mi-notebook-14-and-mi-notebook-14-horizon-edition-specifications-and-price

बेहद लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने आज भारत में अपने दो नए लैपटॉप लॉन्च कर दिए है। दरअसल, पहली बार कंपनी की ओर से भारत में लैपटॉप किए गए हैं। कंपनी पिछले काफी समय से भारतीय मार्केट में लैपटॉप के सेगमेंट में आने को तैयार थी। आखिरकार भारतीय मार्केट में Mi Notebook 14 और Mi Notebook 14 Horizon Edition नाम के दो लैपटॉप को लॉन्च कर दिया है।

ये दोनों ही लैपटॉप दिखने में मॉडर्न एवं कूल लुकिंग है। दोनों ही लैपटॉप 10th Gen Intel Core प्रोसेसर के साथ लांच किए गए हैं। बताते चलें कंपनी ने एक स्पेशल एडिशन को भी लॉन्च किया है जिसमें एनवीडिया जीफोर्स ग्राफिक्स शामिल हैं। डिजाइन फ्रंट की बात करें तो नोटबुक में पतले बेज़ेल देखने को मिलते हैं। साथ ही इसमें साइलेंट के साथ-साथ एक परफॉर्मेंस मोड भी शामिल हैं। 

मुख्य विशेषताओं की बात की जाए तो शाओमी के ये लैपटॉप मी ब्लेज़ अनलॉक फंग्शनेलिटी के साथ आते है। इस फीचर की मदद से आपको अपने पासवर्ड इत्यादि को डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप अपने डिवाइस पर अपना Mi Band 3 या Mi Band 4 रखकर सिस्टम को अनलॉक कर सकेंगे है। इतना ही नहीं इन लैपटॉप में फास्ट फाइल शेयरिंग के लिए Mi Quickshare जैसे फीचर्स जोड़े गए हैं।

Mi Notebook 14 specifications

सबसे पहले बात करते हैं डिस्प्ले की। मी नोटबुक 14 में 16: 9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ 14-इंच का फुल-एचडी (1,920×1,080 पिक्सल) डिस्प्ले देखने को मिलता है है। यहां पर इंटेल का 10th जनरेशन का इंटेल कोर आई5 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। जैसे कि हमने पहले भी बताया इस लैपटॉप में एनवीडिया जीफोर्स एमएक्स250 ग्राफिक्स और 8 जीबी डीडीआर4 रैम और 512 जीबी तक एसएसडी के ऑप्शन मौजूद है।

डिजाइन के मामले में हमने पहले भी बताया कि यह लैपटॉप काफी मॉडर्न एवं स्लिम डिजाइन के साथ आते हैं। इसका वजन मात्र 1.5 किलोग्राम है। दरअसल, बॉटम पैनल को छोड़कर तीनों तरफ केवल 3 मिलीमीटर थिकनेस के साथ आते हैं। यहां तक कि इसमें इनबिल्ट वेबकैम भी शामिल है। बताते चलें कंपनी लैपटॉप के साथ एक यूएसबी वेबकैम दे रही है। कंपनी के अनुसार यूजर इस लैपटॉप की मदद से 10 घंटे का बैटरी बैकअप पा सकेंगे।

Mi Notebook 14 Horizon Edition specifications

यह लैपटॉप कंपनी की ओर से थोड़ा महंगा एवं प्रीमियम लैपटॉप है तो सबसे पहले बात करते हैं इसकी बिल्ड क्वालिटी की। दरअसल, यह लैपटॉप एक मटैलिक चेसिस के साथ आता है। इसमें एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम अलॉय का फ्रेमवर्क है। अच्छी बात ये है कि 14 इंच के डिस्प्ले होने के बाद भी इसका साइज 13.3 इंच की नोटबुक की तरह ही लगता है। पिछले लैपटॉप की तरह इस लैपटॉप में भी डिस्प्ले पैनल के किनारों और टॉप पर 3 मिलीमीटर बेज़ल्स मिलते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले लैपटॉप की तरह इस लैपटॉप में भी वीडियो कॉलिंग के लिए एक यूएसबी वेब कैमरा दिया गया है।

पिछले लैपटॉप की तरह इस लैपटॉप का भी डिस्पले साइज तो बराबर है लेकिन डिस्प्ले की क्वालिटी थोड़ी बेहतर है। दरअसल, इस लैपटॉप में 91 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो के साथ 14-इंच का फुल-एचडी (1,920×1,080 पिक्सल) एंटी-ग्लेयर डिस्प्ले दिया गया है। बताते चले ये डिस्प्ले 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ आता है।

अगर प्रोसेसर की बात की जाए तो Mi Notebook 14 Horizon Edition में 10th जेनरेशन के इंटेल कोर आई5-10210यू और इंटेल कोर आई7-10510यू प्रोसेसर के दो ऑप्शन में साथ आता हैं। बताते चले ऑनबोर्ड ग्राफिक्स या एनवीडिया जीफोर्स एमएक्स350 जीपीयू और 8 जीबी डीडीआर4 रैम के साथ आते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे इस लैपटॉप में 3,000 एमबी प्रति सेकंड की बैंडविड्थ के साथ 512  जीबी तक NVMe M.2 एसएसडी दी गई है।

इस लैपटॉप में लगभग सभी जरूरी कनेक्टिविटी विकल्प दिए गए हैं। उदाहरण के तौर पर वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ5.0, दो यूएसबी 3.1 पोर्ट, एक यूएसबी 2.0 पोर्ट और डेटा ट्रांसफर और चार्जिंग के लिए एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिए गए है। आपको बताते चले इसमें एक चिकलेट-स्टाइल कीबोर्ड है, जिसमें सीज़र मैकेनिज़्म और 1.3 मिलीमीटर की (key) ट्रेवल है। कीबोर्ड एक मल्टीटच-सपोर्टिंग ट्रैकपैड के साथ आता है।

लैपटॉप में यूजर्स को स्टीरियो स्पीकर का सपोर्ट देखने को मिलता है। ये लैपटॉप भी कंपनी के दावे के अनुसार 10 घंटे का बैटरी बैकअप प्रदान करेगा।

Mi Notebook 14, Mi Notebook 14 Horizon Edition price and launch offers

सबसे पहले बात करते हैं सस्ते लैपटॉप मी नोटबुक 14 की। इसके 256 जीबी एसएसडी मॉडल की कीमत 41,999 और 512 जीबी एसएसडी मॉडल की कीमत 44,999 रुपये है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि यहां यूजर्स को एक और विकल्प भी देखने को मिलता है। दरअसल, Nvidia GeForce MX250 जीपीयू वाले मॉडल की कीमत 47,999 रुपये है।

गौर करने वाली बात यह है कि यह कीमत एक लांच कीमत कहीं आ सकती है क्योंकि संभावना है कि 16 जून के बाद लैपटॉप के सभी मॉडल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिले।

Latest Posts

वहीं अगर थोड़े प्रीमियम Mi Notebook 14 Horizon Edition की बात करे तो इसकी शुरूआती कीमत 54,999 रुपये है। नोटबुक में एक इंटेल कोर आई7 विकल्प भी है जिसकी कीमत 59,999 रुपये है।

अगर सेल की बात की जाए तो कंपनी 17 जून से अमेजॉन के साथ साथ कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट Mi.com पर की जाएगी। इसके अलावा ये मी स्टोर्स से भी खरीदा जा सकेगा। बताते चले बेहद जल्द ये नजदीकी रिटेल स्टोर पर भी मौजूद होगा।

चलिए अब आखिर में इन लैपटॉप पर मौजूद ऑफर के विषय में बात कर लेते हैं। इन लैपटॉप को एचडीएफसी बैंक के कार्ड से खरीदने पर यूजर को ₹2000 तक का इंस्टेंट डिस्काउंट या फिर कैशबैक मिल जाएगा। साथ ही ये लैपटॉप 9 महीनों तक की नो कॉस्ट EMI के साथ भी खरीदे जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here