iphone-se-may-be-powered-by-underclocked-a13-bionic-chipset

हाल ही में एप्पल का सबसे सस्ता iPhone SE स्मार्टफोन लॉन्च हुआ है। इस स्मार्टफोन की कीमत iPhone 11 सीरीज से काफी कम है। फोन का डिजाइन काफी हद तक iPhone 8 से मिलता जुलता है। फोन के इंटरनल काफी हद तक iPhone 11 सीरीज से मिलते जुलते हैं। इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इसका प्रोसेसर ही है।

ये भी पढ़िए | लॉकडाउन : Kotak और Axis Bank ने घटाई क्रेडिट कार्ड की लिमिट

फोन के लॉन्च होने के बाद सबसे ज्यादा सुर्खियां इसके परफॉर्मेंस ने ही बटोरी थी। दरअसल, इस स्मार्टफोन में एप्पल का A13 Bionic चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। यही प्रोसेसर बेहद महंगे iPhone 11 सीरीज के स्मार्टफोन में भी देखने को मिलता है। फिर भी इसका परफॉर्मंस iPhone 11 जितना तो नहीं है। हाल ही मिली रिपोर्ट तो यही बताती है।

फोन में हो सकता है अंडरक्लॉक प्रोसेसर

यह बात तो सच है कि फोन में iPhone 11 वाली A13 Bionic चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में इस फोन का परफॉर्मेंस भी iPhone 11 सीरीज के स्मार्टफोन जैसा ही होना चाहिए ? लेकिन ऐसा नहीं है ! हाल ही में iPhone SE के बेंचमार्क स्कोर का एक स्क्रीनशॉट सामने आया है। इस स्क्रीनशॉट में इसका परफॉर्मेंस स्कोर iPhone 11 से काफी कम लग रहा है। ऐसे में संभावना है कि आईफोन SE में अंडर क्लॉक प्रोसेसर मौजूद है। इसका मतलब यह है कि फोन में प्रोसेसर तो पावरफुल है लेकिन इसका पूरा फायदा यूजर्स को नहीं मिल सकेगा।

ये भी पढ़िए | लॉकडाउन से स्मार्टफोन की सेल घटी, सबसे ज्यादा फोन बेचे इस कंपनी ने !

फोन के परफॉर्मेस में हो सकती है कमी

Mysmartprice के द्वारा शेयर की गई एक फोटो में आईफोन SE के अंटूटू बेंचमार्क स्कोर का पता चला है। इस फोटो के मुताबिक आईफोन SE का बेंचमार्क स्कोर 492166 पाया है। बता दे ये स्कोर आईफोन 11 सीरीज के स्मार्टफोन से काफी कम है। यदि प्रोसेसर वही है तो इन स्मार्टफोन का अंतूतू बेंचमार्क स्कोर भी लगभग समान ही आना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें iPhone 11 Pro Max का अंटूटू बेंचमार्क स्कोर 530000 रहा था। इससे यह तो स्पष्ट हो जाता है कि इस फोन का परफॉर्मेंस आईफोन 11 सीरीज से काफी कम है। अगर आप आईफोन SE के परफॉर्मेंस के कारण इस फोन को खरीद रहे हैं तो इसके परफॉर्मेस से जुड़ी ये जानकारी आपको होनी चाहिए।

iPhone SE तीन स्टोरेज विकल्प के साथ आता है

आईफोन SE के जिस बेंचमार्क स्कोर की बात हो रही है वो इसका टॉप वेरिएंट है। आईफोन SE के 3GB+256GB वेरिएंट का स्कोर 492166 रहा था। बताते चलें ये स्मार्टफोन दो और वेरिएंट में मौजूद है। 3GB+256GB वेरिएंट के अलावा ये स्मार्टफोन 3GB+64GB और 3GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ भी उपलब्ध होगा। भारत में इस फोन की शुरुआती कीमत ₹42500 रखी गई है। इस फोन की भारत में उपलब्धता के विषय में अभी एप्पल की ओर से कोई जानकारी सामने नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here