miui-12-announced-here-are-all-the-new-features

हाल ही में MIUI 12 लॉन्च कर दी गई है। चीन में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने अपने मोबाइल सॉफ्टवेयर के नए वर्जन को लांच किया है। MIUI 11 के मुकाबले नए वर्जन में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। UI से लेकर एनिमेशन तक तथा नए फीचर जोड़े जाने से प्राइवेसी विकल्प को और बेहतर किया गया है। MIUI 12 के साथ नविगेशन जेस्चर को भी बेहतर किया गया है।

MIUI 12 में बेहतर डार्क मॉड, बेहतर प्राइवेसी फीचर, बेहतर जेस्चर, नए एनीमेशंस और काफी नए फीचर्स जोड़े गए हैं। चलिए अब इन फीचर्स के विषय में विस्तार से जान लेते हैं।

Table of Contents

डार्क मॉड 2.0

शाओमी ने MIUI 11 के साथ डार्क मोड को इंट्रोड्यूस किया था। MIUI 12 में डार्क मोड को और बेहतर किया गया है। नए डार्क मॉड के साथ कंपनी ने पूरी कोशिश की है कि पढ़ने की क्षमता को और बेहतर किया जा सके। आंखों पर ज्यादा जोर ना पड़े इसका भी ख्याल रखा गया है। नई डार्क मोड में फ़ॉन्ट पहले की तुलना में ज्यादा ब्राइट दिखेंगे। फ़ॉन्ट के बीच का स्पेस भी काफी ज्यादा रखा गया है। इसके साथ ही “वॉलपेपर डिमिंग” फीचर को भी लाया गया है। इस फीचर की मदद से आपका स्मार्टफोन ऑटोमेटिकली आपके वॉलपेपर के टेंपरेचर को एडजस्ट करेगा।

miui-12-announced-here-are-all-the-new-features

नया डार्क मॉड ऑटोमेटिकली ब्राइटनेस को कंट्रोल करेगा। नेचुरल लाइटिंग में वॉलपेपर ज्यादा ब्राइट होगा तो वही आर्टिफिशियल लाइटनिंग कंडीशन में वॉलपेपर की ब्राइटनेस ऑटोमेटिकली कम होकर एडजस्ट हो जाएगी। इन सभी फीचर की मदद से यूज़र की पढ़ने की क्षमता ( Readability) को और बेहतर किया जाएगा।

नए एनिमेशंस

एमआईयूआई 12 के साथ यूजर्स को नए एनिमेशन देखने को मिलेंगे। उदाहरण के तौर पर ऐप ओपनिंग और क्लोजिंग में नए एनिमेशन दिए गया है। इसके अलावा एनिमेटेड आइकन को भी इंप्रूव किया गया है। एनिमेटेड आईकन एमआईयूआई के पिछले वर्जन में भी मौजूद थे। इस वर्जन में एनिमेशन को और स्मूथ किया गया है। नई इंप्रूवमेंट के साथ एनीमेशंस में लैग और स्टैटर काफी कम देखने को मिलेगी।

miui-12-announced-here-are-all-the-new-features

बताते चले एमआईयूआई 12 में डेटा को भी एक नए अंदाज में दिखाया जाएगा एमआईयूआई 12 के इस नए वर्जन में फोन में मौजूद स्टोरेज ,रैम आदि की जानकारी को एक ग्राफ के जरिए दिखाया जाएगा जो पहले के मुकाबले काफी रिफाइंड और नया लगता है।

miui-12-announced-here-are-all-the-new-features

ग्लोबल फ्री विंडो

शाओमी के इस नए वर्जन में PIP विंडो को और बेहतर किया गया है। एमआईयूआई 11 में ही कंपनी ने यूजर्स के मल्टी टास्किंग एक्सपीरियंस को बेहतर किया था। उदाहरण के तौर पर वीडियो या गेमिंग इत्यादि के दौरान यदि यूज़र को कोई मेसेज मिलता है तो वह एक छोटी विंडो के रूप में स्क्रीन पर आ जाता है। अब कंपनी ने एक नया ग्लोबल फ्री विंडो फीचर एड कर दिया है। इस नए फीचर की मदद से यूजर वीडियो इत्यादि को स्क्रीन पर एक छोटे विंडो के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए | लॉकडाउन : Kotak और Axis Bank ने घटाई क्रेडिट कार्ड की लिमिट

इस फीचर की मदद से यूजर्स को गेमिंग या वीडियो के दौरान रुकावट महसूस नहीं होगी। अच्छी बात है कि यह नया फीचर आपके स्मार्टफोन में मौजूद सभी एप्लीकेशन को सपोर्ट करता है।

नए प्राइवेसी फीचर्स

एमआईयूआई 12 को और बेहतर करने के लिए कंपनी ने काफी नए प्राइवेसी फीचर्स जोड़े हैं। Flare, Barbed Wire और Mask System जैसे फीचर्स की मदद से सॉफ्टवेयर को और सुरक्षित रखने का प्रयास किया है।

miui-12-announced-here-are-all-the-new-features

Flare फीचर आपके स्मार्टफोन में मौजूद एप्लीकेशन की जानकारी देगा। यदि कोई एप्लीकेशन आपके प्राइवेसी नियम का उल्लंघन कर रही है तो उसकी जानकारी आपको मिलेगी। Barbed Wire की मदद से आप किसी एप्लीकेशन के कैमरे, लोकेशन इत्यादि की परमिशन केवल एक बार के लिए ही दी जा सकती हैं। इस तरह का फीचर MIUI 11 में मौजूद नहीं था। किसी एप्लीकेशन को परमिशन देने के बाद वो एप्लीकेशन हमेशा के लिए आपके कैमरे और लोकेशन को एक्सेस कर सकती थी। नए फीचर के साथ किसी भी ऐप को केवल एक बार के लिए ही परमिशन दी जा सकती है।

तीसरे और आखिरी Mask System की मदद से यूजर वर्चुअल आईडी शेयर और क्रिएट कर सकेंगे। सीधे तौर पर कहा जाए तो एमआईयूआई 12 में प्राइवेसी के काफी फीचर जोड़े गए हैं। ये फीचर्स यूजर्स के डेटा को सिक्योर करने में काफी हद तक सफल साबित हो सकते है।

नए जेस्चर

शाओमी ने अपने नए वर्जन में जेस्चर को और बेहतर किया है। फोन में फुल स्क्रीन जेस्चर को काफी हद तक एंड्रॉयड 10 की तरह कर दिया गया है। अब यूजर को एमआईयूआई 12 में नीचे की तरफ लंबी पिल देखने को मिलेगी। इस पिल को दाहिने या बाहिने तरफ स्वाइप करके पिछली एप्लीकेशन पर जाया जा सकता है। ये फीचर आईफोन के लेटेस्ट आईओएस और एंड्राइड 10 में मौजूद है। मल्टीटास्किंग के दौरान इस फीचर की मदद से काफी आसानी से पिछली एप्लीकेशन पर जाया जा सकता है। इसके साथ-साथ कंपनी ने नोटिफिकेशन पैनल पर मौजूद क्विक सेटिंग के विजुअल को भी बदल दिया है।

miui-12-announced-here-are-all-the-new-features

इनके अलावा भी एमआईयूआई 12 में काफी नई फीचर्स जोड़े गए हैं। उदाहरण के तौर पर लाइव वॉलपेपर्स, डायनेमिक वैदर और मी हैल्थ ऐप को जोड़ा गया है। इस ऐप की मदद से काफी शारीरिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है। उदाहरण के तौर पर स्टेप्स, स्लीप, रनिंग इत्यादि को ट्रैक करने में यह काफी सहायक साबित होगी। ये ऐप महिलाओं के लिए भी काफी कारगर साबित होगी। इस नई ऐप की मदद से महिलाएं मेंस्ट्रुअल साइकिल को भी ट्रैक कर सकेंगी। बिना किसी फिटनेस बैंड के यूजर्स स्लिप को भी ट्रैक कर सकेंगे।

ये भी पढ़िए | लॉकडाउन से स्मार्टफोन की सेल घटी, सबसे ज्यादा फोन बेचे इस कंपनी ने !

MIUI 12 का रोल आउट जून महीने में किया जाएगा। शुरुआत में ये रोल आउट चीन में ही किया जाएगा। भारत में इसके रोल आउट की स्पष्ट जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here