जाती है। इसलिए 1080p पर वीडियो रिकॉर्ड करना ज्यादा सही रहता है। डेप्थ सेंसर से काफी अच्छी एज डिटेक्शन देखने को मिलती है। कुल मिलाकर फोन डिसेंट पोर्ट्रेट फोटो लेता है। लो लाइट में इसका कैमरा संघर्ष करते हुए नजर आता है। फोन में नाइट मॉड जैसा कोई फीचर नहीं दिया गया है जिसकी कमी साफ नजर आती है।

सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में 12 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद हैं। ये कैमरा काफी अच्छी सेल्फी क्लिक करता है जहां डिटेल में ज्यादा कमी नजर नहीं आती है। इसका सेल्फी कैमरा स्किन टोन भी काफी अच्छी रखता है जों ओवरऑल आपकी सेल्फी को शानदार बनाता है। अच्छी बात ये है कि फोन का सेल्फी कैमरा आपको 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करने की भी काबिलियत देता है। रियर कैमरे की तरह 4K पर स्टेबलाइजेशन का सपोर्ट देखने की नहीं मिलता है।

Battery

बैटरी डिपार्टमेंट में ये स्मार्टफोन काफी निराश करता है। जहा इन दिनों लगभग हर एक स्मार्टफोन में 4000 mAh की बैटरी देखने की मिलती है वहीं ये स्मार्टफोन केवल 3,500 mAh बैटरी ऑफर करता हैं। फोन में केवल 10 वॉट का चार्जर दिया गया है जो एक और निराशाजनक बात है। इन दिनों Realme 5 Pro जैसे स्मार्टफोन 4035 mAh की बैटरी के साथ साथ 20 वॉट की फास्ट चार्जिंग भी ऑफर कर रहे हैं।

बड़ी बैटरी बैकअप वाले उपभोक्ताओं के लिए ये स्मार्टफोन नहीं बना है। फोन की बैटरी छोटी होने के साथ साथ चार्जर भी काफी स्लो है।

Other Features

फोन में NFC सपोर्ट दिया गया है जिसकी सहायता से आप मोबाइल पेमेंट आदि कर सकते हैं। फोन में एक सिंगल लाउडस्पीकर मौजूद है लेकिन ये डॉल्बी अटमोस स्पीकर है जो बेहद लाउड है। बजट सेगमेंट में इसका स्पीकर सबसे बेहतरीन है। ये फोन स्प्लैश रेसिस्टेंट भी है जिसका मतलब फोन थोड़े बहुत पानी से खराब नहीं होगा।

फोन में रीयर फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है जो काफी एक्यूरेट है। हालांकि, फिंगरप्रिंट सेंसर की स्पीड थोड़ी स्लो लगी। खासतौर पर Redmi और Realme के स्मार्टफोन की तुलना में फिंगरप्रिंट थोड़ा स्लो है। लेकिन ये सॉफ्टवेयर अपडेट से ठीक किया जा सकता है।

अंत में हम यही कहना चाहेंगे Motorola One Action स्मार्टफोन एक अच्छा स्मार्टफोन है जिसमें एक्शन कैमरा, स्टॉक एंड्रॉयड, टॉल डिस्प्ले, एनएफसी और बेहतरीन आउटपुट वाला सिंगल स्पीकर मौजूद है। हालांकि, फोन की एवरेज बैटरी, एवरेज परफॉर्मेंस और प्लास्टिक बिल्ड आपके लिए डील ब्रेकर भी हो सकते है।

इस फोन के अलावा बजट सेगमेंट के कुछ और विकल्प आपको पसंद आ सकते है। उदाहरण के तौर पर स्टॉक एंड्रॉयड वाला Mi A3 (रिव्यू) और फीचर पैक्ड स्मार्टफोन Realme 5 Pro (रिव्यू) भी अच्छे विकल्प है।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Motorola one action
Author Rating
31star1star1stargraygray

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here