lockdown-smartphones-and-other-non-essential-goods-can-be-delivered-by-e-commerce-website-gets-permission-for-green-and-orange-zone

एक बार फिर से भारतीय सरकार ने लोकडॉन को बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस बार कंपनी ने लोकडॉन में ग्रीन और ऑरेंज जॉन को काफी छूट दी है। हालांकि, अभी रेड जोन वालों के लिए सभी पहले जैसा ही रहेगा। लोकडॉन के चलते सरकार के द्वारा ई-कॉमर्स कंपनियों की डिलीवरी पर रोक लगाई गई थी। Lockdown में पहले केवल जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी ही की जा सकती थी। नई रिपोर्ट के मुताबिक अब lockdown में गैर जरूरी वस्तुओं की भी डिलीवरी की जा सकेगी। ऐसे में स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को खरीदा जा सकेगा।

मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) के द्वारा ई कॉमर्स कंपनियों को Lockdown में डिलीवरी की छूट दे दी गई है। MHA के द्वारा गैर जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी केवल ग्रीन और ऑरेंज जॉन में ही की जा सकेगी। ऐसे में रेड जोन में गैर जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी नहीं की जा सकेगी। नए स्मार्टफोन खरीदने वाले उपभोक्ताओं एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने वालों को राहत मिलेगी।

हाल ही में वनप्लस ने भी अपनी नई OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro पर से पर्दा उठाया था। ऐसे में कहा जा सकता है कि ऑरेंज और ग्रीन जोन में वनप्लस 8 और 8 प्रो स्मार्टफोन की सेल की जा सकती है। हाल ही में iPhone SE को भी भारतीय मार्केट में लांच किया गया था। ऑरेंज और ग्रीन जोन में रह रहे उपभोक्ताओं के लिए ये एक अच्छी खबर है। अब उनके पास स्मार्टफोन खरीदने के काफी विकल्प मौजूद होंगे। काफी सारी कंपनियां अपने नए स्मार्टफोन को भी लांच करने की तैयारी में है।

खबरों के मुताबिक इसी महीने में Pixel 4a स्मार्टफोन से पर्दा उठाया जा सकता है। Pixel 4a स्मार्टफोन एक बजट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। फ़ोन में जबरदस्त फ्लैगशिप कैमरा ऑफर किया गया है। साथ ही जुलाई महीने में OnePlus के सस्ते फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लॉन्च होने की भी संभावना है। खबरों के मुताबिक जुलाई में इस स्मार्टफोन पर से पर्दा उठाया जा सकता है।

रेडमी नोट 9 सीरीज को भारत में पहले ही लॉन्च कर दिया गया था। इस सीरीज के अंतर्गत रेडमी नोट 9 प्रो और रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स स्मार्टफोन लॉन्च किए गए थे। हाल ही में ग्लोबल मार्केट में रेडमी नोट 9 स्मार्टफोन लॉन्च किया गया है। बेहद जल्द भारत में भी रेडमी नोट 9 के लांच होने की संभावना है।

एक तरफ स्मार्टफोन पर जीएसटी बढ़ने से नए स्मार्टफोन की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली है। दूसरी तरफ स्टॉक खाली करने के लिए काफी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने फोन की कीमतों पर कटौती भी कर रही रही। हाल ही में वनप्लस 7T प्रो स्मार्टफोन की कीमत में ₹6000 की कटौती देखने को मिली है।

याद रहे गैर जरूरी वस्तुओं की खरीदारी की छूट केवल ऑनलाइन वेबसाइट पर दी गई है। उपभोक्ता नजदीकी स्टोर एवं मार्केट से गैर जरूरी वस्तुएं जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप इत्यादि खरीद सकेंगे, इस विषय में कोई स्पष्ट जानकारी MHA के द्वारा नहीं दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here