micromax-karbonn-lava-set-to-make-a-comeback

चीन से चलते विवाद के कारण इन दिनों भारत में चीन के सामानो का बहिष्कार किया जा रहा है। जहा तक स्मार्टफोन मार्केट का सवाल है भारतीय स्मार्टफोन मार्केट चीनी स्मार्टफोन से भरी हुई है। पिछले काफी समय से चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भारत में राज करती आई हैं। ऐसे में भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड कहीं लुप्त हो गए हैं। उदाहरण के तौर पर Micromax, Karbonn, Lava एक समय पर काफी जाने पहचाने नाम हुआ करते थे।

Micromax, Karbonn, Lava की होगी वापसी

हाल ही में मिल रही जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि Micromax, Karbonn, Lava बेहद जल्द भारतीय मार्केट में अपनी वापसी कर सकती हैं। इन दिनों चीन के बहिष्कार के दौरान इन भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड को फायदा मिल सकता है। ये भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां बजट सेगमेंट में कई स्मार्टफोन को लॉन्च करने का प्लान बना रही है। हमें प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार कंपनी बेहतरीन फीचर के साथ काफी अग्रेसिव प्राइसिंग के साथ अपने स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है।

Micromax लॉन्च कर सकती है तीन नए स्मार्टफोन

जहां तक भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड का सवाल आता है तो माइक्रोमैक्स सबसे लोकप्रिय रही है। एक समय ऐसा भी था जब माइक्रोमैक्स भारत में बिकने वाले टॉप स्मार्टफोन कंपनियों में शामिल हुआ करती थी। हालांकि उसके बाद से माइक्रोमैक्स का ग्राफ गिरता गया है जिसके पीछे केवल एक ही कारण था।

दरअसल, माइक्रोमैक्स के अधिकतर स्मार्टफोन चाइना से इंपोर्ट किए जाते थे और उस पर माइक्रोमैक्स का लेबल लगाकर भारतीय मार्केट में बेचा जाता था। यही मुख्य कारण रहा था कि माइक्रोमैक्स एक समय पर मार्केट से बिल्कुल लुप्त हो गई।

हाल ही में माइक्रोमैक्स ने ट्विटर पर एक यूजर को रिप्लाई करते हुए कहा कि कंपनी कड़ी मेहनत कर रही है और अपने नए स्मार्टफोन को लांच करने की तैयारी में है। कंपनी ने कहा कि बेहद जल्द यूजर्स के लिए कुछ नया आने वाला है। कंपनी के अनुसार ₹10,000 के प्राइस ब्रैकेट में माइक्रोमैक्स तीन नए स्मार्टफोन को लांच करने की तैयारी में है। ये स्मार्टफोन बजट फ्रेंडली तो होंगे ही साथ ही इनमें प्रीमियम फीचर्स भी देखने को मिल सकते है।

Karbonn के दो नए स्मार्टफोन देखने को मिल सकते है

कार्बन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी भी शुरुआत में काफी लोकप्रिय हुई थी लेकिन चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के प्रभाव से ज्यादा समय तक भारतीय मार्केट में नहीं टिक पाई। दरअसल, कंपनी पिछले काफी समय से अपने फीचर फोन बनाते आ रही है। अगर स्मार्ट फोन की बात की जाए तो शुरुआत में कंपनी के कुछ फोन काफी लोकप्रिय हुए थे।

हमें प्राप्त जानकारी के मुताबिक कार्बन अगस्त महीने में अपने दो नए स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी में है। खबरों की माने तो दोनों ही स्मार्ट फोन की कीमत ₹10000 के प्राइस सेगमेंट में होगी। जैसे कि आप जानते हैं कि ये समय लोकडाउन का है ऐसे में अधिकतर उपभोक्ता किफायती स्मार्टफोन की तरफ ही रूख करेंगे। इसीलिए ये स्मार्टफोन निर्माता कंपनी जानती है कि बजट फ्रेंडली स्मार्टफोन ही इस समय सक्सेस हो सकते हैं।

ये भी पढ़िए : Apple और Samsung को पीछे छोड़ कर ये कंपनी बनी No.1

ये भी पढ़िए : ये स्मार्टफोन लॉन्च हो सकता है 16GB रैम के साथ

कार्बन कंपनी अपने सॉफ्टवेयर पर भी कार्य कर रही है जिससे कार्बन के स्मार्टफोन में सिक्योरिटी को और बेहतर किया जा सके। द मोबाइल इंडियन को दिए गए एक इंटरव्यू में कार्बन के एक्जीक्यूटिव ने बताया कि कंपनी के बजट स्मार्टफोन में एडवर्टाइजमेंट देखने को नहीं मिलेगी। जहा तक एडवर्टाइजमेंट का सवाल है शाओमी और रेडमी ब्रांड के स्मार्टफोन में यूजर को एडवर्टाइजमेंट देखने को मिलती है।

Lava के भी दो स्मार्टफोन लॉन्च हो सकते हैं

लावा स्मार्टफोन निर्माता कंपनी की गिनती भी उन कंपनियों में होती है जो एक समय में भारत में काफी लोकप्रिय थी। खासतौर पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ब्रांड एंबेसडर बनाकर लावा ने काफी लोकप्रियता बटोरी थी। स्मार्टफोन से लेकर फीचर फोन तक लावा के पास कई विकल्प मौजूद थे।

लावा स्मार्टफोन पर पड़े प्रभाव का मुख्य कारण भी चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ही थी। दरअसल, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के फीचर पैक्ड स्मार्टफोन और किफायती दामों के कारण ये सभी भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कुछ ज्यादा नहीं टिक सकी। हालांकि, इस दौरान एंटी चाइना सेंटीमेंट के चलते ये सभी भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एक्टिव हो गई है और भारतीय मार्केट में एक बार फिर से वापसी करने को तैयार है।

Latest Posts

जैसे कि आप जानते ही हैं इस समय भारत में चीन के सामानों का बहिष्कार हो रहा है। ऐसे में जहां तक कि स्मार्टफोन मार्केट का सवाल है, एक बार फिर से अपना नाम बनाने के लिए भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड के पास काफी अच्छा मौका है। हम आपसे जानना चाहेंगे आप इस विषय में क्या कहना चाहते हैं हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here