iPhone SE 2 से जुड़ी खास बातें, नया एंड्रॉयड फ़ोन लेने से पहले जरूर पढ़ें

latest-leaks-about-apple-upcoming-smartphone-iphone-se2

जैसे कि आप जानते ही होंगे पिछले काफी महीनों से एप्पल के अपकमिंग iPhone SE के अपग्रेड को लेकर खबरें सामने आ रही है। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि iPhone SE के अपग्रेड को एप्पल iPhone 9 के नाम से लांच कर सकता है। पहले खबरें आ रही थी कि iPhone SE का सक्सेसर iPhone SE 2 के नाम से लांच किया जाएगा। हालांकि, अभी एप्पल के सस्ते आईफोन का नाम क्या होगा यह कंपनी के द्वारा कंफर्म नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि मार्च महीने में कंपनी iPhone SE का सक्सेसर लांच करने की तैयारी में है।

iPhone SE 2 या कह लीजिए iPhone 9 से जुड़ी काफी लीक्स पिछले समय काफी समय से सामने आ रही है। लेटेस्ट खबरों के अनुसार इस स्मार्टफोन से जुड़ी कुछ और नई जानकारी सामने आई है जिसके विषय में आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं।

iPhone SE 2 / iPhone 9 डिजाइन

सूत्रों के मुताबिक iPhone 9 का डिजाइन काफी हद तक iPhone 8 जैसा देखने को मिलेगा। ऐसे में यह डिजाइन कई लोगों के लिए आउटडेटेड हो सकता है क्योंकि फोन में बड़े-बड़े बेजल देखने को मिलेंगे। वहीं, इस फोन के साथ एप्पल की टच आईडी की वापसी हो सकती है। कहने का मतलब यह है कि फोन फ्रंट साइड से बड़े बेजल के साथ आएगा और वही नीचे की तरफ बीच पर एप्पल के गोल बटन की वापसी होगी जोकि फिंगरप्रिंट से एंबेड होगा।

ये भी पढ़िए | दिल्ली वालो का फोन चोरी होने पर भारत सरकार ढूढ़ेंगी, जानिए पूरी प्रक्रिया

जैसा कि आप जानते ही होंगे iPhone X की लॉन्च के साथ कंपनी ने फोन के बैजल को हटाकर नेविगेशन जेस्चर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। ऐसे में कई लोगों को एप्पल के इस नेविगेशन जेस्चर से शिकायत थी। इसका सबसे बड़ा उदाहरण अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का है। कुछ समय पहले डोनाल्ड ट्रंप ने एप्पल को ट्वीट करके यह नसीहत दी थी कि नेविगेशन झज्जर की बजाय कंपनी का गोल बटन ( टच आईडी ) ज्यादा बेहतर था। ऐसे में जिन लोगों को एप्पल की टच आईडी या गोल बटन पसंद थी उनको ये डिजाइन पसंद आ सकता है।

डिस्प्ले और प्रोसेसर

जैसे कि हमने आपको बताया है कि स्मार्टफोन में iPhone 9 का डिजाइन काफी हद तक iPhone 8 के जैसा देखने को मिलेगा। ऐसे में खबरें आ रही है कि iPhone 9 की डिस्प्ले एक एलसीडी डिस्पले होगी जो 4.7 इंच की बताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक यह बताया जा रहा है कि iPhone 9 दो वेरिएंट के साथ लांच किया जा सकता है क्योंकि एप्पल के द्वारा दो साइज के एलसीडी डिस्पले की मांग की गई है। ऐसे में iPhone 9 Plus स्मार्टफोन की डिस्प्ले का साइज बड़ा भी हो सकता है।

ये भी पढ़िए |दिल्ली मेट्रो में फ़्री WiFi सुविधा, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

एप्पल के इस अपकमिंग सस्ते आईफोन की सबसे बड़ी हाईलाइट इसका प्रोसेसर होने वाला है। दरअसल, इस फोन में एप्पल का Bionic A13 प्रोसेसर देखने को मिलेगा। यह वही प्रोसेसर है जो हाल ही में iPhone 12 सीरीज में देखने को मिला था। ऐसे में कम कीमत में Bionic A13 चिपसेट देकर एप्पल का आईफोन मिडरेंज में खलबली मचा सकता है। उदाहरण के तौर पर काफी कम कीमत में फ्लैगशिप लेवल के परफॉर्मेंस की चाह रखने वालों को यह सस्ता आईफोन आकर्षित कर सकता है।

कैमरा

हाल ही में लॉन्च की गई iPhone 12 सीरीज के सबसे सस्ते स्मार्टफोन iPhone 12 में डुअल कैमरा सेटअप देखने को मिला था। लेकिन खबरों की मानें तो iPhone 9 स्मार्टफोन में केवल सिंगल कैमरा देखने को मिलेगा। दरअसल, ये एप्पल की ओर से एक बजट स्मार्टफोन होगा। यही कारण हो सकता है कि iPhone 9 में सिंगल कैमरा दिया जा रहा है।

ये भी पढ़िए |पहले बोला था भारत को गरीब…अब भारत में बढ़ा रहे है बिजनेस !

फोन की कीमत के अनुसार निश्चित तौर पर आईफोन का कैमरा परफॉर्मेंस काफी आकर्षक होगा। आपकी जानकारी के बता दे लेटेस्ट हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के मेल जोल के कारण आईफोन 9 का सिंगल कैमरा भी जबरदस्त फोटोग्राफी ऑफर कर सकता है।

वैल्यू फॉर मनी आईफोन

जैसे कि आप जानते ही होंगे अधिकतर एप्पल के द्वारा लांच किए गए फोन मार्केट में मौजूद अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन से काफी ज्यादा कीमत पर लांच किए जाते हैं। ऐसे में वैल्यू फॉर मनी के लिहाज से देखा जाए तो आईफोन काफी महंगे माने जाते हैं। आईफोन से आधी कीमत पर मार्केट में ढेरों फ्लैगशिप स्मार्टफोन मौजूद है जो लगभग समान परफॉर्मेंस देने की काबिलियत रखते हैं। उदाहरण के तौर पर सैमसंग और वनप्लस के फ्लैगशिप स्मार्टफोन काफी कम कीमत पर टॉप लेवल का परफॉर्मेंस देते हैं।

iPhone 9 की बात करें तो यह स्मार्टफोन एप्पल की ओर से अभी तक का सबसे ज्यादा वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन कहां जा सकता है। हालांकि, अभी एप्पल के द्वारा इस स्मार्टफोन की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस फोन की कीमत $399 से शुरू की जा सकती है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारत में यह स्मार्टफोन ₹30000 के प्राइस ब्रैकेट के आस पास लॉन्च किया जा सकता है।

ये भी पढ़िए |पोर्न बैन होने के बाद से सबसे ज्यादा VPN डाउनलोड भारत में हुआ है

यदि यह आईफोन ₹30000 के आसपास लांच किया जाता है तो निश्चित तौर पर Bionic A13 चिपसेट के जबरदस्त परफॉर्मेंस के कारण एप्पल का यह नया आईफोन एंड्रॉयड स्मार्टफोन को टक्कर दे सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here